July 16, 2024

Youtube Algorithm के बारे में जान लें ये जरूरी बातें,बन सकेंगे आप भी नामी YouTuber

Youtube Algorithm: व्यूर्स तक अपने चैनल या कंटेंट को पहुंचाने के लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब का एल्गोरिथम समझना जरूरी है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

यह भी पढ़े Jobs 2023 असिस्टेंट प्रोफेसर सहित कई पद पर निकली है बंपर वैकेंसी,लाखों में मिलेगी सैलरी

Youtube Algorithm के बारे में जान लें ये जरूरी बातें,

How to use YouTube as an Educational Resource | Primoprint Blog

Youtube Algorithm: यूट्यूब पर चैनल बनाने की सोच रहे हैं? या फिर आपके बने हुए यूट्यूब चैनल को उतनी ग्रोथ नहीं मिल रही जितनी मिलनी चाहिए? अगर हां, तो ऐसे में शायद आपके कंटेंट या किसी अन्य तरह की कमी नहीं बल्कि आपका चैनल यूट्यूब की नजरों तक पहुंच नहीं पा रहा है। दरअसल, आपके यूट्यूब चैनल पर वीडिया कितना छोटा या बड़ा है या फिर वो किस केटेगरी या भाषा के साथ है, इससे कुछ फर्क नहीं पड़ता है। व्यूर्स तक अपने चैनल या कंटेंट को पहुंचाने के लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब का एल्गोरिथम समझना जरूरी है।

यूट्यूब का एल्गोरिथम क्या है

How to Start a YouTube Channel Using Just Your Apple iPhone

एल्गोरिथम का काम डेटा कलेक्ट करने के साथ उसे Analysis करने का होता है। आप अपने यूट्यूब चैनल पर जो कंटेंट डाल रहे हैं उसको एल्गोरिथम,Analysis करता है। इस दौरान ये देखता है कि क्रिएटर्स ने कम से कम और अच्छा कंटेंट दिया है या नहीं। इन सभी को देखने के बाद एल्गोरिथम (What is Youtube Algorithm) का काम होता है कि वो उससे संबंधित कंटेंट्स लिस्ट में सबसे बेस्ट को ऊपर की ओर लिस्ट कर देता है। आइए जानते हैं कि यूट्यूब एल्गोरिथम की किन बातों को गौर करके आप भी अपने यूट्यूब चैनल को बेस्ट लिस्ट में लाने के साथ एक नामी यूट्यूबर (YouTuber) बन सकते हैं।

यह भी पढ़े 7th Pay Commission लगातार तीसरी बार ‘चौका’ लगाएंगे केंद्रीय कर्मचारी,जानें इस बार कितनी बढ़ेगी सैलरी

Youtube Description पर जरूर करें गौर

अधिक दर्शक पाने के लिए यूट्यूब वीडियो कैसे तैयार करें?

अगर आप ने एक नया यूट्यूब चैनल शुरू किया है या फिर आप काफी समय से मेहनत कर रहे हैं लेकिन वो मेहनत रंग नहीं आ रही है। सरल भाषा में कहें तो यूट्यूब चैनल को खास ग्रोथ नहीं मिल रही है, तो ऐसे में आपको सबसे जरूरी चीज डिस्क्रिप्शन यानी विवरण को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

अक्सर लोग यूट्यूब पर कंटेंट पोस्ट कर देते हैं, लेकिन अपलोड से पहले Description में कुछ भी नहीं लिखते हैं। ऐसी गलती आपको नहीं करनी है, बल्कि Description में कीवर्ड के साथ थोड़ा बहुत जरूर लिखना है, साथ ही टैग्स का भी इस्तेमाल करना है। इस तरह से Youtube को आपके चैनल के बारे में अंदाजा लग सकेगा। टैग्स और कीवर्ड आपको व्यूर्स तक पहुंचाने में भी सफल होंग।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *