Monday, February 26, 2024
Homeरसोई खाना खजानासुबह नाश्ते में बनाएं स्वादिस्ट रवा उपमा,जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी

सुबह नाश्ते में बनाएं स्वादिस्ट रवा उपमा,जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी

सुबह के नाश्ते के लिए रवा उपमा एक बेहतरीन फूड डिश है.रवा उपमा फाइबर गुणों से भरपूर होता है।जो कि हमारे डाइजेशन सिस्टम को बेहतर रखने में काफी ज्यादा मदद कर्त है।इतना ही नहीं रवा उपमा खाने के बाद जल्दी से भूख भी नहीं लड़ती है।और ये लंबे समय तक एनर्जेटिक बनाए रखने में फायदेमंद होता है।रवा उपमा एक ऐसी फूड डिश है जिसे बड़ों के साथ बच्चे भी काफी पसंद करते हैं.सुबह के बिजी शेड्यूल के बीच आप बच्चों के टिफिन में भी रवा उपमा को बनाकर आसानी से रख सकते है।इसे बनाना बहुत आसान है आप इसे बहुत कम समय में आसानी से बना सकते है।तो जानते है ऐसे बनाने की रेसेपी के बारे में,

सुबह नाश्ते में बनाएं स्वादिस्ट रवा उपमा,जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी

उपमा बनाने का सरल तरीका सुपर सॉफ्ट उपमा | Upma Recipe in Hindi | Sooji/Rava  Upma | Healthy Nashta - YouTube

आवश्यक सामग्री

रवा (सूजी) – 1 कप
चना दाल – 1 टी स्पून
उड़द दाल – 1 टी स्पून
चना दाल – 1 टी स्पून
प्याज कटा – 1
टमाटर कटा – 1
अदरक कद्दूकस – 1/2 टी स्पून
गाजर कटी – 3 टेबलस्पून
हरी मटर – 2 टेबलस्पून
शिमला मिर्च कटी – 3 टेबलस्पून
फ्राइड काजू – 7-8
कढ़ी पत्ते – 1/4 कप
हींग – 1 चुटकी
हरी मिर्च – 2
हरी धनिया पत्ती – 2-3 टेबलस्पून
नींबू – 1/2
देसी घी – 1 टेबलस्पून
तेल – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

सुबह नाश्ते में बनाएं स्वादिस्ट रवा उपमा,जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी

यह भी पढ़े सुबह नाश्ते में बनाए कुछ स्पेशल स्वादिष्ट चटपटा मूली पराठे,जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी

कम रवा उपमा बनाने की आसान रेसेपी

ब्रेकफास्ट में बनाएं Rava Upma, स्वाद से करेगा हर कोई नाश्ता - rava upma  recipe for breakfast-mobile

रवा उपमा बनाने के लिए सबसे पहले प्याज,टमाटर,हरी मिर्च,गाजर,शिमला मिर्च और हरी धनिया पत्ती के बारीक-बारीक टुकड़े काट लें. अब एक मोटे तले वाली कड़ाही में 1 टेबलस्पून घी डालकर गर्म करें.घी पिघलने के बाद उसमें रवा डालकर कुछ देर तक भूनें.रवा (सूजी) को हल्का भूरा होने में 3-4 मिनट का वक्त लगेगा. इस दौरान सूजी को चम्मच की मदद से चलाते रहें.सूजी सिकने के बाद उसे एक प्लेट में निकाल लें.अब कड़ाही में 2 टेबलस्पून तेल डालें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करें.तेल गर्म होने के बाद उसमें राई डालें.

जब राई चटकने लगे तो उसमें हींग,कढ़ी पत्ते,उड़द दाल,चना दाल डालकर सभी को भूनें.दाल का रंग हल्का भूरा होने के तक इन्हें भून लें.इसके बाद इसमें कटा हुआ प्याज,हरी मिर्च और कद्दूकस अदरक डालकर मिक्स करें.प्याज जब तक हल्का गुलाबी न हो जाए तब तक भून लें.फिर इस मिश्रण में कटी गाजर,मटर दाने,शिमला मिर्च और टमाटर डालकर पकने दें.इन सामग्रियों को 2-3 मिनट तक अच्छे से पकाएं और फिर मिश्रण में डेढ़ कप पानी डाल दें और उबलने के लिए छोड़े दें. जब पानी उबलने लगे तो उसमें भुनी हुई सूजी डाले और ऊपर से आधा नींबू निचोड़ दें.चम्मच की मदद से सूजी को अच्छी तरह से मिला दें और चलाते हुए 2 मिनट तक पकाएं.इसके बाद कड़ाही को ढंक दें और रवा उपमा को धीमी आंच पर 3 से 4 मिनट तक पकने दें. इस दौरा बीच-बीच में उपमा चम्मच से चलाते भी रहें. इसके बाद गैस बंद कर दें और उपमा को 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें जिससे वह सेट हो सके.आपका टेस्टी रवा उपमा बनकर तैयार है. इसे ब्रेकफास्ट में हरी धनिया पत्ती से गार्निश कर सर्व करें.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments