Sunday, March 3, 2024
HometrendingPlant Care : तुलसी का पौधा सुखरहा रहा है तो आजमाए ये...

Plant Care : तुलसी का पौधा सुखरहा रहा है तो आजमाए ये धासु उपाय हो जाएंगा एकदम हरा भरा जानिए कैसे ?

Plant Care : यदि आपके घर में लगा तुलसी का पौधा बार-बार सूख जाता है तो यहां बताए गए उपाय इसे लंबे समय तक हरा-भरा रखने में आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं। आयुर्वेद में इसे ‘क्वीन ऑफ हर्ब्स’ भी कहा जाता है। सालों से इसकी पूजा घरों होती आ रही है, और संक्रमण के निवारण के लिए दवा के रूप में इसकी पत्तियों का इस्तेमाल भी किया जाते रहा है।

Plant Care : तुलसी का पौधा सुखरहा रहा है तो आजमाए ये धासु उपाय हो जाएंगा एकदम हरा भरा जानिए कैसे ?

इसे भी पढ़े :- संतरे की खेती से किसान कमा सकते है लाखों रूपए होंगी जबरदस्त कमाई,जानें इसे करने का तरीका

तुलसी को सूखने से बचाये

ऐसे में आमतौर पर हर किसी के घर में तुलसी का पौधा देखने के लिए मिल जाता है।लेकिन कई लोग इस बात से भी परेशान रहते हैं, कि उनके गमले में लगा तुलसी बार-बार मुरझा जाता है। कितना भी पानी डालो वह सूख ही जाता है। ऐसे में यहां हम आपको कुछ ऐसे उपायों को बता रहा हैं, जिसकी मदद से आप अधिक समय तक तुलसी के पौधे को हरा रखते हैं। साथ ही यदि पहले ही पौधा मुरझा चुका है, तो उसमें फिर से ताजगी भर सकते हैं।जानिए कैसे ?

तुलसी का पौधा हरा कैसे करें :-

1 . तुलसी धूप की किरणों में अधिक तेजी से बढ़ती है। इसकी अच्छी ग्रोथ के लिए 6-8 घंटे तक धूप की आवश्यकता होती है। ऐसे में इसे खुली जगह पर लगाना चाहिए ताकि इसकी जरूरत पूरी हो सके।

2 . ठंड के कारण तुलसी सूख जाती है। इसलिए इसके बचाव के लिए कई लोग ट्रांसपेरेंट पन्नी भी तुलसी के ऊपर ढक देते हैं। ताकि उन्हें ठंड ना लगे। लेकिन अगर आपकी तुलसी सूख गई है तो आप उसे वापस से हरा भरा कर सकते हैं। आइये उसके उपाय जानते हैं, तुलसी को वापस से हरा करने के लिए हमको एक फर्टिलाइजर डालना होगा।

Plant Care : तुलसी का पौधा सुखरहा रहा है तो आजमाए ये धासु उपाय हो जाएंगा एकदम हरा भरा जानिए कैसे ?

इसे भी पढ़े :- मुर्गी पालन: ऑस्ट्रेलियन मुर्गी की नस्ल बिकती है बड़ी महंगी आपको…

जिसके लिए सबसे पहले हम सूखे हुए पौधे की कटिंग कर देंगे। उसके बाद में जब मिट्टी सूख जाएगी तो उसकी गुड़ाई करके उसमें स्वागा नाम का एक फर्टिलाइजर आता है उसे पीसकर पाउडर की तरह बनाकर पानी में घोलकर मिट्टी में डाल देंगे, और फिर 1 महीने बाद आप देखेंगे कि तुलसी हरी भरी हो जाएगी। 

3 . तुलसी को हरा-भरा करने की संभावना उस समय ज्यादा होती है, जब इसके तने में ताजगी बाकी हो। ऐसे में आप तुलसी के पौधे को दोबारा हरा करने के लिए आप गोबर और नीम पत्ती का इस्तेमाल कर सकते हैं।इसके लिए गोबर को पहले सूखा लें फिर इसका चूरा बनाकर पौधे की मिट्टी में डालें। नीम पत्ती को भी अच्छे तरह से सूखाकर और पाउडर बनाकर मिट्टी में डालें। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments