Sunday, March 3, 2024
Homeदेशपीएम आवास योजना 2024: लोगो के खाते में आ गए 1 लाख...

पीएम आवास योजना 2024: लोगो के खाते में आ गए 1 लाख 20 हजार,किसको मिलेगी पात्रता?

देश के इन गरीब परिवारों की समस्या को हल करने के लिए भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री आवास योजना को 15 जून 2015 को शुरू किया था। इस योजना का उद्देश्य देश के सभी परिवारों को पक्का मकान प्रदान करना है।

पीएम आवास योजना 2024: लोगो के खाते में आ गए 1 लाख 20 हजार,किसको मिलेगी पात्रता?

देश में अनेकों परिवार घर न होने के कारण अनेकों समस्याओं से जूझते हुए मालूम पड़ रहे हैं जिस कारण उनका आर्थिक जीवन बहुत संघर्षपूर्ण होता जा रहा है इसी कारण देश की सरकार के द्वारा पीएम आवास योजना का शुभारंभ करके देश के सभी परिवारों को एक पक्का मकान प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश की गरीब जनता को घर निर्माण में सहायता प्रदान करके उनके जीवन को सुलभ बनाना है।

पीएम आवास योजना के लिए आवश्यक पात्रता

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों के लिए सरकार के द्वारा कुछ पात्रता में निर्धारित की गई है इस योजना के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों के घर में कोई भी सरकारी कर्मचारी कार्यरत नहीं होना चाहिए एवं आवेदन करने वाले आवेदक के परिवार की वार्षिक आय डेढ़ लाख रुपए प्रतिवर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आवेदन करने वाले के पास कोई भी पक्का मकान नहीं होना चाहिए। इससे पहले इस तरह की कोई भी योजना का लाभ नहीं उठाने वाले आवेदकों के लिए ही इस योजना के लिए पात्र माना जाएगा।

पीएम आवास योजना के लाभ

देश में संचालित की जाने वाली योजनाएं या तो सिर्फ गांव की जनता के लिए लाभ पहुंचाने के लिए संचालित की जाती हैं या सिर्फ शहर की जनता को लाभ पहुंचने के लिए संचालित की जाती है परंतु इस योजना के द्वारा शहरी और ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों की जनता को लाभ प्रदान किया जाता है। यह योजना देश के किसी एक राज्य के लिए लाभ पहुंचाने में सक्षम न होकर देश के सभी राज्यों के लिए लाभ पहुंचाने में सक्षम है इस योजना के द्वारा देश के सभी धर्म के साथ-साथ सभी जाति वर्गों को भी लाभ पहुंचाया जाता है।

Read Also: Gold Price Today जानें आज के सोने चांदी के नए अपडेट सोने की कीमतों में गिरावट,चांदी के दाम में भी गिरावट,

पीएम आवास योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें?

  • पीएम आवास योजना की सूची देखने के लिए सर्वप्रथम प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अब आपके समझ वेबसाइट का होम पेज आ रहा होगा जिसमें बेनेफिशरी के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें मोबाइल नंबर के विकल्प पर क्लिक करके आवेदन के समय दर्ज किए गए नंबर को इसमें दर्ज करके सेंड ओटीपी की विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको आपके नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगी जिसे दर्ज करके सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • अब आपके समझ आपके शहर की लाभार्थियों की सूची प्रस्तुत की जाएगी जिसमें अपना नाम आप आसानी से चेक कर सकते हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments