June 21, 2024

2024 Gram Panchayat Bharti: ग्राम पंचायत में निकली बंपर भर्ती,देखिए आवेदन की प्रक्रिया और अंतिम तिथि

2024 Gram Panchayat Bharti

2024 Gram Panchayat Bharti

आप ग्राम पंचायत भर्ती कब आएगी के बारे में जानकारी पाना चाहते हैं तो इसके लिए अभी आपको ग्राम स्वराज योजना समिति उत्तर प्रदेश की अधिसूचना के प्रकाशित होने का इंतजार करना पड़ेगा। यहां जानकारी के लिए बता दें कि अभी तक इस भर्ती से संबंधित नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है।

2024 Gram Panchayat Bharti: ग्राम पंचायत में निकली बंपर भर्ती,देखिए आवेदन की प्रक्रिया और अंतिम तिथि

लेकिन सूत्रों के अनुसार जल्द ही 7329 पदों पर आवेदन की प्रक्रिया और अंतिम तिथि जैसी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। यहां आपको बता दें कि इस भर्ती के अंतर्गत ग्राम पंचायत में बहुत से खाली पदों के लिए नियुक्ति होने वाली है जैसे कि अकाउंटेंट और आईटी सहायक इत्यादि।

ग्राम पंचायत भर्ती के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

जो उम्मीदवार ग्राम पंचायत भर्ती के लिए आवेदन देना चाहते हैं तो उनके पास सभी आवश्यक दस्तावेज भी होने जरूरी हैं।

  • आधार कार्ड
  • 10वीं और 12वीं कक्षा की मार्कशीट
  • जिस पद के लिए आवेदन दे रहे हैं उसके लिए डिग्री या फिर डिप्लोमा
  • आवेदक का जाति प्रमाण पत्र
  • एक पासपोर्ट साइज फोटो
  • हस्ताक्षर
  • चालू मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी।

आयु सीमा

ऐसे उम्मीदवार जिनकी न्यूनतम आयु 18 साल है वे ग्राम पंचायत भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यहां बता दें कि अधिकतम आयु विभाग द्वारा 35 साल तक रखी गई है। बता दें कि इस वैकेंसी के लिए ऊपरी आयु सीमा में आरक्षित श्रेणियों को कुछ सालों की छूट भी प्रदान किए जाने का प्रावधान रखा गया है। इसके लिए आपको संक्षिप्त में जानकारी अधिसूचना के जारी होने के बाद प्राप्त हो जाएगी।

आवेदन शुल्क

अगर आप ग्राम पंचायत भर्ती के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको इसके आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होगा। यहां जानकारी के लिए बता दें कि आवेदन देने के लिए आपको 250 रुपए की फीस देनी होगी, यह फीस जनरल ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए निर्धारित की गई है।

शैक्षणिक योग्यता

जो उम्मीदवार ग्राम पंचायत में काम करना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि उनमें शैक्षिक योग्यता भी हो। यहां जानकारी के लिए बता दें कि आवेदन देने के लिए जरूरी है कि अभ्यर्थी ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं एवं 12वीं कक्षा पास की हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *