June 21, 2024

महिला-पुरुष दोनों खाना शुरू करें ये दाल,बढ़ेगी ताकत,स्किन पर लौटेगा निखार

महिला-पुरुष दोनों खाना शुरू करें ये दाल,बढ़ेगी ताकत,स्किन पर लौटेगा निखार आज हम आपके लिए उड़द दाल के फायदे लेकर आए हैं। उड़द दाल के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं और शरीर की थकावट भी दूर होती है।

यह भी पढ़े घर के इस दिशा में लगाएं मनी प्लांट,बदल जाएगी किस्मत होने लगेगा धन दौलत की बारिश

दाल खाने से बढ़ेंगी ताकत

Whole Masoor Dal Recipe (Instant Pot Sabut Masoor)

यह शरीर का कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मदद करती है। आप इसे चावल या फिर रोटी के साथ खा सकते हैं। खास बात ये है कि इसके सेवन से पाचन तंत्र दुरुस्त रहने के साथ, हार्ट हेल्दी रहता है। इ

उड़द दाल के पोषक तत्व

Dal Bukhara Recipe (Punjabi Style Black Urad Dal) by Archana's Kitchen

दालें सभी फादेमंद होती हैं, लेकिन उड़द दाल स्पेशल है। ये कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है। जिसके सेवन से आप बीमारियों से बचे रहते हैं और शरीर एक्टिव रहता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे प्रोटीन, फाइबर,कार्बोहाइड्रेट, फोलेट, सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम और जिंक पाया जाता है।

उड़ दाल खाने के लाभ

Green Moong Dal / Mung Beans - Instant Pot - Indian Veggie Delight

उड़द दाल के सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल हो सकता है। यह शुगर पेशेंट के लिए बेहद फायदेमंद है। इस दाल में फाइबर पाया जाता है, जो डायबिटीज मरीजों की कई समस्याओं को दूर करता हैं।उडद दाल में फाइबर पाया जाता है, जो पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे कब्ज, गैस और एसिडिटी से राहत दिलाता है। इसके सेवन से शरीर के विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर होते हैं और शरीर स्वस्थ रहता है।उड़द की दाल शरीर को एनर्जी देती है। खास बात ये भी है कि इस दाल को खाने से शरीर के सभी अंगो को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलता है।उड़द दाल स्किन संबंधी समस्याओं में लाभकारी है। इसके सेवन से पिंपल्स और दाग-धब्बों से भी छुटकारा मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *