July 16, 2024

ISRO में नौकरी पाने का सुनहरा मौका,दसवीं पास अभ्यर्थियों को मिलेगी नौकरी जल्द करें अप्लाई

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन को अगर आप ज्वाइन करना चाहते हैं तो आपके पास सुनहरा मौका है. बच्चों के लिए भारतीय अनुसंधान संगठन को ज्वाइन करना बहुत ही गौरव का बात होता है और सभी बच्चे बचपन से ही इस रूम में जाने का सपना देखते हैं. आप भी अगर इसरो ज्वाइन करना चाहते हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका है.

ISRO की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं चेक

Also Read:Jobs 2023 इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाईजेशन में निकली इन पद पर भर्ती,इस दिन तक करें आवेदन

इसके लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देखना होगा जी हां इसरो ने तकनीशियन और ड्राफ्ट्समैन के पदों के लिए भर्ती आमंत्रित किया है. इससे जुड़े सभी डिटेल्स आपको आसानी से ऑफिशियल वेबसाइट पर मिल जाएंगे. उम्मीदवार 21 अगस्त 2023 तक इसके लिए फॉर्म भर सकते हैं.

आपको बता दें इसके लिए 35 पदों पर आवेदन आमंत्रित किए गए हैं जिसमें 34 रिक्तियां तकनीशियन भी पदों के लिए और एक रिक्तियां ड्राफ्ट्समैन भी पद के लिए दी गई है. आप अगर इसके लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो समय रहते आवेदन करें वरना बाद में हाथ से समय निकल जाएगा.

आयु सीमा


इन पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स की आयु सीमा 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

सिलेक्शन प्रोसेस
इन पदों पर चयन के लिए एक लिखित परीक्षा और एक स्किल टेस्ट का आयोजन किया जाएगा. इसमें आपको 90 मिनट का समय पेपर हल करने के लिए दिया जाएगा. लिखित परीक्षा पहले आयोजित की जाएगी, जिसमें 80 प्रश्न होंगे. प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक और गलत उत्तर के लिए 0.33 अंक की नेगेटिव मार्किंग होगी. लिखित परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर 1:5 के अनुपात में स्किल टेस्ट के लिए कैंडिडेट्स को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा.

आवेदन शुल्क


सभी उम्मीदवारों को 500 की एक समान आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. शुल्क-मुक्त श्रेणियों के उम्मीदवारों को पूरा रिफंड मिलेगा. अन्य उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क 100 रुपए काटकर 400 रुपए वापस कर दिए जाएंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *