Monday, February 26, 2024
Homeखेती किसानीजानिए मिर्ची की खेती करने का तरीका,कम लागत में अच्छा मुनाफा देंगी...

जानिए मिर्ची की खेती करने का तरीका,कम लागत में अच्छा मुनाफा देंगी ये फसल

जानिए मिर्ची की खेती करने का तरीका,मिर्ची एक ऐसी फसल है,जिसकी रोपाई की जाती है।मिर्च को आप पूरे साल भर में किसी भी समय उगा सकते हैं।मिर्च की रोपाई मुख्या तौर पर फरवरी में की जाती है। इस समय ज्यादातर किसान इसकी खेती करते हैं।मिर्च के बाजार में काफी अच्छे भाव देखने को मिलते हैं। मिर्च 40 रु से 50 रु किलो आसानी से बिक जाती है।अगर आप भी मिर्ची की खेती करना चाहते हैं,और अधिक लाभ कमाना चाहते हैं।तो आपको मिर्च लगाने से पहले खेत की तैयारी अच्छे से करनी पड़ेगी।ताकि आपकी मिर्च अच्छे से ग्रोथ करें सकें और आपको अधिक पैदावार निकला कर दे।मिर्च की रोपाई से पहले खेत की तैयारी में कौन-कौन से खाद डालें।इस बारे में आगे आपको संपूर्ण जानकारी मिलेगी।

जानिए मिर्ची की खेती करने का तरीका,कम लागत में अच्छा मुनाफा देंगी ये फसल

मिर्च रोपाई में सबसे अच्छे खाद

मिर्च की रोपाई करने से पहले हमें खेत में संपूर्ण खादों का एक मिश्रण डालना पड़ता है। जिससे पौधे को सभी प्रकार के पोषक तत्वों की आवश्यकता पूरी हो सके। पौधे को 17 पोषक तत्वों की आवश्यकता पड़ती है।लेकिन किसान भाई ज्यादातर डीएपी और यूरिया का ही इस्तेमाल करते हैं। हमें सभी न्यूट्रिएंट्स और माइक्रो न्यूट्रिएंट्स का प्रयोग करना चाहिए। जिससे पौधा शुरू से ही बढ़वार करके चले और आपको अच्छी पैदावार निकाल कर दे। मिर्च रोपाई से पहले हमें खेत में कीटों और फंगस रोगों से बचाव के लिए भी कुछ दवाइयां का इस्तेमाल करना पड़ता है। अगर आपके जमीन में भी कीट या फंगस रोग लगते है तो जरूर इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़े अनानास की खेती कर गरीब किसानों की चमकेंगी किस्मत,जाने इसकी किस्में और खेती करने की पूरी जानकारी

जानिए मिर्ची की खेती करने का तरीका,कम लागत में अच्छा मुनाफा देंगी ये फसल

मिर्च की रोपाई में खेत तैयारी में हमें तीन से चार ट्रॉली गोबर की खाद या फिर 10 से 20 क्विंटल वर्मी कंपोस्ट को अवश्य डाल देना चाहिए और उसके बाद खेत की की जुताई कर दें।इसके बाद हमें केमिकल खादों को डालकर फिर से खेत की जुताई करनी पड़ेगी। डीएपी 50 किलोग्राम प्रति एकड़,एमओपी 30 किलोग्राम प्रति एकड़, यूरिया 20 किलोग्राम प्रति एकड़,

जानिए मिर्ची की खेती करने का तरीका,कम लागत में अच्छा मुनाफा देंगी ये फसल

कैल्शियम मैग्नीशियम और सल्फर का मिश्रण 25 किलोग्राम प्रति एकड़ और बाजार में आपको माइक्रोन्यूट्रिएंट्स के मिक्सर देखने को मिल जाते हैं उनका भी 5 से 6 किलोग्राम प्रति एकड़ के हिसाब से प्रयोग करना है। इसके साथ आपको फिप्रोनिल 0.6% 5 से 6 किलोग्राम प्रति एकड़ के हिसाब से डालकर अपने खेत की जुताई कर दें और उसके बाद जैसे भी आप मिर्च की रोपाई करना चाहते हैं, कर सकते है। आपकी फसल पर किसी प्रकार का कोई रोग नहीं लगेगा। आपकी फसल जल्दी और अच्छे से बढ़वार करेगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments