July 25, 2024

हिंदी मीडियम से UPSC का एग्जाम देने वाले छात्र इन मूल मंत्रों का रखें ध्यान, वरना टूट जाएगा अफसर बनने का सपना

UPSC EXAM TIPS: हमारे देश में लाखों की संख्या में अभ्यर्थी अफसर बनने का सपना देखते हैं और हर साल बड़ी संख्या में अभ्यर्थी यूपीएससी का फॉर्म अप्लाई करते हैं. लेकिन सीमित संख्या में सीट होने के वजह से छात्र इस परीक्षा को बड़ी संख्या में पास नहीं कर पाते हैं. छोटी-छोटी गलतियों की वजह से हमारा सपना टूट जाता है.

UPSC की परीक्षा देने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना है जरूरी –

Also Read:अंधेरे में रखना” मुहावरे का सही अर्थ क्या है?जाने Government Job में पूछे जाने वाले इंर्पोटेंट GK

आपको अफसर बनने के लिए कई बातों का ध्यान रखना होगा. हिंदी मीडियम से सिविल सर्विसेज की परीक्षा पास करना मुश्किल होता है क्योंकि हिंदी मीडियम में कई तरह की परेशानी आने लगती है. आप अगर हिंदी मीडियम से सिविल सर्विसेज की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा.

कठिन विषय पर दे ज्यादा ध्यान

जो विषय आपको ज्यादा कठिन लगता है उस पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है तभी आप यह परीक्षा पास कर पाएंगे वरना आप इस परीक्षा में फेल हो जाएंगे. कई बार ऐसा होता है कठिन विषय पर अधिक ध्यान नहीं दे पाते हैं और उसके सवाल को छोड़ देते हैं जिसकी वजह से हम इस परीक्षा में फेल हो जाते हैं.

10 वर्ष के प्रश्नपत्र को करें हल


यूपीएससी की सिविल सर्विसेज परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को कोशिश करके पिछले 10 वर्षों के प्रश्न पत्रों को हर करना चाहिए। क्योंकि इससे उन्हें इस बात की समझ हो जाएगी कि परीक्षा का पैटर्न क्या है और किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं। साथ ही अभ्यर्थी यह भी जान सकेंगे उन्हें किस तरह से तैयारी करनी होगी।

लिखने की डालें आदत


अभ्यर्थी लिखने की भी आदत डालें। क्योंकि लिखने से प्रैक्टिस अच्छी बन जाती है। साथ ही यह भी पता चल जाता है कि आपने क्या पढ़ा और उसे लिख किस तरह रहे हैं। ऐसा करके आप अपने लेखन में भी सुधार कर सकेंगे। इसके अलावा लेखन से स्पीड भी बन जाएगी और एग्जाम में बेहतर कर सकेंगे।

वर्तनी पर दें विशेष ध्यान


लिखने के दौरान वर्तनी पर विशेष ध्यान दें। क्योंकि मुख्य पेपर में लिखने के दौरान गलतियां जाने पर अंक कट जाते हैं। साथ ही कॉपी में साफ-साफ बिना काट-पीट के लिखने की प्रैक्टिस करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *