किसानों को कम लागत में होंगी जबरदस्त कमाई अजवाइन की खेती से,जाने पुरी जानकारी

किसानों को कम लागत में होंगी जबरदस्त कमाई अजवाइन की खेती से

किसानों को कम लागत में होंगी जबरदस्त कमाई अजवाइन की खेती से

किसानों को कम लागत में होंगी जबरदस्त कमाई अजवाइन की खेती से आपकी जानकारी के लिए बता दे की अजवाइन एक मसाले की फसल है इसलिए यह फसल बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है।दुनियाभर में इसे काफी पसंद किया जाता है।कोई भी खाने की डिस बनाने पर उसमे डालने पर उसका टेस्ट बेहद टेस्टी हो जाता है।इसलिए किसान इस खेती को कर अच्छा पैसा कमा सकते है।इसलिए किसान के लिए यह खेती करना बहुत ज्यादा फायदेमंद है।आइये जानते है इस खेती के बारे में पूरी जानकारी।

किसानों को कम लागत में होंगी जबरदस्त कमाई अजवाइन की खेती से,जाने पुरी जानकारी

Know how to cultivate celery farmers can earn bumper profits | जानिए कैसे  करते हैं अजवाइन की खेती, किसान कमा सकते हैं बंपर मुनाफा

खाद उर्वरक का इस्तेमाल

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इसकी खेती में 8-10 टन प्रति हेक्टेयर सड़ी हुई गोबर की खाद अथवा कम्पोस्ट को बुआई से एक माह पहले खेत में अच्छी तरह डालना चाहिए। 90 किलोग्राम नाइट्रोजन,40 किलोग्राम फॉस्फेट तथा 30 किलोग्राम पोटाश.नाइट्राेजन की आधी मात्रा एवं फॉस्फोरस तथा पोटाश की सम्पूर्ण मात्रा आखिरी जुताई के समय खेत मे मिलनी चाहिए।और शेष मात्रा बुआई के 30 से 60 दिन बाद टॉपड्रेसिंग के रूप में सिंचाई के साथ डालना चाहिए।खरपतवार नियंत्रण ऑक्सीडाइआर्जिल का बुआई के बाद तथा बीज अंकुरण से पहले 75 ग्राम प्रति हेक्टेयर दवाई का छिड़काव कर देना चाहिए।

यह भी पढ़े कम लागत में होंगा जबरदस्त फायदा कलिंगाद तरबूज की जैव‍िक खेती से,जानें पुरी जानकारी

मौसम और जलवायु

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इसकी खेती के लिए माध्यम शुष्क जलवायु काफी उपयुक्त मानी जाती है।इसे ठंडी जलवायु में करना ज्यादा लाभकारी होता है।इस खेती को करने के लिए दोमट मिटटी बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है।

अजवाइन की उन्नत किस्मे

आपकी जानकारी के लिए बता दे की अधिक पैदावार के लिए इसकी उन्नत किस्मो की खेती कर सकते है।आइये जाने अजवाइन की उन्नत किस्मे गुजरात अजवाइन-1, अजमेर अजवाइन-1,अजमेर अजवाइन-2,प्रताप अजवाइन-1 यहउन्नत किस्मे होती है।और इसकी बुआई करने का समय सितंबर से अक्टूबर रबी की फसल के लिए तथा जुलाई से अगस्त खरीफ फसल के लिए उययुक्त मानी जाती है।

अजवाइन की खेती से मुनाफा

किसानों को कम लागत में होंगी जबरदस्त कमाई अजवाइन की खेती से,जाने पुरी जानकारी

अजवाइन की उन्नत खेती कैसे करें, आइए जानते हैं - carom cultivation in hindi

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इसकी उन्नत किस्मो के मुताबिक प्रति एकड़ में लगभग 10 क्विंटल तक का मुनाफा कमाया जा सकता है इस खेती से अजवाइन का बाजार में भाव 12 हजार रुपए से 20 हजार रुपए प्रति क्विंटल तक का हमेशा रहता है।इस फसल से किसान एक एकड़ में दो लाख रुपय तक की कमाई कर सकता है।इस खेती को करने से किसान तगड़ा मुनाफा कमा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *