Wednesday, February 28, 2024
Homejob alertRailway Recruitment: रेलवे में निकली ग्रुप C और ग्रुप D की भर्ती...

Railway Recruitment: रेलवे में निकली ग्रुप C और ग्रुप D की भर्ती जल्द करें आवेदन

Railway Recruitment: रिपोर्टों के अनुसार, ग्रुप डी अधिसूचनाएं अगले हफ्तों में प्रदान की जा सकती हैं, भले ही सरकार से आधिकारिक पुष्टि अभी भी लंबित हो। ग्रुप डी अधिसूचनाएं जनवरी 2024 में जारी की जा सकती हैं। इच्छुक उम्मीदवारों को क्षेत्रीय आरआरबी की वेबसाइटों की बारीकी से निगरानी करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, क्योंकि यहीं पर आधिकारिक घोषणा पोस्ट की जाएगी।

Railway Recruitment: रेलवे में निकली ग्रुप C और ग्रुप D की भर्ती जल्द करें आवेदन

रेलवे भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता :

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा जारी की गई अधिसूचना के अनुसार ग्रुप डी व ग्रुप डी के पदो पर आवेदन देने के लिए निम्नांकित शैक्षणिक योग्यता का पालन करना होगा। यदि आप रेलवे की ग्रुप व ग्रुप डी भर्ती परीक्षा में सम्मिलित होना चाहते है तो ग्रुप सी पदो के लिए आपको 10वी पास के साथ साथ आईटीआईटी पास या रेलवे अप्रेंटिस करना अनिवार्य है। जबकि ग्रुप के पदो के लिए 10वी पास उम्मीदवार आसानी से अपना आवेदन दे सकते है।

रेलवे भर्ती के लिए आयु सीमा:

रेलवे भर्ती बोर्ड की ग्रुप सी व ग्रुप डी आदि इन दोनो पदों की भर्ती के लिए एक जैसी ही आयुसीमा निर्धारित की है। बता दे आवेदन देने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष व अधिकतम आयु 30 वर्ष निर्धारित है। बता दे आयुसीमा पिछड़ा वर्ग के लिए 3 वर्ष तथा अनुसूचित जाति व जनजाति के लिए 5 वर्ष की छूट दी जाएगी। आयु की गणना 1 जुलाई 2023 से की जायेगी।

इसे भी पढ़िए : Child Development Project Recuirment 2024: बाल विकास परीयोजना अधिकारी भर्ती, आवेदन चालू

रेलवे भर्ती हेतु चयन प्रक्रिया :

रेलवे ग्रुप सी और डी के विभिन्न पदो पर अभ्यर्थी की नियुक्ति 4 चरणो के अधार पर की जायेगी। जिसमे पहले चरण में मुख्य रूप से लिखित परीक्षा आयोजित होगी। पहले चरण में पास होने वाले अभ्यर्थी का दूसरे चरण में स्किल टेस्ट किया जायेगा। फिर इसके बाद तीसरे चरण में मेडिकल और चौथे चरण में दस्तावेज का सत्यापन होगा। फिर चारो चरणो के बाद बोर्ड द्वारा की मेरिट सूची जारी की जायेगी। जिसमे नाम आने पर अभ्यर्थी की नियुक्ति कर ली जायेगी।

रेलवे भर्ती के लिए आवेदन शुल्क :

आवेदन शुल्क की बात करे तो रेलवे द्वारा जारी की गई भर्ती प्रक्रिया में आवेदन देने के लिए उम्मीदवारों को 500 रुपए आवेदन शुल्क के रूप भुगतान करना होगा। यह शुल्क सामान्य व पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए है। वही अनुसूचित जनजाति व अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए 250 रूपए का आवेदन शुल्क का प्रावधान रखा गया है।

रेलवे भर्ती हेतु आवाश्यक दस्तावेज :

कक्षा 10वी की अंकसूची
आईटीआई डिप्लोमा या अप्रेंटिस प्रमाणपत्र (ग्रुप सी पदो के लिए अनिवार्य)
अधार कार्ड
जाति प्रमाण पत्र
मूल निवासी प्रमाण पत्र
मोबाइल नंबर पासपोर्ट साइज फोटो

आवेदन कैसे करें : 

  • अपना ऑनलाइन आवेदन देने के लिए उम्मीदवारों को सर्वप्रथम उत्तर रेलवे स्पोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • फिर मुख्यपृष्ठ पर दिखाई दे रहे Online application के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने भर्ती की अधसूचना आ जायेगी, जिसमे दी गई जानकारी आपको ध्यानपूर्वक पढ़ना है, अतः इसमें आवेदन संबंधी जानकारी जानने को मिलेगी।
  • इसके बाद पेज पर नीचे जाना है फिर वहां पर आपको Process to Online Application के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने ऑनलाइन आवेदन पत्र खुल जायेगा जहां पर पूछी गई जानकारी को दर्ज करे।
  • फिर इसके बाद आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करे। फिर अंत में आवेदन शुल्क का भुगतान करके सबमिट बटन पर क्लिक करे।
  • इस तरह आपका ऑनलाइन आवेदन सफलतापूर्वक हो जायेगा।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments