July 25, 2024

India vs Bangladesh 2023 : बांग्लादेश ने फाइनल से पहले टीम इंडिया का मनोबल तोड़ा,पूल खुल सकती है,पढ़े पूरी ख़बर

India vs Bangladesh 2023 :

एशिया कप 2023 को टाइटन्स के टकराव, क्रिकेट के दिग्गजों, भारत और बांग्लादेश के बीच की लड़ाई के रूप में प्रत्याशित किया गया था। प्रतिभा और निराशा के क्षणों के साथ, टूर्नामेंट दोनों टीमों के लिए उतार-चढ़ाव भरा रहा। हालाँकि, यह फाइनल से पहले की घटनाएँ थीं जिन्होंने सभी को बात करने पर मजबूर कर दिया। बांग्लादेश के प्रभुत्व के अद्भुत प्रदर्शन ने टीम इंडिया को अंदर तक झकझोर दिया है और लंबे समय से छिपी कमजोरियां उजागर कर दी हैं।

एशिया कप, एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) प्रारूप में एक द्विवार्षिक क्रिकेट टूर्नामेंट, हमेशा रोमांचक मुकाबलों और भयंकर प्रतिस्पर्धा का वादा करता है। 2023 संस्करण कोई अपवाद नहीं था। जैसे-जैसे टीमें ग्रुप चरण और सुपर फोर राउंड में आगे बढ़ीं, यह स्पष्ट हो गया कि भारत और बांग्लादेश के बीच अंतिम मुकाबला अपरिहार्य था। एशिया भर के क्रिकेट प्रशंसक इस मैच का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे और उन्होंने निराश नहीं किया।

India vs Bangladesh 2023
Asia Cup 2023 : बांग्लादेश ने फाइनल से पहले टीम इंडिया का मनोबल तोड़ा,पूल खुल सकती है,पढ़े पूरी ख़बर

फाइनल की तैयारी में, क्रिकेट जगत आश्चर्यचकित होकर देख रहा था कि बांग्लादेश ने योजनाबद्ध तरीके से टीम इंडिया को हतोत्साहित किया। यह केवल उनके द्वारा जीते गए मैचों के बारे में नहीं था; उन्होंने जिस तरह से यह किया उससे हर कोई बात करने पर मजबूर हो गया।

फाइनल तक पहुंचने वाले असाधारण क्षणों में से एक सुपर फोर चरण में बांग्लादेश की भारत पर सनसनीखेज जीत थी। 270 रनों के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश ने धैर्य और दृढ़ संकल्प का परिचय दिया। उनके सलामी बल्लेबाजों ने मंच तैयार किया, तमीम इकबाल और लिटन दास ने एक ठोस आधार प्रदान किया। शाकिब अल हसन की अगुवाई में मध्यक्रम ने त्रुटिहीन समय और कौशल का प्रदर्शन किया। जैसे ही दूसरे छोर पर विकेट गिरे, शाकिब की शांत और संयमित पारी उनके अनुभव और नेतृत्व का प्रमाण थी।

क्रिकेट पंडितों और प्रशंसकों का ध्यान बांग्लादेश की भारत के शक्तिशाली गेंदबाजी आक्रमण को संभालने की क्षमता ने खींचा। भारत की मजबूत पेस बैटरी, जिसमें जसप्रित बुमरा और मोहम्मद शमी जैसे खिलाड़ी शामिल थे, को गंभीर खतरा पैदा होने की उम्मीद थी। हालाँकि, बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने अच्छी तकनीक और बल्लेबाजी करने की इच्छा का प्रदर्शन किया, जो अक्सर एशियाई टीमों के साथ नहीं जुड़ा होता है।

शायद भारत को सबसे ज्यादा दुख बांग्लादेश के निचले क्रम को जल्दी आउट न कर पाने से हुआ। पुछल्ले बल्लेबाजों को रोकने की भारत की क्षमता उनकी ताकतों में से एक थी, लेकिन बांग्लादेशी निचले क्रम के बल्लेबाजों का लचीलापन पूरे प्रदर्शन पर था। उन्होंने न केवल भारतीय गेंदबाजों को निराश किया बल्कि अपनी टीम के स्कोर में महत्वपूर्ण रन भी जोड़े।

Asia Cup 2023 : बांग्लादेश ने फाइनल से पहले टीम इंडिया का मनोबल तोड़ा,पूल खुल सकती है,पढ़े पूरी ख़बर

लेकिन ऐसा सिर्फ मैदान पर ही नहीं था कि बांग्लादेश भारत पर हावी होता दिख रहा था। उनकी मानसिक शक्ति और आत्मविश्वास चमक उठा। यह तब स्पष्ट हुआ जब उन्होंने दबाव में कठिन लक्ष्य का पीछा किया। बांग्लादेश के खिलाड़ियों की शारीरिक भाषा सकारात्मक थी और ऐसा लग रहा था कि वे भारत से मुकाबला करने की चुनौती का आनंद ले रहे हैं।

जैसे-जैसे फाइनल नजदीक आया, भारत पर बांग्लादेश की मनोवैज्ञानिक बढ़त और अधिक स्पष्ट हो गई। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने दबदबे के लिए मशहूर भारतीय टीम अचानक बैकफुट पर आ गई. उनकी रणनीति, टीम चयन और उन पर दबाव को लेकर सवाल उठने लगे. दूसरी ओर, बांग्लादेश शांत और चुनौती के लिए तैयार दिख रहा था।

फाइनल में पहुंचने में एक और महत्वपूर्ण कारक प्रमुख खिलाड़ियों का फॉर्म था। जहां भारत ने कुछ स्टार खिलाड़ियों पर बहुत अधिक भरोसा किया, वहीं बांग्लादेश के पास अधिक संतुलित और निरंतर टीम प्रयास था। तमीम इकबाल, शाकिब अल हसन, मुश्फिकुर रहीम और मुस्तफिजुर रहमान जैसे खिलाड़ियों ने पूरे टूर्नामेंट में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया। इसके विपरीत, भारत ने अपने कुछ स्टार खिलाड़ियों को फॉर्म और फिटनेस के साथ संघर्ष करते देखा है।

फाइनल को लेकर मीडिया में मचे बवाल ने भारत पर दबाव और बढ़ा दिया. दोनों टीमों के बीच लगातार तुलना, बांग्लादेश के पक्ष में आंकड़े और मैच से पहले का विश्लेषण सभी एक ही दिशा में इशारा कर रहे थे – बांग्लादेश की जीत। भारत, जो आमतौर पर ऐसे उच्च जोखिम वाले मुकाबलों में पसंदीदा होता है, उसने खुद को एक अपरिचित स्थिति में पाया।

जैसे ही अंतिम दिन आया, क्रिकेट जगत उत्साह से भर गया। उम्मीदें आसमान पर थीं, लेकिन भारतीय खेमे में माहौल सुकून भरा था. ऐसा लग रहा था मानों दबाव चरम पर पहुंच गया है और टीम इंडिया अरबों उम्मीदों का बोझ ढो रही है.

दूसरी ओर, बांग्लादेश उल्लेखनीय रूप से शांत दिखाई दिया। पूरे टूर्नामेंट में उन्हें कड़े संघर्षों से गुजरना पड़ा और वे विजयी हुए। उनका आत्मविश्वास स्पष्ट था और वह इस क्षण का लाभ उठाने के लिए तैयार लग रहे थे।

Asia Cup 2023 : बांग्लादेश ने फाइनल से पहले टीम इंडिया का मनोबल तोड़ा,पूल खुल सकती है,पढ़े पूरी ख़बर

फाइनल मैच एक रोमांचक मुकाबला था, लेकिन यह बांग्लादेश था जिसने उस समय संयम बनाए रखा जब यह सबसे ज्यादा मायने रखता था। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने अपने कप्तान विराट कोहली की शानदार पारी की बदौलत बोर्ड पर प्रतिस्पर्धी स्कोर खड़ा किया। हालाँकि, मुस्तफिजुर रहमान के नेतृत्व में बांग्लादेश के गेंदबाज भारत को मैच छीनने से रोकने में कामयाब रहे। मुस्तफिजुर की विविधता और सटीकता बेजोड़ थी और उन्होंने महत्वपूर्ण क्षणों में महत्वपूर्ण विकेट लिए।

Asia Cup 2023 : बांग्लादेश ने फाइनल से पहले टीम इंडिया का मनोबल तोड़ा,पूल खुल सकती है,पढ़े पूरी ख़बर

https://twitter.com/CricCrazyJohns/status/1702724549194948658/pho

जैसे ही बांग्लादेश बल्लेबाजी के लिए आया तो चेज पर दबाव बढ़ गया

यह भी पढ़े :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *