Ration Card List 2024: मार्च महीने की नई लिस्ट की जारी कहा अब इन लोगों को नहीं मिलेगा फ्री राशन जाने 

Ration Card List 2024: मार्च महीने की नई लिस्ट की जारी कहा अब इन लोगों को नहीं मिलेगा फ्री राशन जाने ,अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं तो आपके लिए भी एक बड़ी खबर आ रही है। आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि नई राशन कार्ड सूची भी राशन कार्ड विभाग के माध्यम से अपडेट की जाएगी। इस सूची से 2.7 हजार नाम हटाए जाएंगे. भारत में लाखों लोगों को खाद्य आपूर्ति मंत्रालय के माध्यम से कम कीमत पर राशन मिलता है। जिसके लिए राशन कार्डों की सूची तैयार की जाएगी। राशन कार्ड सूची 2024 मोदी सरकार ने मार्च महीने के लिए नई सूची जारी की और कहा कि अब इन लोगों को मुफ्त राशन नहीं मिलेगा, आप जानते हैं।

2024 राशन कार्ड सूची से 27 लाख नाम हटा दिए गए हैं

जानकारी के मुताबिक, खाद्य आपूर्ति विभाग ने राशन कार्ड सूची से हजारों नाम हटा दिये हैं. वे सभी अब नकली नागरिक थे। जो गरीबों के हक पर डाका डालते हैं. ऐसे में उनके खिलाफ सख्त से सख्त हस्तक्षेप भी होगा.

सरकार ने कहा कि अब राशन सिर्फ गरीब नागरिकों को ही दिया जाएगा क्योंकि उनके पास बाजार से अनाज खरीदने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं हैं. उन सभी को अपने परिवार का भरण-पोषण करने के लिए सुविधाएं प्रदान करने के लिए राशन कार्ड सुविधा शुरू की गई है।

ये लोग अक्षम हैं

विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक वह इन लोगों को राशन ही नहीं देता है. जिसमें ऐसे नागरिक होंगे. जिसके पास एक क्वाड बाइक भी होगी. जिनके पास कोई भी बंदूक का लाइसेंस है. जिनका अपना खुद का व्यवसाय है और इनकम टैक्स भरते हैं।

Ration Card List 2024: मार्च महीने की नई लिस्ट की जारी कहा अब इन लोगों को नहीं मिलेगा फ्री राशन जाने 

इन लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी

गरीबों के हक पर डाका डालने वालों पर भी मोदी सरकार सख्त कार्रवाई कर रही है. ऐसे में जिन लोगों ने गरीबों और अपात्र सूची में शामिल लोगों का मुफ्त राशन लिया होगा, उन्हें अब मुआवजा देना होगा. वे मोदी सरकार बनाने की पूरी तैयारी कर रहे हैं. इन लोगों से लिए गए राशन की कीमत और उस पर मिलने वाला मुआवजा अलग से जोड़ा जाएगा. राशन कार्ड सूची 2024 मोदी सरकार ने मार्च महीने के लिए नई सूची जारी की। अब इन लोगों को मुफ़्त राशन नहीं मिलता, आप जानते हैं।

यह भी पढ़िए: OnePlus 11R: अच्छे अच्छो को घर का रास्ता दिखाने आया यह नंबर 1 स्मार्टफोन, जिसके फीचर्स और कीमत यह रही

मार्च माह की नई राशन कार्ड सूची 2024 कैसे देखें

  1. मार्च माह की राशन कार्ड सूची देखने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट https://nfsa.gov.in/ पर जाना होगा।
  2. वेबसाइट पर राशन कार्ड का भी विकल्प होगा.
  3. उसके बाद राज्य पोर्टल पर राशन कार्ड विवरण का चयन करना आवश्यक होगा।
  4. अब अपने राज्य का चयन करें और आपके राज्य की वेबसाइट खुल जाएगी।
  5. अब आपको अपने राज्य की वेबसाइट पर पात्र राशन कार्डों की सूची पर भी क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अपने जिले का नाम, ब्लॉक, ग्राम पंचायत, किराना स्टोर का भी चयन करना होगा।
  6. आपके सामने मार्च महीने की नई राशन कार्ड सूची 2024 खुल जाएगी जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *