May 29, 2024

JAWA YEZADI यह बाइक है सबसे मजबूत और सबसे दमदार बड़े बड़े गाड़ियों को देती है कड़ी टक्कर Yezadi

JAWA YEZADI : Yezadi

Yezadi

JAWA BIKES: सबसे दमदार बाइक्स में गिनती होती हैं इनके, देखिये JAWA की टॉप 10 बेहतरीन बाइक्स JAWA या येजाड़ी नामक कंपनी ने 1960 में लाइसेंस प्राप्त करके मोटरसाइकिल की विक्री शुरू की। YEZADI उनकी पहली मोटरसाइकिल 249cc क्षमता वाले 2 स्ट्रोक एयर कूल्ड इंजन के साथ आती थी। इंजन 4750rpm पर 12bhp की पावर उत्पादित करता था और इसमें 4 स्पीड ट्रांसमिशन था। इस मोटरसाइकिल को कलेक्टरों की पसंद थी और यह उनकी लोकप्रियता में एक बड़ा योगदान था।

पहले नंबर पर है Yezadi Roadking

येजाड़ी कंपनी के नाम बदलने के बाद, वे Yezadi नाम के अंतर्गत अपनी सबसे प्रसिद्ध Yezadi मोटरसाइकिल बनाने लगे, जिसने 90 के दशक में Royal Enfield Bullet के साथ मुकाबला किया। इस मोटरसाइकिल में एक सिंगल सिलेंडर 2 स्ट्रोक इंजन का उपयोग किया गया था, जिसकी क्षमता 248.5cc थी। यह इंजन 16bhp की पावर और 24Nm के टॉर्क को उत्पन्न करता था। येजाड़ी ये मोटरसाइकिल बनाकर उत्साहित करने में कामयाब रही और इससे वे कारोबारिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण उपलब्धि प्राप्त कर ली।

JAWA YEZADI : यह बाइक है सबसे मजबूत और सबसे दमदार बड़े बड़े गाड़ियों को देती है कड़ी टक्कर Yezadi

तीसरे नंबर पर है Yezadi Monarch

इस बाइक के साथ एक तेल पंप भी संलग्न थी। बताया जाता है कि तेल पंप अक्सर सफल नहीं होती थी, इसलिए लोग इस बाइक को तेल भरे बिना ही चलाते थे। इस बाइक में लगाए गए इंजन की क्षमता 250cc थी और यह इंजन पिछले पहिये को 16bhp की शक्ति और 24Nm के टॉर्क के साथ प्रदान करता था। Yezadi इस विशेषता के साथ, ये बाइक उपभोक्ताओं को आकर्षित करती थी और अद्यतित डिजाइन और प्रदर्शन के साथ मशहूर हो गई।

दूसरे नम्बर पर है Yezadi Oilking

येजाड़ी 175 चेसिस पर आधारित थी जो इस बाइक को येजाड़ी 175 के नाम से प्रसिद्ध करता था। इस मोटरसाइकिल ने अपने समय में व्यापक प्रसिद्धि प्राप्त की। इसका इंजन 16bhp की शक्ति और 24Nm के टॉर्क को उत्पन्न करता था। ये बाइक उपभोक्ताओं के बीच बहुत पसंद की जाती थी और इसके संगठनिक डिजाइन और शक्तिशाली प्रदर्शन के कारण इसे चर्चित किया जाता था।

यह भी पढ़े : मक्का की खेती करते समय इन बातो का जरूर रखें ध्यान,होंगी बम्पर उपज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *