Monday, February 26, 2024
Homejob alertRailway Bharti 2024: रेलवे में इन पदों पर निकली भर्ती,जानिए आवेदन की...

Railway Bharti 2024: रेलवे में इन पदों पर निकली भर्ती,जानिए आवेदन की अंतिम तिथि और योग्यता

Railway Bharti 2024: रेलवे में इन पदों पर निकली भर्ती,जानिए आवेदन की अंतिम तिथि और योग्यता,यदि आप 10वीं पास होने के कारण भारतीय रेलवे में सेवा नहीं दे पा रहे हैं तो आपके पास एक अनूठा अवसर है क्योंकि भारतीय रेलवे ने 10वीं पास जूनियर और आईटीआई डिप्लोमा धारकों के लिए दक्षिणी रेलवे की विभिन्न इकाइयों में रिक्तियों की भर्ती की घोषणा की है। पर आवेदन आमंत्रित किये गये थे।

दक्षिणी रेलवे की कई इकाइयों जैसे रेलवे अस्पताल, सिग्नलिंग और दूरसंचार कार्यशाला, लोको वर्क्स, इलेक्ट्रिक वर्कशॉप, इंजीनियरिंग वर्कशॉप, कैरिज और वैगन वर्क्स में रिक्तियों को भरने के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। दक्षिण रेलवे की इन सभी इकाइयों में 2860 रिक्तियां हैं। आवेदन प्रक्रिया 29 जनवरी को शुरू हुई। यदि आप दक्षिणी रेलवे रिक्तियों के लिए आवेदन करके दक्षिणी रेलवे में सेवा करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ें।

रेलवे भर्ती 2024

दक्षिणी रेलवे में कर्मचारियों की कमी की समस्या को हल करने के लिए भारत सरकार ने दक्षिणी रेलवे में रिक्त पदों को जल्द से जल्द भरने के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। यह आवेदन प्रक्रिया 29 जनवरी 2024 से शुरू हो चुकी है और इसकी अंतिम तिथि 28 फरवरी निर्धारित की गई है इसलिए जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें जल्द से जल्द आवेदन करना होगा।

यदि आप दक्षिण रेलवे इकाइयों में रिक्तियों के लिए आवेदन करने में रुचि रखते हैं तो इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें क्योंकि इस लेख में भर्ती के संबंध में सभी आवश्यक जानकारी और आवेदकों के लिए निर्धारित आयु भी शामिल है। कटऑफ, आवेदन शुल्क, शैक्षिक योग्यता और आवेदन प्रक्रिया की जानकारी भी सरल शब्दों में साझा की गई है, ये सभी जानकारी आवेदकों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

रेलवे भर्ती के लिए आयु सीमा

दक्षिणी रेलवे की रिक्तियों को भरने के लिए इस भर्ती के लिए आयु सीमा भी तय की गई है जो सभी उम्मीदवारों को पता होनी चाहिए। दक्षिणी रेलवे रिक्तियों के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों के लिए न्यूनतम आयु। न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 24 वर्ष निर्धारित की गई है।

रेलवे भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

दक्षिणी रेलवे की सिग्नल एवं टेलीकम्यूनिकेशन वर्कशॉप और इलेक्ट्रिकल वर्कशॉप जैसी इकाइयों की रिक्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। यह भी बहुत महत्वपूर्ण है कि इन इकाइयों की रिक्तियों पर उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाए ताकि वे शैक्षिक रूप से योग्य हों। इकाइयों के अनुसार अलग-अलग शैक्षणिक योग्यताएं निर्धारित की गईं।

इसका मतलब यह है कि जो उम्मीदवार किसी भी सहायक पद के लिए आवेदन करने जा रहे हैं, उनके लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास निर्धारित की गई है, जबकि जो उम्मीदवार दक्षिणी रेलवे की आधुनिक इकाइयों के लिए आवेदन करने जा रहे हैं, उनके पास इस क्षेत्र में आईटीआई डिप्लोमा होना चाहिए। इकाइयों द्वारा. यह आवश्यक है।

रेलवे भर्ती आवेदन शुल्क

दक्षिणी रेलवे इकाइयों की रिक्तियों के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क उनकी जाति श्रेणी के अनुसार निर्धारित किया गया है, और जो आवेदक सामान्य और ओबीसी वर्ग के हैं, उनके लिए आवेदन शुल्क ₹100 निर्धारित किया गया है। एससी और एसटी वर्ग की महिला आवेदकों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है और साथ ही इन पदों पर आवेदन करने वाली महिलाओं के लिए कोई शुल्क निर्धारित नहीं किया गया है।

रेलवे भर्ती के लिए आवश्यक दस्तावेज

यह भी महत्वपूर्ण है कि जो भी आवेदक दक्षिणी रेलवे रिक्तियों के लिए आवेदन कर रहे हैं उन्हें आवश्यक दस्तावेजों के बारे में पता हो अन्यथा आवेदकों को आवेदन करते समय आवेदन प्रक्रिया में समस्या हो सकती है। जो आवेदक इस आवेदन प्रक्रिया में भाग लेंगे उनके पास आधार कार्ड होना चाहिए। कार्ड, पैन कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, पुलिस सत्यापन, शैक्षिक प्रमाण पत्र जैसे सभी आवश्यक दस्तावेज होना आवश्यक है।

यह भी पढ़िए: Kia Seltos vs Hyundai Creta: कौन है दोनों में से बेस्ट,जानिए

रेलवे भर्ती के लिए ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें?

सबसे पहले आवेदकों को दक्षिणी रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा, जिसमें रेलवे भर्ती 2024 ऑनलाइन एप्लीकेशन विकल्प पर क्लिक करें।

अब आप समझ गए होंगे कि एक ऑनलाइन आवेदन पत्र आएगा जिसमें सभी आवश्यक जानकारी ध्यानपूर्वक भरें।

अब अपने सभी दस्तावेज अपलोड करें और दी गई जानकारी जांच लें।

अब अपनी श्रेणी के अनुसार निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट विकल्प पर क्लिक करें।

आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के बाद भविष्य की जरूरतों के लिए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट ले लें।

इस लेख में दक्षिणी रेलवे रिक्तियों के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए भर्ती और आवेदन प्रक्रिया से संबंधित आवश्यक जानकारी सरल शब्दों में साझा की गई है जिसके अनुसार इच्छुक उम्मीदवार आसानी से आवेदन कर सकते हैं। सकना।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments