Wednesday, February 28, 2024
Homebeauty tipesLong Hair: अगर 45 की उम्र में बालों को लम्बा और साइनिंग...

Long Hair: अगर 45 की उम्र में बालों को लम्बा और साइनिंग बनाना चाहते है तो ये नुस्खे अपनाये

Long Hair: अगर आप भी 45 के उम्र में बालों की ग्रोथ अच्छी करना चाहते है तो आज हम आपको कुछ नुस्खों के बारे में बताएँगे।

Long Hair: अगर 45 की उम्र में बालों को लम्बा और साइनिंग बनाना चाहते है तो ये नुस्खे अपनाये

अपनाये ये नुस्खे :-

गुड़हल के फूल के पत्‍तों को पानी में उबाल लें और फिर इस पानी से बालों को वॉश करें। आपको बता दें कि इस पानी में बहुत प्रोटीन होता है और बालों के लिए प्रोटीन सबसे आवश्‍यकत तत्‍व है क्‍योंकि इससे आपके बालों न केवल ग्रोथ अच्‍छी होगी बल्कि आपके बालों में मजबूती भी आएगी। आप गुड़हल के फूल का तेल या फिर हेयर पैक भी घर पर बना कर बालों में लगा सकती हैं। इससे भी आपके बालों की ग्रोथ अच्‍छी हो सकती है।


सरसों के तेल में मेथी के दानों को भिगोकर रखें और फिर इस तेल को छान कर बालों में लगाएं। इस बात का ध्‍यान रखें कि आपको तेल को पकाना नहीं है। तेल को यदि आप पकाकर बालों में लगाएंगी तो आपके बाल जल्‍दी सफेद हो जाएंगे। इतना ही नहीं, आप नारियल के तेल के साथ भी यही नुसखा अपना सकती हैं।

इसे भी पढ़िए : Hair Alovera jel Recipe: अगर आप भी चाहते है बालों में साइन और ग्रोथ तो इस तरह बना के लगाए एलोवेरा जेल

बालों में शहद लगाने के फायदे भी अनेक हैं और दही की तरह यह भी आपके स्‍कैल्‍प को मॉइश्‍चराइज करता है और बालों की ग्रोथ पर भी अच्‍छा असर डालता है। लेकिन शहद में भी ब्‍लीचिंग प्रॉपर्टीज होती है। बालों में शहद लगाने के स्‍थान पर आपको स्‍कैल्‍प पर शहद लगाना चाहिए और 15 से 20 मिनट बाद आपको बालों को पानी से वॉश कर देना चाहिए।


बालों में देसी घी से मसाज करें। देसी घी में आप सरसों के दाने भी मिक्‍स कर सकती हैं। इस मिश्रण से स्‍कैल्‍प की मसाज करेंगी तो आपके बाल हाइड्रेटेड रहेंगे और जड़ों से उनमें मजबूती भी आएगी। आप बालों में देसी घी लगाने के बाद रातभर के लिए उसे बालों में लगाकर रख सकती हैं और सुबह बालों को शैंपू से साफ कर सकती हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments