June 14, 2024

Rashan Card : राशन कार्ड धारको की कर दी बल्ले बल्ले सितम्बर में मिलने वाला इतना अधिक राशन ख़ुशी से झूमे राशन कार्ड धारक

Rashan Card : राशन कार्ड

Rashan Card : राशन कार्ड धारको की कर दी बल्ले बल्ले सितम्बर में मिलने वाला इतना अधिक राशन ख़ुशी से झूमे राशन कार्ड धारक राशन कार्ड धारकों को अतिरिक्त राशन सहित त्यौहार के दौरान राशन किट का लाभ दिया जाएगा। इसके अलावा उन्हें अतिरिक्त अनाज उपलब्ध कराए जाएंगे। राज्य सरकार द्वारा यह तैयारी की गई है।

Ration card : राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर है। प्रदेश सरकार द्वारा बड़ी तैयारी की गई है। इसके तहत राशन की दुकानों पर दो अतिरिक्त वस्तुएं मुफ्त उपलब्ध कराई जाएगी। जल्द सरकार इसके लिए आदेश जारी करेगी।

दो अतिरिक्त वस्तुएं मिलेंगे मुफ्त 

दरअसल चेन्नई में राशन की दुकानों पर हितग्रहियों को दो अतिरिक्त वस्तुएं मुफ्त प्रदान की जाएगी। मंत्री चक्रपाणि द्वारा मीडिया में इंटरव्यू के दौरान इस बात की जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि राशन में नारियल तेल दिए जाने की तैयारी की जा रही है। तमिलनाडु के किसानों की मांग है कि नारियल का तेल राशन की दुकानों के माध्यम से बांटा जाना चाहिए। ऐसे में पहले चरण में केवल चार जिले कोयंबटूर, नीलगिरी कन्याकुमारी और तेनकासी में राशन की दुकानों के माध्यम से नारियल तेल उपलब्ध कराने की तैयारी की जा रही है। वही जल्द इसे पूरे राज्य में परियोजना के विस्तार के लिए कदम उठाए जाएंगे। जिसका लाभ हितग्राहियों को मिलेगा।

100 की राशन किट देने का फैसला

वही महाराष्ट्र सरकार द्वारा भी बड़ी तैयारी की गई है। इसके तहत लाखों राशन कार्ड धारकों को दिवाली और गणपति पूजा से पहले ₹100 की राशन किट देने का फैसला किया गया इसके लिए प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। महाराष्ट्र सरकार द्वारा दिवाली से पहले जनता को गिफ्ट दिया जाता है। पिछले साल भी दिवाली से पहले उन्हें 100 में राशन किट देने का ऐलान किया गया था। अब इस बार भी गणपति और दिवाली के मौके पर हितग्राहियों को ₹100 की राशन किट उपलब्ध कराई जाएगी। सरकार की तरफ से मिलने वाले राशन किट में 1 किलो चना दाल के अलावा खाना पकाने के लिए तेल, और सूजी के अलावा चीनी को शामिल किया गया है। इसका लाभ केवल राशन कार्ड धारकों को ही मिलेगा।

दो महीने के राशन का लाभ 

हिमाचल प्रदेश में 20% जनजातीय क्षेत्र के उपभोक्ता द्वारा अगस्त महीने में राशन का लाभ नहीं लिया गया था। वही ऐसे उपभोक्ता को सितंबर महीने के राशन के साथ ही अगस्त महीने के राशन में का लाभ दिया जाएगा। अगस्त में खराब मौसम की वजह से राशन डिपो तक नहीं पहुंच पाए थे। जिसके कारण हितग्राहियों को इसका लाभ नहीं मिल पाया था।  कोटा लेप्स ना होकर हितग्राहियों को इसकी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी इनमें दाल नमक चीनी सहित अन्य राशन उपलब्ध होंगे इसके अलावा हिमाचल सरकार द्वारा राशन कार्ड उपभोक्ता को केवाईसी के लिए भी तारीख आगे बढ़ा दी गई है। उपभोक्ता 30 सितंबर तक अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक कर केवाईसी का कार्य पूरा कर सकते हैं।

300 राशन कार्ड दुकानदारों को 20000 कमिशन का लाभ 

गुजरात में अब 300 राशन कार्ड दुकानदारों को ₹20000 कमिशन का लाभ दिया जाएगा। सरकार द्वारा उनकी मांगों को मान्य कर लिया गया है। राज्य आपूर्ति मंत्री कुंवर जी द्वारा इसकी जानकारी दी गई है। राशन कार्ड धारको की कर दी बल्ले बल्ले सितम्बर में मिलने वाला इतना अधिक राशन ख़ुशी से झूमे राशन कार्ड धारक सरकार ने कमीशन बढ़ाने का फैसला किया है। जिसके बाद संगठन ने हड़ताल वापस लेने की घोषणा की है। इसके बाद राशन कार्ड दुकानदारों को भी इसका लाभ मिलेगा। बता दे कि संगठन की मांग थी कि प्रत्येक दुकानदार को न्यूनतम 20000 तक का कमीशन मिलना चाहिए। कम कार्ड वालों को कम कमीशन मिलता था लेकिन कम से कम 300 कार्ड वाले कार्ड धारकों को न्यूनतम 20 हजार रुपए कमीशन देने की मांग की गई थी। जिस पर सरकार द्वारा इसे मान्य कर लिया गया है। वहीं सरकार को सालाना 35 करोड रुपए का नुकसान होगा।

यह भी पढ़े : मात्र 550 रुपए में खरीदें Realme का यह खूबसूरत फोन,फीचर्स बनाएंगे दीवाने, जाने डिटेल्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *