Sunday, March 3, 2024
Homeहेल्थ टिप्सइन चीजों को नजरअंदाज ना करें नहीं तो हो सकते है कई...

इन चीजों को नजरअंदाज ना करें नहीं तो हो सकते है कई बीमारी के संकेत,पेशाब बार-बार आना सही या नहीं,

इन चीजों को नजरअंदाज ना करें नहीं तो हो सकते है कई बीमारी के संकेत क्या आपको दिन में कई बार टॉयलेट जाना पड़ता है अगर ऐसा हो रहा है,तो ये नॉर्मल बात बिलकुल नहीं है।आखिर क्या है इसकी वजह,जानिए।दिन के समय बार-बार पेशाब करने की जरूरत महसूस होती है,वो भी जब आप यूरिन पास करके अपने किसी के काम में लग गए हैं।यह कोई आम बात नहीं है बल्कि इस बात का संकेत होता है कि आपके शरीर में कुछ न कुछ प्रॉब्लम हो रही है।कभी-कभी हम सोचते हैं कि ज्यादा पानी पीने से पेशाब ज्यादा आता है,जबकि ये सब पानी पीने की वजह से नहीं होता है,इसके अलग-अलग कारण भी हो सकते हैं।

इन चीजों को नजरअंदाज ना करें नहीं तो हो सकते है कई बीमारी के संकेत,पेशाब बार-बार आना सही या नहीं,

कितनी बार यूरिन करना नॉर्मल

दिन में लगभग 5 से लेकर 9 बार पेशाब करना नॉर्मल और जरूरी है।हालांकि,ज्यादातर लोग एक दिन में 4-7 बार यूरिन पास करते हैं,लेकिन अगर बिल्कुल नहीं करते हैं,तो इसे मेडिकली अनहेल्दी माना जाता है।ठीक उसी,अगर आप देखते हैं कि पेशाब बार-बार जा रहे हैं,तो समस्या आम नहीं बल्कि गंभीर हो सकती है।

बार-बार पेशाब आने के संकेत

यूटीआई संक्रमण (Urinary Tract Infection)

यूरिनरी ट्रैक्ट होने पर भी आपको बार-बार पेशाब आ सकता है।यूटीआई यूरिनरी सिस्टम का इंफेक्शन है।इसके लक्षण हैं,पेशाब करते समय दर्द होना, कमर के नीचे की साइड दर्द शामिल है।

प्रेगनेंसी (Pregnancy)

प्रेगनेंसी के दौरान लगातार यूरिन की समस्या देखी जाती है,क्योंकि आपका यूरिनरी ब्लैडर सिकुड़ने लगता है।ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शिशु बॉडी के अंदर ज्यादा जगह घेर लेता है।

किडनी की बीमारी (Kidney Problems)

बार-बार पेशाब आना किडनी की बीमारी का संकेत भी हो सकता है।अगर आपको बार-बार पेशाब आने के साथ-साथ कमजोरी महसूस हो रही है तो आपको डॉक्टर से मिलकर अपनी समस्या बतानी चाहिए।

डायबिटीज (Diabetes)

बहुत ज्यादा पेशाब करना डायबिटीज की बीमारी के शुरुआती लक्षणों में से एक मानी जाती है।इस समस्या में यूरिनरी ब्लैडर सुकड़ने लगता है।

यह भी पढ़े Gold bangles design महिलाए इन कंगन को पहन कर इतने खूबसूरत दिखेंगे,की लोगों की नजरें हटेंगे नहीं,देखें डिजाइन

कैफीन का सेवन (Caffeine Intake)

एक ड्यूरेटिक एक ऐसी चीज है जो आपके नॉर्मल से ज्यादा बार पेशाब करने की वजह होती है।वाइन, शराब और कैफीन ये सभी यूरिन की मात्रा बढ़ा सकती हैं।

मेडिकल कंडीशन (Medical Condition)

अगर आप ज्यादा बार यूरिन जा रहे हैं,तो यह ओवरएक्टिव ब्लैडर सिंड्रोम,ब्लैडर कैंसर,यूटीआई या फिर प्रोस्टेट जैसे कई लक्षण हो सकते हैं।

बार-बार पेशाब आने की समस्या क्यों होती है

इन चीजों को नजरअंदाज ना करें नहीं तो हो सकते है कई बीमारी के संकेत,पेशाब बार-बार आना सही या नहीं,

अगर बार-बार पेशाब आने का कारण ज्यादा हाईड्रेशन,बहुत ज्यादा कैफीन लेना या प्रेगनेंसी नहीं है,तो अपनी इन समस्याओं के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें और सलाह करनी चाहिए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments