Monday, February 26, 2024
Homeरोचक तथ्यकभी सोचा है फक्ट्री के छत पे गोल-गोल चीजे क्या होती है...

कभी सोचा है फक्ट्री के छत पे गोल-गोल चीजे क्या होती है और क्यों लगाई जाती है क्या होता है इसका काम

Wind-Veltileter: यह फैक्टरी की छत पर ही लगती है। दूर से देखने पर यह चमकती रहती है। जब फैक्ट्री के अंदर काम होता है तब यह चलती रहती है। चलते रहने से पता लगता है कि अंदर काम हो रहा है। यह अक्सर सभी फैक्ट्रियों में लगाया जाता है। इसका वैज्ञानिक महत्व होता है।

कभी सोचा है फक्ट्री के छत पे गोल-गोल चीजे क्या होती है और क्यों लगाई जाती है क्या होता है इसका काम

इसे भी पढ़े :- Dry Kiwi benefits: ताज़े फल बहुत खाए है पर अब सूखी इस चीज का करे सेवन जिससे आपके अंदर बिजली की तरह आयेगी मर्दाना…

जब फैक्ट्रियां बनती हैं तभी छत पर इसे लगा दिया जाता है। यह फैक्ट्री के अंदर काम करने वाले कर्मचारियों की सेहत की सुरक्षा करता है। कैसे? तो आइये हम आपको विस्तार से इसके बारें में बताते हैं। 

कभी सोचा है फक्ट्री के छत पे गोल-गोल चीजे क्या होती है और क्यों लगाई जाती है क्या होता है इसका काम

Wind-Veltileter: इसे कहते हैं विंड वेंटिलेटर – इस गोल-गोल घूमने वाली चीज को विंड वेंटिलेटर कहते हैं। यह ऐसी फैक्ट्री और कारखानों में लगाया जाता है जहाँ पर जहरीली घुटन वाली गर्म गैस का बहाव होता है। इन गर्म हवाओं का बाहर निकलना बहुत जरूरी होता है। अगर ये हवाएं बाहर न निकल पायें तो फैक्टरी के अन्दर काम करने वाले कर्मचारियों को काफी नुकसान पहुंचा सकती है।

इसे भी पढ़े :- वॉशिंग मशीन को चलाना चाहते हैं सालों-साल तो कभी न करें ये काम वरना आपकी मशीन भी हो जाएगी कबाड़

बताते चलें कि ये टर्बाइन वेंटिलेटर गर्म हवा को बाहर निकालने के साथ-साथ किसी कारखाने या परिसर में मौजूद बदबू को भी बाहर निकालने में काफी शानदार भूमिका निभाता है। इसके अलावा ये बारिश के मौसम में परिसर में मौजूद नमी को भी बाहर निकालने का काम करता है। 

टर्बाइन वेंटिलेटर बेशक धीमी गति से चलते हैं लेकिन ये गर्म हवा को बाहर निकालने में सबसे शानदार तरीके से काम करते हैं। जब किसी भी परिसर से गर्म हवा बाहर निकल जाती है तो खिड़कियों और दरवाजों से आने वाली ताजा हवाएं देर तक परिसर में रहती हैं। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments