July 18, 2024

यह 5 ट्रेक्टर है सबसे दमदार और सबके बाप कही भी कैसे भी चलाओ कभी नहीं मानते है हार

यह 5 ट्रेक्टर है सबसे दमदार और सबके बाप कही भी कैसे भी चलाओ कभी नहीं मानते है हार

टॉप 5 दमदार लिफ्टिंग कैपेसिटी वाले ट्रैक्टर : बागवानी, माल ढुलाई और ईंट-भट्टे का काम आसानी से करें

कई बार किसान या बिजनेसमैन माल ढुलाई के लिए सही ट्रैक्टर के चयन को लेकर कन्फ्यूज रहते हैं। अक्सर उन्हें सीमित बजट में अच्छी लिफ्टिंग कैपेसिटी यानी ज्यादा वजन उठाने की क्षमता वाले ट्रैक्टरों की जरुरत होती हैयह 5 ट्रेक्टर है सबसे दमदार और सबके बाप कही भी कैसे भी चलाओ कभी नहीं मानते है हार यह 5 ट्रेक्टर है सबसे दमदार और सबके बाप कही भी कैसे भी चलाओ कभी नहीं मानते है हार । देशभर में लाखों की संख्या में लोग ईंट भट्टा  उद्योग, बजरी, कृषि उत्पाद, मिट्‌टी, बागवानी और माल ढुलाई की जरूरत के लिए दमदार ट्रैक्टर लेना चाहते हैं। इस तरह के दमदार काम करने वाले ट्रैक्टर में अच्छी लिफ्टिंग कैपेसिटी, अच्छी पावर और अच्छी इंजन कैपेसिटी का होना जरूरी है। माल ढुलाई के काम के लिए मार्केट में बहुत सारे ट्रैक्टर मौजूद हैं। 

आज इस पोस्ट में हम किसानों, व्यापारियों और उद्योगों के लिए टॉप 5 सबसे अच्छे माल ढुलाई ट्रैक्टर के बारे में जानकारी दे रहे हैं। 

51 एचपी की दमदार पावर कैटेगरी का यह ट्रैक्टर कई मामलों में खास है। इस ट्रैक्टर की कीमत भी ज्यादातर किसानों बजट में है। माल ढुलाई के लिए यह ट्रैक्टर महिंद्रा के बेहतरीन ट्रैक्टरों में से एक है। इसकी लिफ्टिंग कैपेसिटी 2200 किलोग्राम है, जो कि जबरदस्त है। हालांकि इससे खेती के लगभग सभी काम लिए जा सकते हैं। कल्टीवेटर, हैरो, मल्चर, थ्रेसर जैसे सभी कृषि उपकरण उपयोग में लाए जा सकते हैं। सुपर आकर्षक डिजाइन और अपने शानदार स्पेसिफिकेशन्स की वजह से किसानों और उद्योगों द्वारा इस ट्रैक्टर को काफी पसंद किया गया है। महिंद्रा अर्जुन सीरीज के लगभग सभी ट्रैक्टर जबरदस्त क्षमता के साथ आते हैं, उनमें से महिंद्रा अर्जुन नोवो 605 डीआई पीएस बजट को देखते हुए सर्वश्रेष्ठ है। इसकी कीमत 7 लाख 60 हजार रुपए से शुरू है। एक नजर में इस ट्रैक्टर के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए इस चार्ट को देखें।यह 5 ट्रेक्टर है सबसे दमदार और सबके बाप कही भी कैसे भी चलाओ कभी नहीं मानते है हार

महिंद्रा अर्जुन नोवो 605 Di-psविशेषता
सिलेंडर की संख्या4
पावर क्षमता51 एचपी
पीटीओ पावर क्षमता44.93 एचपी
ईंधन टैंक क्षमता66 लीटर
ई – आरपीएम2100
लिफ्टिंग कैपेसिटी2200 किलोग्राम
गियर बॉक्स15 फॉरवर्ड + 3 रिवर्स
ब्रेक्समैकेनिकल, तेल में डूबे हुए
इंजन क्षमता3531 सीसी
क्लच टाइपडुअल डायफ्राम क्लच
स्टीयरिंग टाइपपावर स्टीयरिंग
वारंटी2 साल / 2000 घंटे
कीमत7.60 लाख से 7.85 लाख

2. मैसी फर्ग्यूसन 245 डीआई 

मैसी फर्ग्यूसन खेती और माल ढुलाई के मामले में काफी अच्छा ट्रैक्टर माना जाता है। ये ट्रैक्टर 50 एचपी पावर श्रेणी में शानदार है। इसकी पीटीओ एचपी 42.5 है। अच्छी इंजन क्षमता और क्लच की वजह से इस ट्रैक्टर पर काम करने में अच्छा नियंत्रण स्थापित होता है। इसके स्पेसिफिकेशन्स, डिजाइन और ड्यूरेबिलिटी आदि को देखें और इसके कीमत की तुलना करें तो ये मीडियम बजट में बेहतरीन माल-ढुलाई ट्रैक्टर साबित होगा। इस ट्रैक्टर की कीमत 7 लाख 16 हजार से शुरू है। वहीं इसकी अधिकतम एक्स शोरूम कीमत 7 लाख 73 हजार रुपए तक हो सकती हैयह 5 ट्रेक्टर है सबसे दमदार और सबके बाप कही भी कैसे भी चलाओ कभी नहीं मानते है हार । यह 5 ट्रेक्टर है सबसे दमदार और सबके बाप कही भी कैसे भी चलाओ कभी नहीं मानते है हार किसान इस ट्रैक्टर का उपयोग खेती, माल-ढुलाई आदि के लिए कर सकते हैं। कृषि के लगभग सभी उपकरण जैसे हैरो, मलचर, सीडर, थ्रेसर आदि इस ट्रैक्टर से संचालित होते हैं। इस ट्रैक्टर का उपयोग ईंट-भट्टा उद्योगों में भी बड़े स्तर पर किया जाता है। एक नजर में इस ट्रैक्टर से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए इस चार्ट को देखें।

मैसी फर्ग्यूसन 245 डीआईविशेषता
सिलेंडर की संख्या3
पावर क्षमता50 एचपी
पीटीओ पावर क्षमता42.5 एचपी
ईंधन टैंक क्षमता47 लीटर
व्हील ड्राइव2डब्ल्यूडी
लिफ्टिंग कैपेसिटी1700 किलोग्राम
गियर बॉक्स8 फॉरवर्ड + 2 रिवर्स/10 फॉरवर्ड + 2 रिवर्स
ब्रेक्ससील्ड ड्राई डिस्क ब्रेक
इंजन क्षमता2700 सीसी
क्लच टाइपडुअल क्लच
स्टीयरिंग टाइपमैकेनिकल / पावर स्टीयरिंग
ट्रैक्टर का वजन1915 किलोग्राम
कीमत7.16 लाख से 7.73 लाख

3. महिंद्रा युवो टेक प्लस 585 

महिंद्रा युवो सीरीज का यह ट्रैक्टर माल ढुलाई के मामले में बेहतरीन है। 4 सिलेंडर और जबरदस्त इंजन क्षमता और अच्छी पावर कैपेसिटी की वजह से इसे किसानों द्वारा काफी पसंद किया जाता है। इस ट्रैक्टर की सबसे खास बात 6 साल की वारंटी अवधि है। अत्याधुनिक गियर बॉक्स और क्लच की वजह से महिंद्रा के इस ट्रैक्टर से खेतों में काम करने पर अच्छा नियंत्रण स्थापित होता है। इस ट्रैक्टर की लिफ्टिंग कैपेसिटी 1700 किलोग्राम है, जिसकी वजह से यह ईंट भट्टों पर व गांव से शहरों में माल ढुलाई का काम आसानी से करता है। यह एक 2 व्हील ड्राइव ट्रैक्टर है, 2100 आरपीएम की वजह से यह खेतों में अच्छा प्रदर्शन कर पाता है। वहीं इस ट्रैक्टर की कीमत की बात करें तो यह 7 लाख 55 हजार रुपए से शुरू है। अधिकतम एक्स शोरूम कीमत 7 लाख 75 हजार रुपए तक हो सकती है। इस ट्रैक्टर के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए एक नजर में इस चार्ट को देखें।

महिंद्रा युवो टेक प्लस 585विशेषता
सिलेंडर की संख्या4
पावर क्षमता49 एचपी
पीटीओ पावर क्षमता45.4 एचपी
ईंधन टैंक क्षमता50 लीटर
व्हील ड्राइव2 डब्ल्यूडी
लिफ्टिंग कैपेसिटी1700 किलोग्राम
गियर बॉक्स12 फॉरवर्ड + 3 रिवर्स
वारंटी6 साल / 6000 घंटे
इंजन क्षमता2980 सीसी
क्लच टाइपसिंगल क्लच
टॉर्क क्षमता197 न्यूटन मीटर
अधिकतम स्पीड32.17 kmph फॉरवर्ड + 11.16 kmph रिवर्स 
कीमत7.55 लाख से 7.75 लाख

4. फार्मट्रैक ईपी आई प्रो

48 एचपी की दमदार पावर कैटेगरी में आने वाला फार्मट्रैक का यह ट्रैक्टर लिफ्टिंग कैपेसिटी के मामले में बेहतरीन है। यही वजह है कि इसे माल ढुलाई और खेती दोनों में बेस्ट माना जाता है। यह एक 2 व्हील ड्राइव ट्रैक्टर है। इस ट्रैक्टर की भी सबसे खास बातों में से एक इसकी लम्बी वारंटी है। इस ट्रैक्टर के साथ किसानों को 5 साल की लंबी वारंटी मिलती है। ताकि उपयोग के समय किसी भी प्रकार की समस्या के लिए किसान बेझिझक नजदीकी सर्विस सेंटर में अपने ट्रैक्टर को ले जा सकें। इस ट्रैक्टर की लिफ्टिंग कैपेसिटी 1800 किलोग्राम है, जो शानदार है। इसमें मौजूद अत्याधुनिक गियर बॉक्स और तेल में डूबे ब्रेक की वजह से किसान, खेतों में अच्छा नियंत्रण स्थापित कर पाते हैं। इससे कृषि से जुड़े सभी उपकरणों जैसे हैरो, मलचर, सीडर, थ्रेसर आदि कृषि उपकरण को आसानी से उपयोग में ला सकते हैं। इस ट्रैक्टर की कीमत की बात करें तो यह 7 लाख 6 हजार से शुरू है। इसकी अधिकतम एक्स शोरूम कीमत 7 लाख 38 हजार रुपए तक जा सकती है। इस ट्रैक्टर के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए एक नजर इस चार्ट को देखें।

यह 5 ट्रेक्टर है सबसे दमदार और सबके बाप कही भी कैसे भी चलाओ कभी नहीं मानते है हार

फार्मट्रैक ईपी आई प्रोविशेषता
सिलेंडर की संख्या3
पावर क्षमता48 एचपी
पीटीओ पावर क्षमता38.3 एचपी
ईंधन टैंक क्षमता60 लीटर
व्हील ड्राइव2 डब्ल्यूडी
लिफ्टिंग कैपेसिटी1800 किलोग्राम
गियर बॉक्स8 फॉरवर्ड + 2 रिवर्स
वारंटी5 साल / 5000 घंटे
ई – आरपीएम1850
क्लच टाइपडुअल
टॉर्क क्षमता208 न्यूटन मीटर
अधिकतम स्पीड30.6 kmph फॉरवर्ड + 10.9 kmph रिवर्स 
कीमत7.06 लाख से 7.38 लाख

5. फार्मट्रैक 45 पोटैटो स्मार्ट 

फार्मट्रैक का यह ट्रैक्टर लिफ्टिंग कैपेसिटी और पावर दोनों मामले में शानदार है। इसका पावर 48 एचपी है, जबकि पीटीओ पावर 41 एचपी है। इसके अलावा लिफ्टिंग कैपेसिटी की बात करें तो यह 1800 किलोग्राम है, इससे माल ढुलाई के काम को आसानी से किया जा सकता है। वहीं खेती से जुड़े सभी प्रकार के उपकरण जैसे हैरो, सीडर, थ्रेसर, ट्रॉली आदि उपकरण उपयोग में लाए जा सकते हैं। 5 साल की लंबी वारंटी के साथ इस ट्रैक्टर की कीमत 7 लाख 1 हजार रुपए से शुरू है। जबकि अधिकतम एक्स शोरूम कीमत 7 लाख 33 हजार रुपए तक हो सकती है।  इस ट्रैक्टर के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए एक नजर में इस चार्ट को देखें।

फार्मट्रैक 45 पोटैटो स्मार्टविशेषता
सिलेंडर की संख्या3
पावर क्षमता48 एचपी
पीटीओ पावर क्षमता41 एचपी
ईंधन टैंक क्षमता50 लीटर
ई – आरपीएम2000 
लिफ्टिंग कैपेसिटी1800 किलोग्राम
गियर बॉक्स8 फॉरवर्ड + 2 रिवर्स
ब्रेक्समल्टीप्लेट ऑयल इम्मर्स ब्रेक
अधिकतम स्पीड32.1 kmph फॉरवर्ड + 14.2 kmph रिवर्स
क्लच टाइपसिंगल क्लच / डुअल क्लच
स्टीयरिंग टाइपमैकेनिकल – सिंगल ड्रॉप आर्म
वारंटी5 साल / 5000 घंटे
व्हील ड्राइव टाइप2 डब्ल्यूडी

आशा करते हैं कि माल ढुलाई के लिए बताए गए टॉप 5 ट्रैक्टर की जानकारी आपको पसंद आई होगी। ट्रैक्टर से जुड़ी किसी भी अपडेट या जानकारी के लिए ट्रैक्टर जंक्शन से जुड़े रहें।

यह भी पढ़े : संजय कपूर ने इस हसीना के लिए तोड़ दिया था करिश्मा कपूर का दिल, हमेशा के लिए अकेले रहने को मजबूर हो गई करिश्मा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *