Monday, February 26, 2024
HometrendingMorpankhi Plant: मोरपंखी पौधे को कैसे लगाए की हमेशा हरा रहे ?

Morpankhi Plant: मोरपंखी पौधे को कैसे लगाए की हमेशा हरा रहे ?

Morpankhi Plant: मोरपंख के पौधे को घर में लगाना बहुत ही सुभ माना जाता है वैसे हमारे देश में कई ऐसे पौधे हैं जिनका बड़ा पौराणिक और धार्मिक महत्व है। ऐसे पौधे अपने औषधीय उपयोग और कई अन्य गुणों के लिए जाने जाते हैं। ऐसे ही पौधों में से एक है मोरपंखी, जिसे हमारे देश में बहुत शुभ माना जाता है। आप अपने घर को साफ-सुथरा रखने के लिए यह पौधा लगा सकते हैं।

Morpankhi Plant: मोरपंखी पौधे को कैसे लगाए की हमेशा हरा रहे ?

इसे भी पढ़े :- Jugaad Video: साइकिल रेस जितने के लिए शख्स ने लगाया ऐसा कमाल का जुगाड़, वीडियो देख हंस-हंस के लोटपोट हो गए लोग

इस पौधे को , कई लोग इस पौधे को अपने घर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी लगाते हैं। इस पौधे को ज्ञान का पौधा भी कहा जाता है। इसलिए बच्चे अपनी किताबों में पत्ते रखते हैं। इस पौधे का बहुत धार्मिक महत्व है, इसलिए बहुत से लोग यह नहीं जानते कि इस पौधे को कब, कैसे और किस दिशा में लगाना उचित होता है।तो दोस्तों आज हम आपको बताएँगे की इसे कैसे लगाए ?

मिट्टी कैसे तैयार करें?

पौधा लगाते समय सबसे पहला काम मिट्टी तैयार करना होता है। मोर के पौधे के लिए मिट्टी तैयार करने के लिए आप एक तिहाई मात्रा वर्मीकम्पोस्ट, एक तिहाई मात्रा सामान्य मिट्टी और एक तिहाई मात्रा नारियल गिरी ले सकते हैं। यह पौधे लगाने और उगाने के लिए एक अच्छा मिश्रण है। ऐसे मिश्रित मिटटी में ये बहुत ही अच्छे से पनपेंगा। 

Morpankhi Plant: मोरपंखी पौधे को कैसे लगाए की हमेशा हरा रहे ?

बीज कैसे लगाएं ?

  1. मोरपंखा के बीज हरे रंग के होते हैं लेकिन सूखने के बाद काले हो जाते हैं।
  2. ऐसा माना जाता है कि ताज़ा मोरपंखा बीज विकास को बढ़ावा नहीं देते हैं, इसलिए आपको कई महीने पुराने बीज लेने की ज़रूरत है।
  3. ऐसा करने के लिए, आपको सबसे पहले मिट्टी तैयार करनी होगी। फिर बर्तन का चयन करना होगा। जिस तरह पौधा लगाने के लिए सही बीज और मिट्टी का चयन करना जरूरी है, उसी तरह पौधे के लिए सही आकार का गमला चुनना भी उतना ही जरूरी है।
  4. एक गमला लें ताकि पौधे की जड़ें आसानी से फैल सकें। पौध रोपण के बाद यह सुनिश्चित कर लें कि कहीं जलजमाव न हो, अन्यथा पौधे खराब हो जायेंगे।

मोरपंखी के पौधे को लगाने की दिशा निर्धारित नहीं की गई है। आप अपने घर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए इस पौधे को कहीं भी लगा सकते हैं।हालाँकि, मोर को पूर्व या दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाना अधिक समझदारी भरा साबित हुआ है। इस तरह से पेड़ लगाने से कई दोष दूर हो जाते हैं और घर में सौभाग्य और समृद्धि आती है।इस पौधे का मुख्य दरवाजे पर होना सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है।इसलिए इसे दरवाजे पर लगाए। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments