Renault 5 इलेक्ट्रिक कार से उठा परदा अभी से ही Nexon और Maruti Suzuki का आ रहा है पसीना…जाने कीमत

Renault 5 इलेक्ट्रिक कार से उठा परदा अभी से ही Nexon और Maruti Suzuki का आ रहा है पसीना…जाने कीमत,भारत में इलेक्ट्रिक Renault 5 कार की बढ़ती मांग के चलते Renault 5 कार ने नेवा मोटर शो में अपनी नई इलेक्ट्रिक कार रेनॉल्ट 5 से पर्दा उठाया है। Renault 5 कार के 1972 के बेस्टसेलर मॉडलों से प्रेरित यह कार 2024 के मध्य तक खरीद के लिए उपलब्ध होने की उम्मीद है।

कंपनी इस नई कार से उच्च बिक्री और मुनाफे की संभावना को लेकर आशावादी है। Renault 5 कार को स्टाइलिश डिजाइन दिया है और इसमें कई शानदार फीचर्स शामिल किए गए हैं। आइए Renault 5 कार इलेक्ट्रिक कार पर करीब से नज़र डालें।

Renault 5 इलेक्ट्रिक कार की बैटरी

Renault 5 कार के राइडिंग अनुभव को बेहतर बनाने के लिए रेनॉल्ट ने इस दमदार कार को हाई-परफॉर्मेंस बैटरी से लैस किया है। Renault 5 कार में 52 किलोवाट की बैटरी होगी, जो एक बार चार्ज करने पर 400 किमी तक की रेंज देगी। इसके अलावा, कार 135 बीएचपी की एकल इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित है, जो प्रभावशाली गति प्रदान करती है। रेनॉल्ट का दावा है कि इस कार का उत्पादन समय 9 घंटे है, जो टेस्ला से भी तेज है। फास्ट चार्जिंग को सक्षम करने के लिए, कार 130Kw चार्जर के साथ आती है जो कार को केवल 30 मिनट में 80% तक चार्ज कर सकती है।

Renault 5 की खासियत

Renault 5 कार प्रोडक्शन मॉडल उपस्थिति और आकार के मामले में 2021 म्यूनिख ऑटो शो में अनावरण किए गए कॉन्सेप्ट संस्करण से काफी मिलता-जुलता है। रेनॉल्ट का उल्लेख है कि उन्होंने इस वाहन को सामान्य चार के बजाय केवल तीन वर्षों में विकसित किया है। यह इलेक्ट्रिक कार रेनॉल्ट ग्रुप की स्वतंत्र ईवी सहायक कंपनी एम्पीयर की शुरुआत का प्रतीक है।

Renault 5 का फिचर

Renault 5 कार के अंदर डैशबोर्ड पर दो डिस्प्ले हैं। रेनॉल्ट 5 ईवी में टॉगल-स्टाइल क्लाइमेट कंट्रोल, एक गियर चयनकर्ता बटन, चमकदार स्टीयरिंग-माउंटेड नियंत्रण, एक इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, एक स्पोर्टी 3-स्पोक स्टीयरिंग व्हील (स्टार्ट/स्टॉप बटन के साथ), और एक चार्जिंग पोर्ट है। इसमें चमकदार काले मिश्र धातु के पहिये भी हैं।

यह भी पढ़िए: 170 km की शानदार रेंज और फीचर्स के साथ Motovolt M7 इलेक्ट्रिक स्कूटर ने मचाया तहलका, जानिए खास कीमत

Renault 5 का लांचिंग डेट

यदि हम Renault 5 कार की लांचिंग डेट की बात करे तो इस कार को 2024 के अंत तक लांच किया जा सकता है, अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई है की इस कार को 2024 के अंतिम महीने में ही लॉन्च किया जाएगा। ये अनुमान लगाए जा रहा हैं की लांच किया जा सकता हैं।

Renault 5 का क़ीमत

Renault 5 की कीमत 6 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप मॉडल के लिए 11.23 लाख रुपये तक जाती है। Kiger के कुल 21 वेरिएंट हैं, जिनमें बेस मॉडल Kiger RXE है और टॉप मॉडल रेनॉल्ट Kiger RXZ टर्बो CVT डुअल टोन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *