2024 Ladli Behna Awas Yojana: लाड़ली बहना आवास योजना की नई लिस्ट जारी

2024 Ladli Behna Awas Yojana

2024 Ladli Behna Awas Yojana

2024 Ladli Behna Awas Yojana: मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही लाडली बहना आवास योजना की लाभार्थी सूची जारी की जा चुकी है। जिसमे उन महिलाओं का नाम दर्ज किया गया है, जिन्हे सरकार के द्वारा पक्का मकान बनाने के लिए 1.20 लाख रूपए प्रदान किए जायेंगे। तो यदि आपने भी लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत आवेदन किया है तो ऐसे में आपको लाभार्थी सूची जांचने की अवश्यकता है।

2024 Ladli Behna Awas Yojana: लाड़ली बहना आवास योजना की नई लिस्ट जारी

लाडली बहना आवास योजना के लाभ

  • जैसा कि आपको पता है कि इस योजना के अंतर्गत आवेदक महिलाओं को पक्का मकान बनाने के लिए सहायता राशि प्रदान की जायेगी, बता दे लाभार्थी सूची में शामिल होने वाली सभी पत्र महिलाओं को घर बनाने के लिए 1.20 लाख रूपये दिए जायेंगे।
  • योजना के अंतर्गत लाभार्थी महिलाओं के खाते में एकमुश्त राशि न देकर दो किश्तों में हस्तांतरित की जायेगी। बता दे पहली किश्त के रूप में 25 हजार रुपए दिए जाएंगे, फिर दूसरी 95 हजार रूपये की राशि का भुगतान दूसरी किश्त के रूप प्रदान किया जायेगा।
  • बता दे सरकार की इस सहायता राशि को लेने के लिए महिलाओं की किसी दफ्तर के चक्कर लगाने की अवश्यकता नही पड़ती है, बल्कि सहायता राशि सीधे उनके खाते में प्राप्त हो जायेगी।

लाडली बहना आवास योजना लिस्ट कैसे चेक करें?

  • सबसे पहले आपको अपने क्रोम ब्राउजर पर लाडली बहन आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट को खोलना है।
  • अधिकारी वेबसाइट पर आ जाने के पश्चात आपको वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर ही दिखाई दे रहे बेनिफिशियरी लिस्ट के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • फिर इसके बाद अगले पृष्ठ पर आपसे कुछ जानकारी पूछी जायेगी, जैसे आपके जिले का नाम, ब्लॉक का नाम तथा ग्राम पंचायत का नाम आदि।
  • अपनी सभी जानकारी का चयन करने के बाद सर्च विकल्प पर क्लिक कर दे।
  • क्लिक करते ही आपके सामने लाडली बहना आवास योजना की लाभार्थी सूची प्रदर्शित हो जायेगी।
  • अब आप लाभार्थी सूची में अपना नाम देखकर यह जान पाएगी, कि आपको योजना से लाभान्वित किया जा रहा है या नही।

मध्य प्रदेश की बीजेपी की सरकार द्वारा संचालित की जा रही लाडली बहन आवास योजना से संबंधित अहम जानकारी यहां पर जानने को मिली। हालांकि अभी तक योजना की पहली किश्त जारी नही की गई है लेकिन जल्द ही लाभार्थियों के खाते में पहली किश्त यानी 25 हजार रूपए हस्तांतरित कर दिए जायेंगे। यहां पर हमे योजना की लाभार्थी सूची से सबंधित अहम जनकती जानने को मिली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *