June 16, 2024

लॉन्च हुई Maruti Suzuki WagonR की शानदार कर, देखिए नए अवतार और बेहतरीन फीचर्स

Maruti Suzuki WagonR

Maruti Suzuki WagonR

Maruti Suzuki WagonR: वैगन आर एक कॉम्पैक्ट हैचबैक कार है। इसका हाई ग्राउंड क्लियरेंस इसे भारतीय सड़कों के लिए उपयुक्त बनाता है। हालिया मॉडल में इसके डिजाइन में बदलाव किए गए हैं, जो इसे पहले से ज्यादा आकर्षक लुक देते हैं। इसमें स्टाइलिश हेडलाइट्स, एक बोल्ड ग्रिल और चौड़े दरवाजे हैं, जो अंदर आने-जाने में आसानी देते हैं।

लॉन्च हुई Maruti Suzuki WagonR की शानदार कर, देखिए नए अवतार और बेहतरीन फीचर्स

Maruti Suzuki WagonR का पावरफुल इंजन और परफॉर्मेंस

वैगन आर दो इंजन विकल्पों के साथ आती है: 1.0-लीटर और 1.2-लीटर K10 सीरीज़ पेट्रोल इंजन। 1.0-लीटर इंजन 67PS की पावर और 89Nm का टॉर्क देता है, जबकि 1.2-लीटर इंजन 90PS की पावर और 113Nm का टॉर्क जनरेट करता है। दोनों इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आते हैं। इसके अलावा, 1.2-लीटर इंजन वैगन आर में 5-स्पीड एएमटी (ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन) का विकल्प भी मिलता है।

Maruti Suzuki WagonR का माइलेज

यह कार स्पीड के मामले में रेसिंग कारों को टक्कर तो नहीं देती, लेकिन शहर के रास्तों और कभी-कभी हाइवे पर चलने के लिए एकदम उपयुक्त है। माइलेज के मामले में यह कार काफी किफायती है। 1.0-लीटर इंजन वाली वैगन आर ARAI प्रमाणन के अनुसार 25.19 किमी/लीटर तक का माइलेज देती है, वहीं 1.2-लीटर इंजन वाली वैगन आर 23.56 किमी/लीटर तक का माइलेज देती है। CNG मॉडल चुनने का विकल्प भी मौजूद है, जो 34.05 किमी/लीटर तक का माइलेज देता है।

Maruti Suzuki WagonR के फीचर्स और सुरक्षा

वैगन आर के बेस मॉडल में स्टैंडर्ड फीचर्स के तौर पर मैनुअल एसी, पावर स्टीयरिंग, इलेक्ट्रॉनिकली एडजस्ट होने वाले ओआरवीएम (ऑटोरिक्सिंग विंग मिरर) और सेंट्रल लॉकिंग मिलती है। उच्च मॉडल में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, पुश-बटन स्टार्ट और अलॉय व्हील्स जैसे फीचर्स भी मिल जाते हैं।

Maruti Suzuki WagonR के (ABS) ब्रेकिंग सिस्टम

सुरक्षा के लिहाज से वैगन आर थोड़ी निराश करती है। इसे ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में सिर्फ 1 स्टार रेटिंग मिली है। इसमें स्टैंडर्ड फीचर्स के तौर पर डुअल एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) के साथ इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) और

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *