June 21, 2024

सर्वर ठप होने के बावजूद Ladli Behna Yojana के क्रियान्वयन में टॉप-10 में है बैतूल,जाने

Ladli Behna Yojana

सर्वर ठप होने के बावजूद Ladli Bahan Yojana के क्रियान्वयन में टॉप-10 में है बैतूल,जाने प्रदेश के 52 जिलों में योजना के फार्म जमा करना प्रारंभ किए गए। लाड़ली बहना योजना को चुनाव से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का मास्टर स्ट्रोक भी कहा जा रहा है। यहां तक कि योजना को लेकर स्वयं सीएम ने भी कहा है कि यह योजना नहीं अपितु महिलाओं की जिदंगी बदलने का मिशन है। महिला सशक्तिकरण के उद्देश्य से लागू की गई योजना के पहले दिन एक पूरे प्रदेश में एक साथ फार्म भरे जाने से लाड़ली योजना बहना योजना का सर्वर ठप पड़ गया था। हालांकि दोपहर बाद सर्वर ने कुछ रफतार जरुर पकड़ी पर फार्म जमा करने की गति मंथर ही रही,देखे डिटेल

सर्वर ठप होने के बावजूद Ladli Bahan Yojana के क्रियान्वयन में टॉप-10 में है बैतूल,जाने


Read Also: Vivo के अमेजिंग फीचर्स का मुरब्बा बनाने मार्केट में जल्द होगा पेश Oppo का नया और चमचमाता फ़ोन,देखे लुक


तकनीकि परेशानियों के बाद भी आदिवासी जिला बैतूल पहले दिन लाड़ली योजना के क्रियान्वयन में प्रदेश के बड़े जिलों को पछाड़ते हुए टॉप-10 में अपना स्थान बनाने में सफल रहा। कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस, सीईओ जिला पंचायत एवं योजना के नोडल अधिकारी अभिलाष मिश्रा, डीपीओ गौतम अधिकारी सहित नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पदस्थ अधिकारियों की मॉनीटरिंग में जिले में 25 मार्च को 1300 से अधिक फार्म भरे गए। जबकि दोपहर दो बजे तक सर्वर डाऊन होने की वजह से महज 1 ही फार्म जमा हो पाया था। ऐसी स्थिति में ऑफलाईन फार्म भी जमा किए गए।

योजना की मॉनीरिंग सीएम कार्यालय से (Ladli Behna Yojana)
प्राप्त जानकारी के अनुसार लाड़ली बहना योजना की पूरी मॉनीटरिंग सीएम कार्यालय से की जा रही है। योजना के क्रियान्वयन में कोई समस्या न आए इसके लिए सीएम कार्यालय के अधिकारियों को भी दायित्व सौंपा गया है। जानकारी के अनुसार योजना को लेकर किसी भी तरह की परेशानी होने पर महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से हेल्प लाईन नंबर भी जारी करने की तैयारी है। योजना के अंतर्गत फार्म जमा करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल तय की गई है। 1 मई को अंतिम सूची जारी की जाएगी एवं 30 मई तक आपत्तियों का निराकरण किया जाएगा। हितग्राहियों की अंतिम सूची 31 मई को जारी होगी और योजना के लिए पात्र हितग्राहियों के खातों में 10 जून को राशि का अंतरण किया जाएगा। आगामी महीनों में भी माह की 10 तारीख को ही खातों में पहुंचेगी।

सर्वर ठप होने के बावजूद Ladli Bahan Yojana के क्रियान्वयन में टॉप-10 में है बैतूल,जाने

This image has an empty alt attribute; its file name is 98348003-1024x576.webp

पहले दिन बैतूल ने बनाया टॉप टेन में स्थान (Ladli Behna Yojana)
मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के फार्म भरने में बैतूल जिले की स्थिति अन्य जिलों की तुलना में बेहतर है। कल पूरा दिन सर्वर डाउन रहने की वजह से फार्म भरने में परेशानियां आई। जैसे ही तकनीकि परेशानियां कम हुई जिले भर में योजना के फार्म जमा करने में तत्परता से काम किया गया। गौरतलब है कि प्रदेश में योजना के पहले दिन फार्म जमा करने में जबलपुर संभाग के बालाघाट जिले ने बाजी मारी और 4 हजार 515 फार्म जमा किए गए। दूसरे स्थान पर इंदौर संभाग का बुरहानपुर रहा यहां से 3 हजार 909 महिलाओं के फार्म जमा हुए। नर्मदापुरम संभाग से बैतूल जिले ने टॉप 10 में स्थान बनाया है। जिले से 1334 फार्म पहले दिन ऑनलाईन जमा हुए। शहरी क्षेत्र 420 एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 914 फार्म ऑनलाईन भरे गए। टॉप 10 जिलों में बालाघाट, बुरहानपुर, मंदसौर, उज्जैन, सिहोर, खरगोन, बड़वानी, रतलाम रायसेन एवं बैतूल जिला शामिल है।

सर्वर ने पकड़ी गति, रविवार को सुबह 9 बजे से प्रारंभ हुआ कार्य (Ladli Behna Yojana)
नगर पालिका बैतूल द्वारा 11 वार्डों में आज रविवार को भी कैम्प लगाएं गए। कल की अपेक्षा पोर्टल आज सुचारु होने की वजह से दोपहर एक बजे तक अकेले बैतूल नगर पालिका क्षेत्र में 200 से अधिक फार्म जमा हो चुके थे। सर्वर की गति धीमी है लेकिन कार्य बाधित नहीं हो रहा है। आज की स्थिति से अंदाजा लगाया जा रहा है कि लाड़ली बहना योजना के फार्म जमा करने में जिले की प्रदेश में स्थिति 25 मार्च से और बेहतर होगी।

इनका कहना…

25 मार्च को जिन वार्डों में कैम्प लगाए गए थे आज भी उन्हीं वार्डों में लाड़ली बहना योजना के फार्म जमा कराने कैम्प लगाएं गए है। दोपहर एक बजे तक 200 से अधिक फार्म भरे जा चुके है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *