Sunday, March 3, 2024
Homeरसोई खाना खजानासुबह नाश्ते में बनाए चटपटा लाजवाब पत्तागोभी का पराठा,जानें इसे बनाने की...

सुबह नाश्ते में बनाए चटपटा लाजवाब पत्तागोभी का पराठा,जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी

सुबह नाश्ते में बनाए चटपटा लाजवाब पत्तागोभी का पराठा,पत्तागोभी की सब्जी ही नहीं इससे बनने वाला पराठा भी काफी स्वादिष्ट होता है।ज्यादातर घरों में रूटीन में पराठे बनाकर खाना पसंद करते है।स्ट्रीट फूड के तौर पर भी विभिन्न प्रकार से बनने वाले पराठों की डिमांड बहुत ज्यादा है।आपने भी आलू का पराठा,मूली का पराठा,गोभी का पराठा,पनीर पराठा सहित कई पराठों की वैराइटीज़ का स्वाद चखा होगा.पराठे की एक ऐसी ही वैराइटी है पत्तागोभी का पराठा जो स्वाद से भरपूर होता है।देखते है बनाने का तरीका,

सुबह नाश्ते में बनाए चटपटा लाजवाब पत्तागोभी का पराठा,जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी

आवशयक सामग्री

पत्तागोभी कटी – 1 कप
गेहूं आटा – 1 कप
देसी घी – 1/4 कप
हरा धनिया कटा – 2 टेबलस्पून
दही – 1 कप
हरी मिर्च – 1
जीरा – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

यह भी पढ़े घर पर बनाए आलू गोभी की स्वादिष्ट सब्जी,जानें ऐसे बनाने की आसान रेसिपी

पत्तागोभी पराठा बनाने की आसान विधि

सुबह नाश्ते में बनाए चटपटा लाजवाब पत्तागोभी का पराठा,जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी

पत्तागोभी पराठा बनाने के लिए सबसे पहले पत्तागोभी को लें और उसे साफ कर पानी से अच्छे से धो लें.इसके बाद पत्तागोभी के बारीक-बारीक टुकड़े काट लें.अब एक मिक्सिंग बाउल में कटा पत्तागोभी डाल दें और उसमें थोड़ा सा नमक डालकर अच्छे से मिलाएं और 10-15 मिनट के लिए ढककर अलग रख दें.तय समय के बाद पत्तागोभी में मौजूद अतिरिक्त पानी को निचोड़ें और उसे फेंक दें.अब पत्तागोभी में आटा डालकर मिलाएं.इसके बाद इस मिश्रण में जीरा, लाल मिर्च पाउडर, कटी हरी मिर्च, हरा धनिया और दही डालकर अच्छी तरह से मिक्स करते हुए जरूरत के मुताबिक पानी इस्तेमाल कर आटा गूंथ लें.

अब एक नॉनस्टिक पैन/तवा लेकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. इस दौरान आटे की लोइयां बना लें. एक लोई लेकर उसका पराठा बेल लें. जब तवा गर्म हो जाए तो उस पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैला दें और बेला पराठा तवे पर सेकने के लिए डाल दें.इसके बाद पराठे को पलट-पलटकर तब तक सेकें जब तक कि दोनों ओर से उसका रंग गोल्डन ब्राउन न हो जाए. इसके बाद पराठा उतार लें. इसी तरह सारी लोइयों के पराठे बना लें. स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर पत्तागोभी पराठा अचार, चटनी या टमाटर सॉस के साथ सर्व करें.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments