May 26, 2024

जानें राबड़ी बनाने का तरीका जिसे पीकर लू से बचा जा सकता है

जानें राबड़ी बनाने का तरीका जिसे पीकर लू से बचा जा सकता है

जानें राबड़ी बनाने का तरीका जिसे पीकर लू से बचा जा सकता है

जानें राबड़ी बनाने का तरीका जिसे पीकर लू से बचा जा सकता है गर्मी का कहर पूरे भारत में देखने को मिलता है. इस दौरान लू का खतरा भी काफी बढ़ जाता है. इससे बचने के लिए अलग-अलग तरह के फूड आइटम काफी प्रचलित हैं. राजस्थान में राबड़ी पी जाती है. यह है इसकी रेसिपी.

जानें राबड़ी बनाने का तरीका जिसे पीकर लू से बचा जा सकता है

How To Cook Pearl Millet Rabri Recipe At Home | how to cook pearl millet  rabri recipe at home | HerZindagi

राबड़ी बनाने की विधि

राजस्थानी राबड़ी, जिसे राजस्थानी बाजरे की राब/रबडी भी कहा जाता है, एक स्वादिष्ट ट्रेडिशनल ड्रिंक है, जो राजस्थान में हर दूसरे घर में पाया जाता है. गर्मी के मौसम में इस ड्रिंक का विशेष रूप से इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि यह गर्मी से निपटने और शरीर के तापमान को ठंडा और हाइड्रेटेड रखने में मदद करती है. बाजरा (बाजरे) के आटे और दही से तैयार की जाने वाली यह ड्रिंक न केवल हेल्दी है बल्कि स्वाद से भी भरपूर है. गर्मी के मौसम में जब सूरज ठीक आपके सिर पर होता है तब इस राजस्थानी राबड़ी रेसिपी को ठंडा करके आनंद ले सकते हैं.आइये जानते हैं इस अद्भुत ड्रिंक बनाने की रेसिपी के बारे में.

राजस्थानी राबड़ी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

2 1/2 बड़ा चम्मच बाजरे का आटा
1/4 चम्मच अजवायन
नमक आवश्यकतानुसार
1 कप दही
1/4 चम्मच जीरा
3 1/2 कप पानी
2 चम्मच भुना जीरा पाउडर (सजावट के लिए)

यह भी पढ़े सुबह नाश्ते में बनाए गर्मागर्म मटर पुलाव,जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी

राजस्थानी राबड़ी बनाने की विधि

जानें राबड़ी बनाने का तरीका जिसे पीकर लू से बचा जा सकता है

Rabdi recipe | lachhedar rabri recipe | famous North Indian dessert recipe  - YouTube

इस लाजवाब राजस्थानी राबड़ी को बनाने के लिए एक कड़ाही लें और उसमें दही के साथ 2 1/2 कप पानी मिलाएं. इसमें नमक,जीरा, अजवायन और बाजरे का आटा डालें और पूरे मिक्स्चर को फेंट लें. सुनिश्चित करें कि मिश्रण में कोई गुठलियां न रह जाएं.आंच चालू करें और कड़ाही को धीमी से मध्यम आंच पर रखें. मिश्रण को गाढ़ा होने तक या फिर 6 से 7 मिनट तक चलाते रहें.आप देखें कि मिश्रण पहले से ही गाढ़ा हो रहा है,तो बचा हुआ एक कप पानी डालें और फिर से धीमी आंच पर अच्छी तरह से हिलाते रहें.ध्यान रखें कि बाजरे का आटा अच्छे से पका हो और मिश्रण में कोई कच्चापन न रह जाए.जब मिश्रण अपनी वांछित स्थिरता प्राप्त कर ले,तो आंच बंद कर दें और राबड़ी को एक सर्विंग गिलास में डालें. चुटकीभर भुने हुए जीरे से सजाएं और आनंद लें. अगर आप इस राबड़ी का पेय के रूप में आनंद लेना चाहते हैं,तो अधिक पानी डालकर इसकी कंसिस्टेंसी को पतला रखें.लेकिन,अगर आप राबड़ी को डिप के रूप में चाहते हैं,तो कम मात्रा में पानी डालकर इसकी कंसिस्टेंसी को गाढ़ा रखें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *