May 30, 2024

किसान भाइयों को लखपति बना देंगी,ये चंदन की खेती,होंगी बंपर कमाई जानें इसे करने का तरीका

किसान भाइयों को लखपति बना देंगी,ये चंदन की खेती,

किसान भाइयों को लखपति बना देंगी,ये चंदन की खेती,

किसान भाइयों को लखपति बना देंगी,ये चंदन की खेती,होंगी बंपर कमाई जानें इसे करने का तरीका बहुत से लोग खेती करना चाहते है,और वे अच्छे पैसे कमाना चाहते है।पारम्परिक तरीकों को छोड़ वह आधुनिक तरीके से खेती करना चाहते है।गेहूं-चावल जैसी फसलें उगाने के बजाय इन्‍होंने फूलों,औषधीय पौधों इत्यादी की खेती की करना शुरू कर दिया है जिसकी काफी ज्यादा डिमांड रहती है।

किसान भाइयों को लखपति बना देंगी,ये चंदन की खेती,होंगी बंपर कमाई जानें इसे करने का तरीका

सफेद चंदन की खेती से बंपर कमाई कर सकते हैं किसान, इस तरह करें खेती - White  sandalwood farming tips safed chandan ki kheti kaise kare read here -

आपको सफेद चंदन की खेती करनी चाहिए।इस खेती को शुरू करने के लिए आपको सिर्फ 80 हजार से 1 लाख रुपए की जरुरत पड़ेगी। इसके बाद आपको कम से कम 60 लाख रुपए का मुनाफा मिल सकता है।एक बार करने से आप इस खेती से सालोंसाल पैसे कमा सकते है।सफेद चंदन के पेड़ से निकलने वाला तेल और लकड़ी दोनों ही औषधियां के रूप में काम आता है।साबुन, कॉस्मेटिक्स और पर्फ्यूम में सफेद चंदन के तेल को खुशबू के लिए बहुत सी चीजों में इस्तेमाल किया जाता है।

इस तरह से करे सफ़ेद चन्दन की खेती

इस खेती की सबसे खास बात यह है की इस खेती में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है।सफेद चंदन की खेती रेतीली जमीन में भी की जा सकती है।सरकार पौधे खरीदने, पानी का टैंक बनाने और ड्रिप इरिगेशन सिस्‍टम स्‍थापित करने के लिए सब्सिडी भी देती है।चंदन के पौधे काफी ज्यादा मेहगे होते है।सबसे ज्‍यादा खर्च पौधों पर ही होता है. शहरी इलाकों में जिन लोगों ने प्लॉट लेकर खाली छोड़ दिए है।उनके लिए सफेद चंदन की खेती बहुत ज्यादा लाभकारी है।

आप परंपरागत सिंचाई विधि से पानी दे रहे है।तो फिर आपको एक एकड़ में चंदन का बाग लगाने में ज्‍यादा खर्चा नहीं करना पड़ेगा।आमतौर पर एक लाख रुपये में एक एकड़ सफेद चंदन का बाग लगा सकते है।पौधों को लगाने से पहले खेत को तैयार करना जरुरी होता है।और पौधे लगाने के लिए खोदे गए गड्ढों में जैविक खाद भी डालना जरुरी होता है।

यह भी पढ़े एलोवेरा की खेती से किसान हो जाएंगे मालामाल होंगी बंपर कमाई,जानें पुरी जानकारी

चन्दन के पौधे कितने सालो में तैयार होते

चंदन का पौधा 10 साल में पूरी तरह से तैयार हो जाता है।शुरुआत के 3 साल तक चंदन के बाग में आप बीच में खाली पड़ी जगह पर सब्जियां लगाकर अलग की कमाई कर सकते है।सफेद चंदन की खेती जैविक तरीके से की जाती है।इसलिए इसमें उर्वरक और रसायनों को डालने की जरुरत नहीं पड़ती है।और देखभाल में खर्चा भी नहीं आता है।

इस खेती से मुनाफा

किसान भाइयों को लखपति बना देंगी,ये चंदन की खेती,होंगी बंपर कमाई जानें इसे करने का तरीका

सफ़ेद चन्दन की खेती से किसान होंगे माला मॉल इस तरीके से करे सफ़ेद चंदन की  खेती।

चंदन के एक पेड़ से आपको आसानी से 10 साल बाद 6 से 10 किलो लकड़ी मिल जाएगी।एक एकड़ में चंदन के पेड़ लगा रहे है।तो दस साल बाद आपको आसानी से 80 लाख रुपये तक आप पैसे कमा सकते है।इस खेती का पूरा खर्चा निकल कर भी आप 50 लाख तक का मुनाफा कमा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *