Monday, February 26, 2024
HomeeducationMP Board Exam Update: 10वी और 12वी के बच्चों के लिए बड़ी...

MP Board Exam Update: 10वी और 12वी के बच्चों के लिए बड़ी खबर बदले यह नियम,जानिए

MP Board Exam Update: 10वी और 12वी के बच्चों के लिए बड़ी खबर बदले यह नियम,जानिए,बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बड़ी खबर है जो हर छात्र के लिए जानना जरूरी है। एमपी बोर्ड परीक्षा नए नियमों और नई सुरक्षा के साथ आती है। इस बार परीक्षा के दौरान किसी भी तरह की नकल या नियमों का उल्लंघन न हो इसका पूरा ध्यान रखा जाएगा।

MP Board Exam Update: 10वी और 12वी के बच्चों के लिए बड़ी खबर बदले यह नियम,जानिए

परीक्षा केंद्र पर पहुंचने से लेकर परीक्षा खत्म होने तक बच्चों को नियमों का पालन करना होगा और सभी बातों को ध्यान में रखकर परीक्षा पास करनी होगी. इस बार परीक्षा कब होगी, क्या नियम होंगे, देखेंगे.

एमपी बोर्ड परीक्षा फरवरी से शुरू हो रही है। 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाए गए हैं जिन्हें उन्हें परीक्षा केंद्र पर जाते समय ध्यान में रखना होगा। बच्चों को परीक्षा केंद्र पर आधे घंटे या एक घंटे पहले आना होगा और सामान्य नियम-कायदों के मुताबिक परीक्षा देनी होगी.

10वीं कक्षा के बच्चों की परीक्षाएं 5 से 28 फरवरी तक और 12वीं कक्षा के बच्चों की परीक्षाएं 6 फरवरी से 5 मार्च तक होंगी. दोनों कक्षाओं की परीक्षा का समय सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक रहेगा।

इस बार परीक्षाओं के साथ लोकसभा चुनाव भी होंगे. बताया जा रहा है कि इस बार यह परीक्षा राज्य भर में तीन हजार आठ सौ परीक्षा केंद्रों पर होगी और करीब सत्रह हजार छात्र परीक्षा में शामिल होंगे.

बच्चों को परीक्षा केंद्र पर आधे घंटे पहले पहुंचना होगा और परीक्षा पहुंचने के 15 मिनट बाद और परीक्षा शुरू होने के 15 मिनट बाद किसी भी बच्चे को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी. परीक्षा के पहले दिन कक्षा 10 और 12 के लिए हिंदी की परीक्षा होगी। परीक्षा में कुछ नए नियम और नई चीजें जोड़ी गई हैं:

परीक्षा में प्रवेश के लिए बच्चों के प्रवेश पत्र में एक क्यूआर कोड डाला गया था। इसके जरिए छात्र का नाम, फोटो, स्कूल का नाम, माता-पिता का नाम, रजिस्ट्रेशन नंबर समेत अन्य सभी जानकारी मिल जाएगी।

MP Board Exam Update: 10वी और 12वी के बच्चों के लिए बड़ी खबर बदले यह नियम,जानिए

QR कोड से फर्जी छात्रों की आसानी से पहचान हो सकेगी और परीक्षा देने वाले छात्र की पूरी जानकारी भी दिख जाएगी.

परीक्षा में कोई नकल या छेड़छाड़ न हो इसके लिए पूरी जानकारी रखी जाएगी और हर चीज पर कैमरे से नजर रखी जाएगी.

ऑनलाइन मॉनिटरिंग के लिए एक एप्लीकेशन भी तैयार किया गया, जो पूरी जानकारी और मॉनिटरिंग रखेगा.

यह भी पढ़िए: लॉक अप स्टार पूनम पांडे 32 साल की उम्र में तोडा दम पूनम का हुआ निधन, कैंसर से हारी जिंदगी की जंग

वीडियो रिकार्डिंग के जरिए भी हर बात का ध्यान रखा जाएगा।

सभी जांच केंद्रों की वीडियोग्राफी करायी जायेगी.

बताया गया है कि इस बार परीक्षा में छात्रों को कॉपी पूरी करने के बाद सप्लीमेंट्री यानी स्वतंत्र रूप से लिखने के लिए पेपर नहीं दिया जाएगा.

बच्चों को सभी नियमों का पालन करते हुए परीक्षा देनी होगी. यदि किसी भी प्रकार का पेपर पाया जाता है, तो उसे परीक्षा केंद्र में रखे एक बक्से में रखा जा सकता है और यदि कोई पेपर सोशल मीडिया पर लीक करता है, तो उसे 10 लाख रुपये के जुर्माने के साथ 10 साल की सजा दी जाएगी। . इसका भी बचाव होगा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments