मीठा खाने वाले जरूर ट्राई करे ये मुंग दाल का हलवा,जाने इसे बनाने की आसान रेसेपी

मीठा खाने वाले जरूर ट्राई करे ये मुंग दाल का हलवा

मीठा खाने वाले जरूर ट्राई करे ये मुंग दाल का हलवा

मीठा खाने वाले जरूर ट्राई करे ये मुंग दाल का हलवा,जाने इसे बनाने की आसान रेसेपी यदि आपको भी मीठा खाना पंड है तो आप मुंग दाल हलवा बना सकती है।हलवे को बनाना बहुत ही आसान है और आप इसे कुछ ही मिनटों में बनाकर तैयार कर सकते है. इसका स्वाद एकदम लाजवाब होगा और जो भी इसे एक बार खाएगा बार-बार खाना चाहेगा. तो आप भी इस आसान विधि के साथ मूंगदाल का स्वादिष्ट हलवा बनाएं और अपने परिवार के साथ इसके स्वाद का आनंद लें.और हलवा बनाकर आप भी तारीफे पाए।

मीठा खाने वाले जरूर ट्राई करे ये मुंग दाल का हलवा,जाने इसे बनाने की आसान रेसेपी

Moong Dal Halwa Recipe : इस आसान तरीके से बनाएं मूंग दाल का हलवा | Moong Dal  Halwa Recipe : Easy Moong Dal Halwa Recipe | TV9 Bharatvarsh

मूंगदाल का हलवा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

पीली मूंग दाल – 1 कप
दूध – 1 कप
केसर – 1 चुटकी
इलायची पाउडर – 1/2 टी स्पून
बादाम कतरन – 2 टेबलस्पून
देसी घी – 1/2 कप
चीनी – 1 कप

यह भी पढ़े सुबह नाश्ते में बनाए गरमागरम वड़ा पाव,जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी

मूंग का हलवा बनाने की आसान विधि

मीठा खाने वाले जरूर ट्राई करे ये मुंग दाल का हलवा,जाने इसे बनाने की आसान रेसेपी

Moong Dal Halwa Recipe From North Indian Cuisine By Sameer Goyal @  ekunji.com - YouTube

मूंग दाल का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले दाल को साफ करें और इसे अच्छी तरह से धोकर पानी में 3 घंटे के लिए भिगोकर रख दिजिये,फिर तय समय के बाद दाल को छलनी में डालकर छान लें और सारा पानी निकाल दें।अब मिक्सर जार की मदद से दाल को दरदरा पीसकर एक बर्तन में अलग रख दें।अब एक कटोरी में थोड़ा सा गुनगुना दूध लें और उसमें केसर डालकर चम्मच से अच्छी तरह से घोलें और इसे भी अलग रख दें.अब एक गहरे तले वाली कड़ाही लें और उसमें घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें.

जब घी पिघल जाए तो उसमें मूंग दाल का दरदरा पिसा पेस्ट डालें और सेक ले।दाल को तब तक सेकना है जब तक कि इसका रंग गोल्डन ब्राउन न हो जाए।दाल को अच्छी तरह से सिकने में 25-30 मिनट का वक्त लग सकता है.इस दौरान दाल को लगातार चलाते हुए सेकें.जब दाल अच्छी तरह से सिक जाए तो इसमें एक कप दूध और एक कप गुनगुना पानी डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर ले।इसके बाद एक बार फिर मीडियम आंच पर ही दाल को चलाते हुए 7-8 मिनट तक पका ले।इसके बाद दाल में एक कप चीनी (स्वादानुसार) डालें और ऊपर से केसर वाला दूध और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें।फिर करछी की मदद से सारी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिक्स कर ले।इसके बाद मूंग दाल का हलवा 4-5 मिनट तक और पकने दें. इसके बाद गैस बंद कर दें।स्वादिष्ट मूंग का हलवा बनकर तैयार है।
इसके ऊपर बादाम की कतरन की गार्निश कर दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *