Sunday, February 25, 2024
Homeखेती किसानीसुपारी की खेती कर किसानों की चमकेंगी किस्मत,जानें कैसे शुरू करें

सुपारी की खेती कर किसानों की चमकेंगी किस्मत,जानें कैसे शुरू करें

सुपारी की खेती कर किसानों की चमकेंगी किस्मत अगर आप कम लागत में अच्छी कमाई होने वाली खेती करना करना चाहते है।तो आप सुपारी की खेती कर अच्छी कमाई कर सकते है यदि हम सुपारी की खेती के बारे में बात करें तो भारत इस मामले में दुनिया में पहले नंबर पर है.दुनिया भर में लगभग 50 फीसदी सुपारी उत्पादन सिर्फ भारत में ही किया जाता है.आपको बता दे की ज्यादातर उपयोग पान,गुटखा मसाले में अधिक मात्रा में किया जाता है,हिन्दू धर्म म सुअरी का भी विशेष महत्त्व है और सुपारी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं,जो कई बीमारियों के लिए यह बहुत ज्यादा लाभकारी होती है।

सुपारी की खेती कर किसानों की चमकेंगी किस्मत,जानें कैसे शुरू करें

पर्यावरणीय चिंताओं के बावजूद कर्नाटक में सुपारी की खेती बढ़ी

कैसे करे सुपारी की खेती

सुपारी का एक पेड़ होता है,जो दिखने में नारियल के पेड़ के जैसा ही होता है.इसकी लंबाई लगभग 50-60 फुट तक हो सकती है.सुपारी के पेड़ पर 5-8 साल में फल लगने शुरू हो जाते हैं.अच्छी बात ये है कि इसकी खेती में एक बार पेड़ लगा देने के बाद आप 70 साल तक फल देते रहता है।और भारत में इसकी खेती केरल,असम,पश्चिम बंगाल और कर्नाटक में खूब होती है.सुपारी की खेती को भू-मध्य रेखा के 28 डिग्री उत्तर की ओर करना और 28 डिग्री दक्षिणी क्षेत्रों में करना ज्यादा अच्छा माना जाता है।

यह भी पढ़े सेब की खेती कर किसानों को होगी अंधाधुन कमाई,जानें इसे करने का तरीका

सुपारी की खेती की तैयारी

आप सुपारी की खेती करने के बारे में सोच रहे है तो सुपारी की खेती के लिए खेत का पीएच लगभग 7-8 उचित माना जाता है.इसकी खेती के लिए भुरभुरी मिट्टी उपयुक्त मानी जाती है. इसके लिए आपको खेत की रोटावेटर से जुताई करनी चाहिए.सुपारी के पौधों को करीब ढाई मीटर की दूरी पर लगाना चाहिए.और उसके बाद पौधों की रोपाई करनी होगी. इसकी नर्सरी करीब 12-18 महीने में तैयार हो जाता है.जिन गड्ढों में सुपारी के पौधों की रोपाई की जाती है,उनमें पहले सड़ी गोबर की खाद डाल दी जाती है।के पौधों की रोपाई के लिए जून-जुलाई का समय सबसे अच्छा माना जाता है।

सुपारी की खेती से लाभ

सुपारी की खेती कर किसानों की चमकेंगी किस्मत,जानें कैसे शुरू करें

Areca Catechu Nalbari Arecanut Seedling, For Outdoor, Well Drained at Rs  50/piece in Bhubaneswar

सुपारी के पौधे करीब 5-8 साल में फल देने शुरू कर देते हैं. इसके बाद आप लगातार सुपारी की हार्वेस्टिंग करते रह सकते हैं. बाजार में सुपारी का दाम 400-600 रुपये प्रति किलो तक होता है. ऐसे में अगर सिर्फ एक एकड़ में भी किसान सुपारी की खेती अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments