Monday, February 26, 2024
HomeऑटोमोबाइलMaruti Suzuki का नया 2026-27 eWX Concept,सभी गाड़ीयो के ब्रांड्स को कर...

Maruti Suzuki का नया 2026-27 eWX Concept,सभी गाड़ीयो के ब्रांड्स को कर देगा मार्किट से बहार

Maruti Suzuki का नया 2026-27 eWX Concept,सभी गाड़ीयो के ब्रांड्स को कर देगा मार्किट से बहार,इलेक्ट्रिक हैचबैक के आसन्न लॉन्च के साथ भारत के इलेक्ट्रिक वाहन (EV) बाजार में एक महत्वपूर्ण प्रभाव डालने की तैयारी कर रही है। यह कदम टाटा मोटर्स की लोकप्रिय टियागो इलेक्ट्रिक के लिए एक कड़ी चुनौती पेश करने के लिए तैयार है।

Maruti Suzuki का नया 2026-27 eWX Concept,सभी गाड़ीयो के ब्रांड्स को कर देगा मार्किट से बहार

2026 में आने वाली छोटी इलेक्ट्रिक कार सुजुकी की eWX कॉन्सेप्ट पर बनाई जाएगी, जिसका पहली बार 2023 जापान मोबिलिटी शो में अनावरण किया गया था। मारुति सुजुकी का लक्ष्य पहली बार इलेक्ट्रिक कार खरीदने वालों को लक्ष्य करते हुए छोटी कार बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रभाव को बढ़ाना है।फिलहाल टाटा मोटर्स टियागो के साथ इस सेगमेंट में अग्रणी स्थान रखती है। जैसे-जैसे भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ती जा रही है, प्रतिस्पर्धा तेज होने की उम्मीद है।

Maruti Suzuki का नया 2026-27 eWX Concept,सभी गाड़ीयो के ब्रांड्स को कर देगा मार्किट से बहार

मारुति सुजुकी इलेक्ट्रिक कारों की सामर्थ्य बढ़ाने के लिए 10,000 करोड़ रुपये का बड़ा निवेश कर रही है। एक साहसिक महत्वाकांक्षा के साथ, कंपनी का लक्ष्य 2031 तक 5 लाख इलेक्ट्रिक कारों की वार्षिक बिक्री का लक्ष्य हासिल करना है।

Wagon और इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट से प्राप्त जानकारी के आधार पर, मारुति सुजुकी सक्रिय रूप से एक नए इलेक्ट्रिक वाहन आर्किटेक्चर पर काम कर रही है, जिसका कोडनेम K-EV है।

पारंपरिक दृष्टिकोण से हटकर, नया इलेक्ट्रिक वाहन दहन इंजन प्लेटफॉर्म पर आधारित नहीं होगा। इसके बजाय, Maruti Suzuki YY8 नामक स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म के विकास के साथ एक नई दिशा अपना रही है। यह इनोवेटिव प्लेटफॉर्म टोयोटा 40PL प्लेटफॉर्म से लिया गया है, जो दो ऑटोमोटिव दिग्गजों के बीच रणनीतिक सहयोग का प्रतीक है।

 मारुति सुजुकी इस नए चरण में प्रवेश कर रही है, निवेश और विकास के प्रयास भारत में किफायती और टिकाऊ इलेक्ट्रिक गतिशीलता के भविष्य को आकार देने के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हैं।मारुति सुजुकी के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी, सीवी रमन ने ऐसे भविष्य पर जोर दिया है जहां पारंपरिक फ्रेम-आइस प्लेटफॉर्म से हटकर सभी-इलेक्ट्रिक कारों को प्राथमिकता दी जाएगी।

K-EVs में लागत में कमी के लिए महत्वपूर्ण रणनीति स्थानीयकरण के एक महत्वपूर्ण स्तर को प्राप्त करने में निहित है, यहां तक कि बैटरी सेल स्तर तक भी विस्तार किया जा सकता है। हालांकि विशिष्ट बैटरी आपूर्तिकर्ता का खुलासा होना अभी बाकी है, सुजुकी मोटर ने पहले ही बैटरी उत्पादन, विशेष रूप से हाइब्रिड मॉडल के लिए साझेदारी स्थापित कर ली है।इलेक्ट्रिक वाहन प्रभुत्व की खोज में, Maruti Suzuki टाटा टियागो से बेहतर प्रदर्शन करने की ओर अग्रसर है, जो वर्तमान में सालाना 10,000 से 15,000 इकाइयों के बीच बेचती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments