June 14, 2024

Electric Bullet : भारत में पहली बार ऑटोमोबाइल की दुनिया में आई बेट्री वाली बुलट Bike एक बार में करती है इतना रन तय…

Electric Bullet

Electric Bullet : भारत में पहली बार ऑटोमोबाइल की दुनिया में आई बेट्री वाली बुलट Bike हाल ही में हमनें बैंगलोर आधारित प्रसिध्द बुलेटीर कस्टम्स विजिट किया ताकि देश की पहली इलेक्ट्रिक रॉयल एनफील्ड बुलेट को देख सके, जिसे रिकार्डो व उनकी टीम ने तैयार किया है। हमें उनसे बातचीत करने का भी मौक़ा मिला और इसकी जानकारी लेकर आये हैं.

यह भी पढ़े : NCL recruitment 2023 नॉर्दर्न कोलफील्ड में 700 पदों पर निकली वैकेंसी, बिना परीक्षा मिलेगी नौकरी,यहां देखें डिटेल्स

इलेक्ट्रिक रॉयल एनफील्ड

इलेक्ट्रिक रॉयल एनफील्ड को 1984 रॉयल एनफील्ड स्टैण्डर्ड का उपयोग करके तैयार किया गया है, जो रिकार्डो को उनके पिता से मिली थी। वह इस बाइक को कभी छोड़ना नहीं चाहते थे और इस आधुनिक जमाने में, उन्होंने इस बाइक इलेक्ट्रिक बॉबर बना दिया।

चेसिस से लेकर मोटर तक

चेसिस से लेकर मोटर तक, बुलेटीर कस्टम्स की टीम ने लगातार काम किया ताकि इस शानदार बाइक को तैयार कर पाए। इस इलेक्ट्रिक बुलेट में 5kW रियर हब मोटर दिया गया है जिसे 72 वाल्ट डीसी बैटरी से पॉवर मिलता है। पूर्ण चार्ज्ड व बिना अग्रेसिव तरीके से चलाने पर, यह 90 किमी का रेंज प्रदान करता है। श्री रिकार्डो की वजह से हम इस इलेक्ट्रिक बॉबर को चलाने का अनुभव कर पाए, जो कि सच्ची पैशन व कड़ी मेहनत का फल लगता है। और यह राइड बेहद आश्चर्यजनक रहा।

यह 65-75 किमी/घंटा की औसत स्पीड मेंटेन कर सकती है और यह 90 किमी/घंटा की टॉप स्पीड प्राप्त कर सकता है। राइड के अनुभव की बात करें तो यह इलेक्ट्रिक बाइक बेहद प्रभावशाली थी। इसे कही भी चलाना आसान था और इसमें कोई परेशानी नहीं आई। रोड प्रेजेंस की बात करें तो यह बाइक सड़क पर चलने वालों को आकर्षित करती है, चाहे बच्चे हो या युवा, सभी एक बार मुड़ कर जरुर देखतें है। जब हम इलेक्ट्रिक बाइक की ओर देखतें है तो हम इसके लाल, काले व सफेद के कलर कॉम्बिनेशन को देखतें हैं।

इस बाइक में सिंगल सीट दिया गया है

इस बाइक में सिंगल सीट दिया गया है तथा यह सेमी-रिलैक्स पोजीशन के साथ आती है और इसका श्रेय सामने दिए गये फूटपेग्स को जाता है लेकिन कैफे-रेसर स्टाइल डिजाईन की वजह से यह सेमी-स्पोर्टी सेटअप में आता है। इसके साथ ही, टैंक पर तथा बाइक के सामने, हम ‘गैसोलीन’ शब्द को लाल रंग में देख सकते है जो इसे अलग बनाता है और इस आधुनिक रेट्रो इलेक्ट्रिक बाइक को सटायर व कॉमेडिक वैल्यू देता है। लेकिन इसे बनाने का खर्च कितना है?

भारत की पहली इलेक्ट्रि रॉयल एनफील्ड बुलेट

बुलट Bike एक बार में करती है इतना रन तय…यह बाइक एक हफ्ते के भीतर ही रनिंग कंडीशन में आ गयी थी इसको ध्यान में रखतें हुए, इस बाइक को बनाने का खर्च 2।5 लाख रुपये आया है। लेकिन कुछ और चीजें जोड़ने के बाद इसका कुल खर्च 3 लाख रुपये था। ड्राइवस्पार्क के विचार: भारत की पहली इलेक्ट्रि रॉयल एनफील्ड बुलेट सच में बुलेटीर कस्टम्स की तरफ से शानदार कार्य है। डिजाईन से लेकर पॉवरट्रेन तक, सभी चीजों पर अच्छे से ध्यान दिया गया है। यह एक शानदार बाइक है।

यह भी पढ़े : NEET UG 2023 Counselling MCC आज इस समय जारी करेगा नीट यूजी राउंड 1 का रिजल्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *