June 14, 2024

सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है ये सुपरफूड,जानें इसके अनोखे फायदे

सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है ये सुपरफूड,जानें इसके अनोखे फायदे

सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है ये सुपरफूड,जानें इसके अनोखे फायदे

सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है ये सुपरफूड,जानें इसके अनोखे फायदे सीड्स को सुपरफूड कहा गया है।इसका कारण है कि इनमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन्स,मिनरल्स आदि होता है।इन सीड्स की कुछ मात्रा रोजाना खाने में शामिल होनी चाहिए।इन्हें खाने से शरीर को न केवल जरूरी पौषक तत्व मिलते हैं बल्कि शरीर की इम्यूनिटी भी बढ़ती है।

सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है ये सुपरफूड,जानें इसके अनोखे फायदे

Dry Fruits for Winter: सर्दियों में खाएं ये ड्राई फ्रूट्स, शरीर को गर्म  रखेंगे, Eat these dry fruits in winter, they will keep your body warm.

शरीर के लिए सिर्फ खाना ही नहीं, बल्कि खाने में दूसरी ऐसी चीजों की भी जरूरत पड़ती है जो शरीर को जरूरी पोषक तत्व दे सकें। इन्हीं में सीड्स भी आते हैं। इनकी सबसे बड़ी खासियत है कि इन्हें खाने का कोई समय फिक्स नहीं होता। इन्हें कभी भी खा सकते हैं। इनमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन्स, मिनरल्स, फैट आदि होते हैं जो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाते हैं।

ये सीड्स हैं खास

बहुत सारे ऐसे सीड्स हैं जिन्हें खाने से भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं।जानें,ऐसे ही 5 सीड्स के बारे में:

फ्लैक्स सीड्स

फ्लैक्स सीड्स में 110 कैलोरी होती है। इसे अलसी के नाम से भी जानते हैं।यह फाइबर, फैट और मिनरल्स का अच्छा स्रोत है। मिनरल्स में इसमें आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है।वेजिटेरियन डाइट रखने वाले लोगों के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड्स का फ्लैक्स सीड्स बेहतरीन सोर्स है। यह हार्ट के सही काम करने के लिए अहम है तो दूसरी ओर यह स्किन और आंखों के लिए भी जरूरी है। हाई बीपी को नियंत्रित करने में भी यह सहायक है।

यह भी पढ़े Stylish Kangan Design 2024:हाथों पर बहुत ही खुबसूरत लगेंगे ये गोल्ड प्लेटेड कंगन,देखें डिज़ाइन

चिया सीड्स

इसे पानी में भिगोकर खाने के बहुत फायदे हैं। इसके फाइबर दूसरे सीड्स जितने सख्त नहीं होते, इसलिए पानी में रातभर भिगोने से काम चल जाता है।इसमें 138 कैलोरी होती है।इसे खाने से एंजाइम और हॉर्मोन्स भी ऐक्टिव हो जाते हैं।इसे खाने से वजन पर काबू रहता है।चूंकि कैलोरी कम होती है और फाइबर की मात्रा ज्यादा,इसलिए खाने पर पेट भरे होने का अहसास होता है। इसमें कैल्शियम की मात्रा भी अच्छी होती है,इसलिए यह हड्डियों के लिए भी फायदेमंद है।

पंपकिन सीड्स

सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है ये सुपरफूड,जानें इसके अनोखे फायदे

Winter Superfoods: सर्दियों में खाएं ये 8 चीजें, बढ़ेगी इम्यूनिटी, कम होगा  वजन - Health AajTak

इसे कद्दू के बीज के नाम से भी जानते हैं। पंपकिन सीड्स एंटिऑक्सीडेंट से भरे होते हैं जो शरीर में मौजूद हानिकारक फ्री-रेडिकल्स को कम करते हैं। इसमें 163 कैलोरी होती है। यह बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है।यह शख्स के मूड को स्थिर करने में अहम भूमिका निभाता है। वहीं यह इम्यूनिटी को मजबूत करने में भी मददगार है।इनके अलावा पंपकिन सीड्स आंतरिक सूजन कम करने में भी मददगार है। लगातार सही मात्रा में खाने से यह शुगर को काबू करने में भी मदद करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *