House Cleaning Tips: 2 रुपये की ट्रिक से चमका लें अपने घर के पंखे, लोग भी पूछेंगे आपसे इसका राज

House Cleaning Tips: 2 रुपये की ट्रिक से चमका लें अपने घर के पंखे, लोग भी पूछेंगे आपसे इसका राज,लोग घरों के काम तो रोजाना करते ही हैं, लेकिन कई काम ऐसे होते हैं जिन्हे हम रोज-रोज नहीं कर पाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताते हैं जिससे आपके वो काम भी आसानी कर सकते हैं जो रोज नहीं हो पाते हैं। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास इतना समय नहीं होता है की इतना काम आसानी से कर लें। इससे उनका बहुत सारा समय बर्बाद हो जाता है। कई लोग गर्मियों में घर के पंखे साफ करते हैं लेकिन इस काम को करने में उन्हें बहुत आलस आता है क्योंकि इस कारण उनका बहुत सारा समय बर्बाद होता है।

अगर आप घर के पंखों को आसानी से चमकाना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसी शानदार ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिससे आपको बहुत ही कम पैसों में बहुत ही ज्यादा फायदा मिलने वाला है, इससे आपके पंखे को देखकर लोग भी आपकी बहुत ही ज्यादा तारीफें करेंगे और आपसे भी पूछेंगे इसका राज। तो आइये जानते हैं की आप कैसे कर सकते हैं इस कमाल के आईडिया का इस्तेमाल।

यह भी पढ़ें 6GB रैम और 128GB स्टोरेज के साथ ये शानदार 5G स्मार्टफोन मचा रहा है बाजार में धूम, जानिए क्या है कीमत

स्‍टैप 1

पंखे की सफाई के लिए आपको सबसे पहले अपनी सुरक्षा का ध्‍यान रखते हुए पंखे के सारे स्विच को बंद कर दें। जिससे की आपको कोई भी खतरा ना हो। अगर पंखे चला रहे हैं तो ये भी देखें कि पंखे गर्म न हों वरना आपका हाथ भी जल सकता है। इससे आपको चोट पहुँचने की सम्भावना भी होती है। आप हमेशा ही MCB बंद करके ही पंखों की सफाई करें। इससे आपको किसी भी तरह का कोई करंट लगने का डर नहीं रहेगा। जिससे आप बहुत ही आसानी से पंखे की सफाई कर सकेंगे।

स्‍टैप 2

अब आप किसी स्टूल के सहारे पंखे तक पहुँच जायें अब इसे किसी तकिए के कवर से कवर कर लें। इस तरीके से ब्‍लेड की सारी गंदगी तकिए के कवर के अंदर ही आ जाएगी। इसका इस्तेमाल करने से आपके आँखों में भी धूल की समस्या नहीं रहेगी जिससे आपका काम बहुत ही आसान हो जायेगा और आपका पंखा भी चमकने लग जायेगा।

House Cleaning Tips: 2 रुपये की ट्रिक से चमका लें अपने घर के पंखे, लोग भी पूछेंगे आपसे इसका राज

Cleaning Tips: गर्मी आने से पहले इस 2 रुपये की ट्रिक से चमका लें अपने घर के पंखे, लोग भी पूछेंगे आपसे इसका राज

स्‍टैप 3

कई बार पंखों के ऊपर बहुत सारे जले जम जाते हैं जिससे आपको बहुत ही ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। इसके लिए आपको जाला साफ करने का डंडा या झाड़ू लेकर पंखे के ऊपर के ह‍िस्‍सों और मोटर को साफ करें जिससे आपको जले निकालने के लिए ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आपका पंखा बहुत चमकने लग जायेगा।

स्‍टैप 4

पंखे से धूल और जले हटाने के बाद आपको एक और ट्रिक आजमानी है जिससे आपको बहुत ही अच्छा रिजल्ट मिलेगा। इसके लिए आप एक बर्तन में गर्म पानी लें और उसमें 2 रुपए का शैंपू डालें। आप शैंपू की जगह ल‍िक्‍व‍िड ड‍िटरजेंट भी ले सकते हैं। उसके बाद इस घोल से पंखे को साफ़ करें इससे आपका पंखा बहुत ही ज्यादा चमकने लग जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *