Friday, March 1, 2024
HomeदेशPM Silai Machine Yojana : महिलाओ को दे रहे है प्रधानमंत्री नरेंद्र...

PM Silai Machine Yojana : महिलाओ को दे रहे है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिलाई मशीन के लिए 15000रु लिस्ट हुई जारी

PM Silai Machine Yojana : दोस्तों आये दिन सरकार कुछ न कुछ योजना महिलाओ के लिए निकलती रहती है ऐसे में एक और योजना आई है सरकार देश की सभी महिलाओं को पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत मुफ्त में सिलाई मशीन दे रही है। हमारे देश में ऐसे बहुत से लोग हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं इसीलिए जब सरकार कोई योजना लेकर आती है तो वे उससे लाभ लेना चाहते हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओ को ससक्त बनाना है। 

पात्रता

PM Silai Machine Yojana : महिलाओ को दे रहे है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिलाई मशीन के लिए 15000रु लिस्ट हुई जारी

इसे भी पढ़े :- अब बुढ़ापे की टेंशन खत्म: मिलेगी वित्तीय सुरक्षा देखिए कौन-सा पेंशन प्लान है बेस्ट?

PM Silai Machine Yojana : आवेदक के पास सिलाई मशीन कौशल के अंतर्गत डिप्लोमा या सर्टिफिकेट उपलब्ध है तो इसका भी उपयोग किया जा सकता है जिससे आपके आवेदन को जल्दी स्वीकार किया जाएगा। आवेदन करने वाली महिलाओं की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए और वह भारत की मूल निवासी होनी चाहिए।

यदि महिला एक श्रमिक है तो राज्य के श्रमिक बोर्ड में उसका पंजीकरण होना चाहिए, अन्य महिलाओं का पंजीकरण महिला एवं बाल विकास विभाग के अंतर्गत होना आवश्यक है। श्रमिक महिलाएं पहले से न्यूनतम 1 साल से किसी एक ठेकेदार के अंतर्गत मजदूरी का काम कर रही हो तभी आवेदन कर सकती हैं। केवल महिलाओं को ही इस Free Silai Machine Yojana 2024 के अंतर्गत लाभान्वित किया जा रहा है।

इसे भी पढ़े :- LPG Gas पर मिलेगी 200 रूपए सब्सिडी,यहाँ से करें चेक

आवश्यक दस्तावेज

PM Silai Machine Yojana : महिला का आधार कार्ड होना आवश्यक है। यदि आप किसी विशेष जाति से संबंध रखते हैं तो उसका सर्टिफिकेट दिखाना आवश्यक है। राज्य का निवास प्रमाण पत्र होना जरूरी है। जो महिलाएं श्रमिक स्थल पर कार्यरत हैं उन्हें श्रमिक पंजीकरण से संबंधित दस्तावेज दिखाने होंगे। यदि आपने सिलाई मशीन खरीद ली है और उसके बाद PM Silai Machine Subsidy 2024 प्राप्त करना चाहते हैं तो सिलाई मशीन का बिल दिखाना आवश्यक है। 

PM Silai Machine Yojana : महिलाओ को दे रहे है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिलाई मशीन के लिए 15000रु लिस्ट हुई जारी

ऑनलाइन आवेदन कैसे करे 

गांव और शहर दोनों जगह की महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा। सबसे पहले राज्य सरकार की बाल एवं महिला विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। 

इसके बाद आपको सबसे पहले यहां अपना पंजीकरण करना होगा जिसके लिए Register Here Link पर क्लिक करें।अपनी व्यक्ति का जानकारियां जैसे नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, राज्य का नाम, एड्रेस इत्यादि लिखकर आवेदन सबमिट कर दें। अंत में आपको सभी दस्तावेज के फोटो खींचकर अपलोड करने हैं। फोटो क्लियर साफ होना चाहिए। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments