June 14, 2024

Mutual Fund में एक गलती से डूब सकता है आपका सारा पैसा, पैसे लगाते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Mutual Fund

Mutual Fund Tips :जब से कोरोनावायरस का समय आया तब से लोगों का म्युचुअल फंड में विश्वास काफी ज्यादा बढ़ गया है. लोग म्यूच्यूअल फंड में बहुत ही ज्यादा निवेश करने लगे हैं और लोगों का विश्वास भी अब म्युचुअल फंड पर काफी गहरा होने लगा है.

Mutual Fund में की गई है गलती बर्बाद कर देगी सारा पैसा

यह भी पढ़े:Mp News: आप अगर कर रहे है महाकालेश्वर मंदिर जाने की तैयारी, तो जान ले यह जरूरी नियम, वरना होंगी परेशानी

लोग अपना पैसा जोड़कर म्युचुअल फंड में लगाना सही समझते हैं क्योंकि म्यूच्यूअल फंड से लोग काफी ज्यादा फायदा कमा पाते हैं और काफी ज्यादा फायदा होने से लोगों की खुशी भी डबल हो जाती है.

Mutual Fund

पिछले 10 सालों से म्युचुअल फंड में कई सारे स्कीम आ रहे हैं और लोग काफी ज्यादा इन्वेस्ट भी म्यूचुअल फंड में कर रहे हैं. म्यूच्यूअल फंड लोगों को काफी अच्छा रिटर्न दे रहा है इसके कारण लोगों का विश्वास म्युचुअल फंड में बढ़ता जा रहा है.

Mutual fund scheme मैं पैसा लगाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

जब भी आप म्यूचल फंड में निवेश करें तो कई बातों का ध्यान जरूर रखें वरना आपको परेशान होना पड़ सकता है. तो आइए जानते हैं mutual फंड में निवेश करने के लिए किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

निवेश की समय सीमा


इक्विटी में निवेश करने से पहले, अपने लक्ष्य और समय सीमा को निर्धारित करना जरूरी है. अगर कोई निवेशक 3 साल के लिए पैसा लगाना चाहते हैं तो मिडकैप और स्मॉलकैप से दूर रहना चाहिए. अगर 4 साल के लिए निवेश करना है तो मिडकैप में निवेश कर सकते हैं. क्योंकि लार्जकैप के मुकाबले मिडकैप में ज्यादा रिटर्न मिलती है.

एक्सपेंश रेश्यो

निवेशक को चाहिए कि वो ऐसे म्यूचुअल फंड स्कीम से दूर रहे, जिनका एक्सपेंश रेश्यो 2 फीसदी से ज्यादा है. एक आदर्श एक्सपेंश रेश्यो 1.8-2 फीसदी तक हो सकता है. एक्सपेंश रेश्यो का मतलब यह हुआ कि कोई AMC म्यूचुअल फंड स्कीम चलाने के लिए कितना खर्चा करती है. एक्सपेंश रेश्यो का बोझ निवेशक के ऊपर ही पड़ता है.

लंबी अवधि के लिए देखें परफॉर्मेंस
किसी म्यूचुअल फंड की मूल्यांकन करते समय उस फंड का फंड के बेंचमार्क के मुकाबले परफॉर्मेंस ट्रैक करना मुश्किल होता है. अगर कोई म्यूचुअल फंड स्कीम अपने बेंचमार्क को 3, 5 या 7 साल में पीछे नहीं छोड़ रहा है तो ऐसी स्कीम से दूर रहना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *