May 30, 2024

Dhruv Rathee: कौन हैं ध्रुव राठी, क्यों फसे इनके चक्कर में केजरीवाल

Dhruv Rathee: कौन हैं ध्रुव राठी, क्यों फसे इनके चक्कर में केजरीवाल,2005 में अपनी शुरुआत के बाद से, YouTube पसंदीदा मनोरंजन मंच रहा है। स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म आपको मनोरंजक वीडियो, जागरूकता और शैक्षिक सामग्री प्रदान करता है। आज हम एक ऐसे यूट्यूबर के बारे में बात करेंगे जिसने मनोरंजन के साथ-साथ लोगों को बहुत सारी जानकारी भी दी।

वह यूट्यूबर कोई और नहीं बल्कि ध्रुव राठी है। YouTuber को सामाजिक, राजनीतिक और पर्यावरणीय विषयों पर अपने YouTube वीडियो के लिए जाना जाता है। उनके सभी चैनलों पर 17 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं।

अपने चैनल पर, उन्होंने विभिन्न राजनीतिक विषयों जैसे 2016 उरी हमला, 2016 भारतीय नियंत्रण रेखा पर हड़ताल, 2016 भारतीय मुद्रा नोटों का विमुद्रीकरण और गुरमेहर कौर विवाद को कवर किया।

ध्रुव राठी हरियाणा के रोहतक के रहने वाले हैं। वह दिल्ली में पले-बढ़े और दिल्ली पब्लिक स्कूल, आरके पुरम से पढ़ाई की।

उन्होंने कार्लज़ूए इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की, उसके बाद उसी विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री हासिल की।

यूट्यूबर ने ध्रुव राठी व्लॉग्स नाम से एक और यूट्यूब चैनल भी शुरू किया है, जहां वह अपनी अंतरराष्ट्रीय यात्रा के व्लॉग साझा करते हैं।

इतना ही नहीं, वह ध्रुव के साथ डॉयचे वेले के डीडब्ल्यू ट्रैवल और नेटफ्लिक्स इंडिया के डिकोड जैसे शो की मेजबानी करते हैं, साथ ही स्पॉटिफ़ पर ध्रुव राठी के साथ महा भारत नामक पॉडकास्ट भी होस्ट करते हैं।

ध्रुव राठी ने नवंबर 2021 में ऑस्ट्रिया के विएना के बेल्वेडियर पैलेस में अपनी लॉन्गटाइम गर्लफ्रेंड जूलिया एलबीआर से शादी की। वह फिलहाल जर्मनी में रहते हैं.

ध्रुव राठी हर साल यूट्यूब पर खूब पैसे कमाते हैं। India.com की एक रिपोर्ट के मुताबिक, YouTuber की कुल संपत्ति लगभग 4 मिलियन डॉलर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *