Monsoon Health Tips बारिश में जान लें सकती हैं ये गंभीर बीमारियां,जानें इससे बचने के उपाय

How to protect Monsoon Disease: आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बारिश में होने वाली बीमारियों से बचने के लिए क्या करना चाहिए।

बारिश के दिनों में रखें स्वास्थय का ध्यान

Monsoon Health Tips in Hindi - मानसून में हेलॠ दी रहने के टिपॠस | Updated 2023 - Credihealth

How to protect Monsoon Disease: बारिश का मौसम किसी पसंद नहीं होता। गर्मी से राहत के साथ इस मौसम को सभी बहुत एंजॉय करते हैं। लेकिन बरसात में मस्ती के साथ-साथ सेहत का खास ख्याल भी रखना पड़ता है। दरअसल, इस मौसम में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है और मलेरिया, डेंगू, टाइफाइड जैसे कई गंभीर बीमारियों सिर पर मंडराती रहती है।इसलिए बारिश में सेहत का खास ख्याल रखने की जरुरत होती है। बदलते मौसम के चलते इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है और ऐसे में ज्यादा ध्यान देने की जरुरत होती है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बारिश में होने वाली बीमारियों से बचने के लिए क्या करना चाहिए।

बारिश में हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

मलेरिया से बच कर रहें

बारिश के मौसम में मलेरिया एक सामान्य बीमारी है। दरअसल, ये बीमारी मच्छरों की विभिन्न प्रजातियों से फैलती है। बारिश के मौसम में इसका खतरा और भी बढ़ जाता है, इसलिए बरसात में ज्यादा ध्यान देने की जरुरत होती है। मलेरिया में आप बुखार, ठंड, सिर दर्द और मांसपेशियों में दर्द होने से परेशान होते हैं। इसलिए ध्यान देने की जरुरत होती है।

इस तरह से करें बचाव

इससे बचने के लिए आप रात में मच्छरदानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही पूरी बाजू के कपड़े पहन सकते हैं। वहीं, बारिश के मौसम में ध्यान रखना चाहिए कि घर के आस-पास पानी जमा ना रहें। अगर पानी है भी तो उसको निकाल देना चाहिए।

यह भी पढ़े Spicy Broccoli Recipe स्नैक में कुछ चटपटा खाने का मन हैं,तो झटपट बनाएं चटपटी ब्रोकली,जानें आसान रेसिपी

डेंगू भी बहुत फैलता है

बारिश के मौसम में डेंगू फैलने का खतरा भी बढ़ जाता है। गरअसल, ये एक संक्रामक बीमारी है, जो मच्छरों से फैलती है। इसमें आप बुखार, सिर दर्द, शरीर में दर्द, स्किन पर चकत्ते और जोड़ों में दर्द आदि समस्याओं से परेशान हो सकते हैं और इससे जान भी जा सकती है।

इस तरह से करें बचाव

Mansoon Health Tips मानसून में होगी बीमारियों की बरसातजानिए कौन सी बीमारी ले  सकती है चपेट में - Jamshedpur News Know about the diseases that occur in  monsoon, also know the ways

डेंगू से बचने के लिए आपको मच्छरों के काटने से बचना। साथ ही कहीं भी बाहर जाएं तो लंबी बाजू के कपड़े पहनकर ही जाना चाहिए। इसके साथ ही मच्छर भगाने वाली क्रीम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके अलावा अपने घर के आसपास पानी नहीं जमने देना चाहिए। साथ ही अपनी सेहत का खास ख्याल रखें।

चिकनगुनिया की भी चपेट में आ जाते हैं लोग

बरसात का मौसम है तो बीमारियों का दस्तक देना तो लाजमी है ही। बारिश में अक्सर लोग बहुत आसानी से चिकनगुनिया की चपेट में आ जाते हैं। बता दें कि ये भी एक मानसून बीमारी है, जो डेंगू फैलाने वाले मच्छरों की ही प्रजाति से फैलती है। साथ ही इससे बुखार, सिर दर्द, जोड़ों का दर्द और स्किन पर दाने आदि परेशानियां हो सकती है।

इस तरह से करें बचाव

इससे बचने के लिए आपको डेंगू की तरह ही मच्छरों से बचना जरूरी है और अपने घर के आसपास पानी को जमने से रोकें। इसके साथ ही बारिश में अपने घर की खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें, जिससे मच्छर घर में नहीं आएंगे और आप बीमारी से दूर रहेंगे।

जापानी बुखार भी बेहद खतरनाक

मानसून में होने वाली आम बीमारी में से एक है जापानी बुखार, जिसे जापानी इंसेफेलाइटिस के नाम से भी जाना जाता है। ये बेहद खतरनाक होती है और इससे मरीज को बुखार से लेकर मस्तिष्क में गंभीर समस्या भी हो सकती है। साथ ही इससे जान भी जा सकती है।

इस तरह से करें बचाव

मानसून क्या है, कैसे बनता है? | मानसून की उत्पत्ति - Hindivibe

इससे बचने के लिए आपको बरसात के दिनों में पूरे शरीर को ढककर रखना चाहिए और सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही पूरे कपड़े पहनकर रहना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *