Monday, February 26, 2024
Homeहेल्थ टिप्सHealth Tips: नसों में जमा किसी भी तरह का कोलेस्ट्रॉल रहे बहार...

Health Tips: नसों में जमा किसी भी तरह का कोलेस्ट्रॉल रहे बहार निकाल देगे ये नुस्खे जानिए

Health Tips: हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को हार्ट अटैक व स्ट्रोक जैसी जानलेवा बीमारियों का खतरा रहता है और साथ ही कुछ लोगों को तो इस बीमारी से किसी प्रकार के लक्षण भी नहीं होते हैं। कई बार लक्षण न महसूस होने पर लोग इसे कंट्रोल करने वाली दवाएं नहीं ले पाते हैं और इस कारण से हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ता है। हालांकि डाइट का सही रखना आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को जमा होने से रोक सकता है।

Health Tips: नसों में जमा किसी भी तरह का कोलेस्ट्रॉल रहे बहार निकाल देगे ये नुस्खे जानिए

खीरा 

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए खीरे का सेवन करना बेहद फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि यह फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है। लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि खीरे का छिलका भी फाइबर का अच्छा स्रोत होता है और इसका मतलब है कि अगर आप खीरे को छिलके समेत खाते हैं, तो आप ज्यादा मात्रा में फाइबर ले सकते हैं और इससे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में भी मदद मिल सकती है।

इसे भी पढ़े :- Weight Gain Formula: अगर शरीर के दुबलेपन से है परेशान तो अपनाये ये फार्मूला जायेंगे मोटे

शकरकंद 

सर्दियों में लोगों को शकरकंद खाना खूब पसंद होता है और यह आपकी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है। हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज भी शकरकंद का सेवन कर सकते हैं। लेकिन देखा गया है कि लोग अक्सर इसका सेवन छिलका उतारकर ही करते हैं, जबकि इसके छिलके में फाइबर समेत कई खास तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ने से रोकने में काफी मदद कर सकते हैं

Health Tips: नसों में जमा किसी भी तरह का कोलेस्ट्रॉल रहे बहार निकाल देगे ये नुस्खे जानिए

आलू

जब भी हेल्दी सब्जियों की बात आती है, तो अक्सर उनमें आलू की गिनती कम ही की जाती है। लेकिन आपके बता दें कि आलू के छिलके में खूब मात्रा में फाइबर होने के साथ-साथ यह पोटेशियम व कई प्रकार के विटामिनों का स्रोत भी होता है, जो हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में आपकी काफी मदद कर सकता है। 

इसे भी पढ़े :- Betel Leaf Benifit : यूरिक एसिड को बहार निकालने में मदद करती है ये हरे रंग की पत्ती जानिए

सुबह खली पेट भीगे हुए बादाम का सेवन करके आप बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं। बता दें कि बादाम में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट होते हैं, जो हाई कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। रोज सुबह भीगे हुए बादाम खाने से दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है।

घुलनशील फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे जई, जौ, फलियां, फल और सब्जियां का सेवन बढ़ाएं। घुलनशील फाइबर पाचन तंत्र में कोलेस्ट्रॉल को बांधता है, जिससे इसे शरीर से बाहर निकालने में मदद मिलती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments