Wednesday, February 28, 2024
Homeहेल्थ टिप्ससेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है स्ट्रॉबेरी,जानें इसके फायदे

सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है स्ट्रॉबेरी,जानें इसके फायदे

सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है स्ट्रॉबेरी स्ट्रॉबेरी का नाम सुनते ही आपके मुंह में पानी आने लगता है।क्योंकि इसका खट्टा-मीठा स्वाद हम में से ज्यादातर लोगों को बहुत ज्यादा पसंद आता है। स्ट्रॉबेरी स्वास्थ्य के लिए अच्छी मणि जाती है। क्योंकि ये जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होती है।इसमें विटामिन सी, मैंगनीज,फोलेट और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. साथ ही स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सिडेंट्स भी होते हैं जो सेहत को अच्छा बनाने का काम करती है। जानते है इसके फायदे,

सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है स्ट्रॉबेरी,जानें इसके फायदे

यह भी पढ़े सेहत का रखें ध्यान खट्टे फलों के साथ इन Foods को खाने की गलती ना करें,नहीं तो हो सकता नुक्सान

स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे

स्ट्रॉबेरी में फाइबर, फ्लेवोनोइड्स और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व अधिक मात्रा में पुए जाते है।जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायता करते है। जिससे दिल की बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट भी हार्ट के लिए लाभकारी होते है।स्ट्रॉबेरी को विटामिन सी का रिच सोर्स माना गया है। रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में भी सहायत करती है। जिससे वायरलसंक्रमण से लड़ने और ओवरऑल हेल्थ को बेहतर बनाने में काफी ज्यादा ममद मिलती है। और यह कई बुमरियो से बचाने में भी मदद करती है।

आंखों की रोशनी बढ़ाए

सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है स्ट्रॉबेरी,जानें इसके फायदे

स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी और अन्य पोषक तत्व जैसे एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा पायी जाती है।जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी लाभकारी होती है। स्ट्रॉबेरी का नियमित सेवन से एड रिलेटेड मैकुलर डिजेनरेशन के जोखिम को भी बहुत जल्दी कम किया जा सकता है। इस तरह से इसके बहुत से फायदे होते है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments