June 21, 2024

इस तरह से करें जामुन की खेती,कम समय में बन जाएंगे अमीर,जाने खेती करने का तरीका

जामुन बहुत अच्छा फल है और इसका यूज कई तरह के बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है. आपको बता दें कि आजकल जामुन की खेती बड़े पैमाने पर होने लगी है क्योंकि जामुन के खेती से लोगों को तरह-तरह के फायदे होते हैं.

आपको बता दें कि जामुन आजकल बहुत महंगा बिकता है क्योंकि जामुन का मांग पूरे देश में बहुत ज्यादा है साथ ही साथ इस को लोग बड़े चाव से खाते हैं.

इस तरह से करें जामुन की खेती,कम समय में बन जाएंगे अमीर,जाने खेती करने का तरीका

हमको बता दे कि आजकल खेती के तरफ लोगों का रुझान बढ़ रहा है और अगर आप जामुन की खेती करेंगे तो कम समय में अमीर बन जाएंगे.

फल वैज्ञानिक डॉ. सिंह के मुताबिक जामुन के फल में अम्लीय गुण होता है. जिस कारण इसका स्वाद कसेला होता है. जामुन के अंदर कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिनके कारण इसका फल मनुष्य के लिए उपयोगी होता है.

इस तरह से करें जामुन की खेती,कम समय में बन जाएंगे अमीर,जाने खेती करने का तरीका

इसके फलों को खाने से मधुमेह, एनीमिया, दांत और पेट संबंधित बीमारियों में लाभ मिलता है. जामुन का पूर्ण विकसित पेड़ लगभग 20 से 25 फीट से भी ज्यादा लम्बाई का होता है, जो एक सामान्य वृक्ष की तरह दिखाई देता है. इसकी खेती के लिए उपजाऊ भूमि की जरूरत होती है.

Also Read :Mp News: कड़कड़ाती ठण्ड में इस मासूम को अलाव सेकना पड़ा महगा गवा बैठी जान,देखे मामले की पूरी खबर

बागान के लिए कैसी हो जमीन

जामुन के बागान के लिए अच्छी जल निकासी वाली दोमट मिट्टी ज्यादा उपयुक्त होती है. इसके पेड़ को कठोर और रेतीली भूमि में नहीं उगाना चाहिए. भारत के ठंडे प्रदेशों को छोड़कर इसे कहीं पर भी लगाया जा सकता है. इसके पेड़ पर गर्मी और बरसात का कोई ख़ास असर देखने को नहीं मिलता. लेकिन जाड़े में पड़ने वाला पाला और गर्मियों में अत्यधिक तेज़ धूप इसके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है. इसके फलों को पकने में वर्षा का ख़ास योगदान होता है. लेकिन फूल बनने के दौरान होने वाली वर्षा इसके लिए नुकसानदायक होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *