Friday, March 1, 2024
HomeबिजनेसRBI Interest Rates: बढ़ती मुद्रास्फीति की चिंताओं के बीच एमपीसी ने रेपो...

RBI Interest Rates: बढ़ती मुद्रास्फीति की चिंताओं के बीच एमपीसी ने रेपो दरें और रुख बनाए रखा है,जानिए

RBI Interest Rates: बढ़ती मुद्रास्फीति की चिंताओं के बीच एमपीसी ने रेपो दरें और रुख बनाए रखा है,जानिए,भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के नेतृत्व वाली मौद्रिक नीति समिति ने 8 फरवरी को प्रमुख ब्याज दर रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर बनाए रखने का फैसला किया। यह निर्णय अत्यधिक उच्च मुद्रास्फीति से निपटने में केंद्रीय बैंक के सामने चल रही चुनौती को रेखांकित करता है।

रेपो दर उस दर को दर्शाती है जिस पर आरबीआई बैंकों को अल्पकालिक धन उधार देता है। इसके अतिरिक्त, दर-निर्धारण पैनल ने समायोजन वापस लेने के रुख को बनाए रखते हुए मौद्रिक नीति रुख को अपरिवर्तित रखने का विकल्प चुना।

लगातार मुद्रास्फीति नीति निर्माताओं के लिए एक प्राथमिक चिंता बनी हुई है, विशेष रूप से आवश्यक खाद्य पदार्थों की बढ़ती कीमतों के कारण कम आय वाले परिवारों पर महत्वपूर्ण बोझ बढ़ रहा है। इस आर्थिक तनाव का असर बुनियादी वस्तुओं और सेवाओं को वहन करने की उनकी क्षमता पर पड़ता है।

यह भी पढ़िए: Upcoming Kia New carnival: जल्द ही दस्तक देने वाली है यह चमचमाती Kia carnival फीचर्स और लुक बेहद खास…

विशेष रूप से, यह पिछले वर्ष के दौरान दर समायोजन में लगातार छठा ठहराव है। अप्रैल 2023 की मौद्रिक नीति के बाद से, आरबीआई ने मई 2022 में 250 आधार अंकों की पूर्व वृद्धि के बाद, रेपो दर को लगातार 6.5 प्रतिशत पर बनाए रखा है, जब मुद्रास्फीति में नरमी के शुरुआती संकेत दिखे थे। एक आधार अंक एक प्रतिशत अंक के सौवें हिस्से के बराबर है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments