Wednesday, February 28, 2024
Homeरसोई खाना खजानासुबह नाश्ते मे बनाए कुछ स्पेशल सूजी के अप्पे,घर वाले भी उंगलियां...

सुबह नाश्ते मे बनाए कुछ स्पेशल सूजी के अप्पे,घर वाले भी उंगलियां चाटते रह जाएंगे,जानें रेसिपी

सुबह नाश्ते मे बनाए कुछ स्पेशल सूजी के अप्पे,घर वाले भी उंगलियां चाटते रह जाएंगे देखे अप्पे कैसे बनाए! अप्पे का नाम तो सुना ही होगा और खाया भी होगा।अप्पे दक्षिण भारत के स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन में से एक है। यह बच्चे से लेकर बूढ़े तक सभी को पसंद आती है और उतनी ही पौष्टिक भी होती है। आप बेझिझक इसे अपने बच्चों और बूढ़े लोगो को आसानी से दे सकती हैं। वैसे तो आपने राइस अप्पे बहुत बार बनाए होंगे,लेकिन उसे बनाने में काफी समय लग जाता है। लेकिन आज हम आपको फटाफट मिनटों में तैयार करने के लिए आप सूजी से भी अप्पे बनाने के बारे में बताएँगे।

सुबह नाश्ते मे बनाए कुछ स्पेशल सूजी के अप्पे,घर वाले भी उंगलियां चाटते रह जाएंगे,जानें रेसिपी

सूजी का सबसे टेस्टी नाश्ता जो आप रोज़ बनाकर खाएंगे /Breakfast recipes easy /Suji  Appam/Nasta Recipes - YouTube

सूजी के अप्पे बनाने के लिए जरुरी सामान

सूजी के अप्पे बनाने के लिए जो भी जरूरी समान है वो हम आपको बताएंगे जिसमे सबसे पहले आपको इन चीजो को ले 250 ग्राम सूजी, 100 ग्राम दही, 1 बारीक कटी गाजर, 1 बारीक कटी प्याज, 1 बारीक कटी शिमला मिर्च, आधा चम्मच राई, आधा चम्मच जीरा, बेकिंग सोडा, स्वादानुसार नमक, तेल तड़के के लिए।

सुबह नाश्ते मे बनाए कुछ स्पेशल सूजी के अप्पे,घर वाले भी उंगलियां चाटते रह जाएंगे,जानें रेसिपी

यह भी पढ़े मीठे में बनाए स्वादिष्ट चावल की खीर,लोग तारीफ करते नहीं थकेंगे,जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी

सूजी के अप्पे बनाने की आसान रेसेपी

एकदम नए तरीके से बनाये टेस्टी और हेल्थी अप्पे | Sooji Appe | Lockdown  recipe | Instant Rava Appam - YouTube

आपको सूजी के अप्पे बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरे में सूजी निकालें और इसमें दही डाल ले, इससे फिर सूजी और दही को अच्छे से मिला कर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें, अधिक फेंटने के लिए मिक्सी में डाल कर एक बार धीरे से चला भी सकते हैं, इसके बाद इस मिश्रण को 15 मिनट के लिए अलग फूलने के लिए रख देंना है जिससे अब कढ़ाई में तेल डाल कर राई और जीरे का तड़का देंना है, फिर इसमें गाजर, प्याज, शिमला मिर्च जैसी सब्जियां डाल कर हल्का सा फ्राई कर ले अब इसमें नमक डाल कर अच्छे से मिला लेना है, इसके बाद सब्जी के मिश्रण को तैयार सूजी के पेस्ट में डाल दे ऊपर से पीसा जीरा और बेकिंग सोडा डालकर मिश्रण को अच्छे से मिला ले।

आप इसमें बेकिंग सोडा की जगह ईनो भी डाल सकते हैं, इसके बाद तैयार बैटर को एक-दो मिनट तक फूलने के लिए रख दे अब अप्पे मेकर के एक हर सांचे में हल्का तेल डाल कर उसे बराबर से फैला लेंना है, इसके बाद फिर सांचे में छोटे चम्मच से बैटर को भरना शुरू कर दे फिर अप्पे को धीमी आंच पर पकाएं और 2 से 3 मिनट में सभी अप्पे को पलट कर दूसरी तरफ से भी पका ले लीजिये आपके स्वादिष्ट और हेल्दी सूजी के अप्पे तैयार है और फिर इसे अपनी पसंद की चटनी या डिपिंग के साथ सर्व करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments