Sunday, February 25, 2024
Homeखेती किसानीकिसानों को होंगा जबरदस्त फायदा जीरे की खेती,से होंगी जबरदस्त पैदावार,जानें इसे...

किसानों को होंगा जबरदस्त फायदा जीरे की खेती,से होंगी जबरदस्त पैदावार,जानें इसे करने का तरीका

किसानों को होंगा जबरदस्त फायदा जीरे की खेती,से होंगी जबरदस्त पैदावार खेती कर कमाना है खूब पैसा तो शुरू करे जीरे की खेती,जाने लागत और मुनाफा किसान भाइयो अगर आप भी खेती कर अच्छा पैसा कमाने की सोच रहे है तो आज हम आपको ऐसी खेती के जानकारी देंगे जिसकी खेती कर आप अच्छा भारी मुनाफा कमा सकते है तो चलिए जाने पूरी जानकारी.

किसानों को होंगा जबरदस्त फायदा जीरे की खेती,से होंगी जबरदस्त पैदावार,जानें इसे करने का तरीका

जीरे की खेती कर किसान हो जाएगा मालामाल

किसान भाइयो हम आपको जानकारी के लिए बता दे की जीरे की डिमांड मार्केट में हमेशा बनी रहती है सब्जियों में जीरे का इस्तेमाल रोज किया जाता है, इसलिए जीरा मार्केट में खूब बिकता है और भाव भी अच्छा रहता है ऐसे में अगर जीरे की खेती करे तो अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है।

यह भी पढ़े Jackfruit Cultivation : कटहल की खेती कर किसानों की चमकेंगी किस्मत,जानें इसे करने का तरीका

जीरे की उन्नत किस्में

किसान भाइयो हम आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की जीरे की खेती से मुनाफा कमाने के लिए अच्छी किस्मो के जीरे की खेती करनी चाहिए आईये हम आपको बताते है जीरे की उन्नत किस्मो के बारे में ,जेड-19 किस्म, आर जेड- 209 किस्म, जी सी- 4 किस्म, आर जेड- 223 किस्म, इन किस्मों की औसत उपज 510 से 530 किलोग्राम प्रति हेक्टेयर है इन किस्मो की खेती कर अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है।

जीरे की खेती में लागत

किसान भाइयो हम आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की जीरे की खेती पर लगभग 30,000 से 35,000 रुपये प्रति हेक्टेयर खर्च आता है।

जीरे की खेती में मुनाफा

किसानों को होंगा जबरदस्त फायदा जीरे की खेती,से होंगी जबरदस्त पैदावार,जानें इसे करने का तरीका

किसान भाइयो हम आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की जीरे का भाव 200 रुपये प्रति किलो लिया जाए तो 80 से 90 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर का मुनाफा होता है वही अगर 5 एकड़ में जीरे की खेती करे तो इससे 4 से साढ़े चार लाख रुपये तक का मुनाफा कमाया जा सकता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments