NEET UG Exam Date 2024: परीक्षार्थियों को इस Date को मिलेगा एडमिट कार्ड,देखिए अपडेटेड

NEET UG Exam Date 2024

NEET UG Exam Date 2024

NEET UG Exam Date 2024: विद्यार्थियों के लिए नीट यूजी एक्जाम हर वर्ष जारी किया जाता है जिसके तहत लाखों विद्यार्थियों के लिए पाठ्यक्रम प्रवेश देने हेतु चुना जाता है। हर वर्ष की तरह 2024 में भी सरकार के द्वारा नीट यूजी के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी करवाया गया है जिसके अंतर्गत जो विद्यार्थी नीट यूजी की परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं उन्होंने नोटिफिकेशन के अंतर्गत निश्चित तिथि के मध्य आवेदन भी किए हैं।

NEET UG Exam Date 2024: परीक्षार्थियों को इस Date को मिलेगा एडमिट कार्ड,देखिए अपडेटेड

नीट यूजी एक्जाम 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन मोड में 9 फरवरी से लेकर 16 मार्च 2024 तक सफल करवाई गई है जिसके तहत इस वर्ष लाखों विद्यार्थियों ने परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है। आवेदन विद्यार्थी यह जानना चाहते हैं कि नीट यूजी के लिए एग्जाम कब तक करवाया जाएगा तथा इसकी निर्धारित तिथि क्या होगी।

NEET UG Exam Date 2024: एडमिट कार्ड में दर्ज जानकारी

सभी परीक्षार्थियों के लिए एडमिट कार्ड में परीक्षार्थी की मुख्य जानकारी एवं परीक्षा से संबंधित जानकारी भी उपलब्ध करवाई जाएगी जो इस प्रकार से है।

  • परीक्षार्थी का नाम
  • अभिभावक का नाम
  • परीक्षा केंद्र
  • रोल नंबर
  • परीक्षा की मुख्य तिथि
  • परीक्षा का समय
  • पासपोर्ट साइज फोटो इत्यादि।

NEET UG Exam Date 2024

जो विद्यार्थी यह इंतजार कर रहे हैं कि नीट यूजी एक्जाम कब करवाया जाना है उनके लिए बता दें कि सरकार के द्वारा नीट यूजी की परीक्षा के लिए निश्चित तिथि जारी करवा दी गई है। नीट यूजी के लिए ऑनलाइन आधारित परीक्षा 5 में 2024 को आयोजित की जाने वाली है। जिन विद्यार्थियों ने अपना आवेदन नीट यूजी एक्जाम 2024 के अंतर्गत ऑनलाइन सबमिट किया है वे सभी आयोजित करवाई जाने वाली इस परीक्षा में शामिल हो सकेंगे तथा अपना प्रदर्शन कर सकेंगे।

NEET UG Exam Date 2024 पेटर्न

नीट यूजी एक्जाम के अंतर्गत एग्जाम पैटर्न की बात करें तो सभी विद्यार्थियों के लिए परीक्षा में कुल 200 बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न प्रदान किए जाएंगे जिनमें से उम्मीदवारों को 180 का उत्तर देना होगा। नीट की परीक्षा को कुल 720 अंकों पर ग्रेड दिया जाएगा। प्रत्येक विषय को दो खंडों में विभाजित किया गया है जो खंड ए और खंड बी है। सभी परीक्षार्थियों के लिए सेक्शन ए में 35 प्रश्न हैं जबकि सेक्शन बी में 15 प्रश्न होंगे।

NEET UG Exam Date 2024 के लिए परीक्षा केंद्र

नीट यूजी की परीक्षा सभी विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन मोड में जारी करवाई जाने वाली है जिसके तहत देश के विभिन्न तथा मुख्य शहरों में शैक्षिक संस्थानों के अंतर्गत नीट यूजी की परीक्षा के लिए एग्जाम सेंटर निर्धारित किए जाएंगे। सभी विद्यार्थियों के लिए एग्जाम सेंटर की व्यवस्था 100 किलोमीटर के अंतर्गत की जाएगी जिसके तहत विद्यार्थी आसानी पूर्वक परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *