Sunday, March 3, 2024
HomeeducationIAS बनने के लिए लड़कियों की Height कितनी होनी चाहिए?

IAS बनने के लिए लड़कियों की Height कितनी होनी चाहिए?

IAS बनने के लिए लड़कियों की Height कितनी होनी चाहिए?अगर आईएएस बनने के लिए आपको हाइट मायने नहीं रखती है, अगर आप अच्छे अंक प्राप्त कर लेते है, तब इसलिए आपकी हाइट मायने नहीं रखती है। अब हम आपको बताएंगे कि आईएएस मेडिकल में क्या क्या चेकिंग करते है, और किसी प्रकार की कोई दिक्कत होने पर क्या करते है, ये सब कुछ हम आगे बताएंगे।

IAS बनने के लिए लड़कियों की Height कितनी होनी चाहिए?

मेडिकल टेस्ट क्यों किया जाता है?

आप सोचते होंगे की आखिर मेडिकल टेस्ट लिए क्यू जाते है, मेडिकल टेस्ट इसलिए लेते है, ताकि वो आपके बारे में पूरी बात समझ सके; अगर आपके मेडिकल को प्रॉब्लम है तो आप इस नौकरी को ठीक नहीं संभाल पाएंगे, बहुत कम लोग होते है, जो इसमें पास होते है।

IAS बनने के लिए लड़कियों की Height कितनी होनी चाहिए?

आईएएस कितनी उम्र तक बन सकते है?

अब आपको बताने वाले हैं कि आईएएस कितनी उम्र तक के लड़के लड़कियां बन सकती है, तो आईएएस के द्वारा बताया जाता है, की 21 वर्ष से 35 वर्ष तक की पुरुष और महिलाएं आईएएस नौकरी कर सकती है।

क्या आईएएस अच्छी स्वास्थ्य को देखता है?

आपके मन में ये सवाल होगा की क्या आईएएस अच्छी स्वास्थ्य को देखता है, तो इसका जवाब होगा हा, आपकी आंख कान सभी को देखती है।

क्या आईएएस के दौड़ होती है?

अब आप सोच रहे होंगे की क्या आईएएस के दौड़ भी होता है तो इसका जवाब है नहीं आईएएस में दौड़ नहीं होता है, जिसमें मेडिकल टेस्ट के द्वारा स्वस्थ का पता लगा लेते है।

क्या आईएएस में मेडिकल टेस्ट होता है?

हमने आपको ऊपर के आर्टिकल में बताया है की आईएएस में मेडिकल टेस्ट होता है, जिसमे आपके शरीर को चेक मेडिकल सभी को चेक किया जाता है।

Read Also: नौकरी पाने वाले इच्छुक करें अप्लाई,इलेक्ट्रीशियन सहित अन्य पदों पर आवेदन के लिए डेट जारी,

टेस्ट में क्या देखा जाता है?

  1. आपको किसी प्रकार की बीमारी तो नही है
  2. आपके सुनने की क्षमता देखी जाती है
  3. आपको हाइट देखी जाती है
  4. आपके हाइट के हिसाब से वजन को मापा जाता है
  5. आपकी आंखों को देखा जाता है।

ऊपर हमने आपको बताया है कि आईएएस मेडिकल टेस्ट में क्या क्या टेस्ट किया जाता है, आगे हम आपको इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देने वाले है।

Read Also: कृषि विभाग में निकली सीधी भर्ती बिना Exam के मिलेगी नौकरी,नोटिफिकेशन हुआ जारी देखिए क्या है पूरी खबर

1: आपको किसी प्रकार की बीमारी तो नहीं है

मेडिकल टेस्ट में आपकी बीमारियों को चेक किया जाता है, ये देखा जाता है कि आपको किसी प्रकार की बीमारी तो नही है, अगर आपको किसी प्रकार की बड़ी बीमारी है, तो आप आईएएस नहीं बन सकते है, अगर आपको कोई छोटी बीमारी है, तो उसको ठीक करके आप आईएएस बन सकते है।

2: आपके सुनने की क्षमता देखी जाती है

आपके कान के द्वारा सुनने की क्षमता को चेक किया जाता है, आप ठीक से सुन पाते हो या नहीं या सुनने में कोई दिक्कत होती है!

ये सारी चीजें चेक की जाती है, फिर आपको आगे का चेकिंग किया जाता है, अगर आपको सुनने में दिक्कत है, तो आप आईएएस नहीं बन सकते हैं।

3: आपकी हाइट देखी जाती है

मेडिकल टेस्ट में आपकी हाइट भी देखी जाती है, अब हम आपको बताएंगे कि आईएएस बनने के लिए लड़कों और लड़कियों की हाइट कितनी होनी चाहिए?

हम आपको बता दें कि आपकी हाइट कितनी भी आपकी हाइट मायने नही रखता हैं, आईएएस बनने के लिए आईएएस एक प्रशासनिक पोस्ट है, इसमें शरीर की योग्यता पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता।

आईपीएस के महिलाओं के लिए जाति के हिसाब से हाइट दी जाती है, जनरल जाति की महिलाओं की हाइट 150 Cm होनी चाहिए, वही SC ST और OBC की महिलाएं की हाइट 145 CM होनी चाहिए।

आईएएस में लड़कों की हाइट जनरल जाति से 165 Cm तक होनी चाहिए वही SC और ST और OBC के लड़कों की हाइट 160 CM होनी चाहिए।

4: आपके हाइट के हिसाब से वजन मापा जाता है

आपके हाइट के हिसाब से वजन को भी मापा जाता है, अगर आपका वजन कम या ज्यादा है तो आपको 2 महीने तक का समय मिल सकता है, जिसमे आप वजन बढ़ा या घटा सकते है, लेकिन जैसा की हमने आपको बताया की आईएएस के लिए वजन मायने नही रखता है।

5: आपकी आंखों को देखा जाता है

मेडिकल चेकिंग में सबकी आंखों का चेकिंग होता है, इसमें आपको देखा जाता है की कही आपको आंख टेढ़ा तो नहीं है, या आपको देखने में कोई दिक्कत टू नहीं होती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments