June 16, 2024

7th Pay Commission केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आई बहुत बड़ी खुशखबरी

7th Pay Commission: केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से पहले एक बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने एलटीसी सुविधा में बढ़ोतरी का ऐलान किया है।

यह भी पढ़े Sarkari Naukri इंजीनियर पदों के लिए निकली है भेल में बंपर भर्तियां,जानें अप्लाई करने की प्रोसेस

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से पहले केंद्रीय कर्मचारियों

7th Pay Commission: Salary of Central government employees may increase  soon - Here's why

7th Pay Commission: महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के इंतजार के बीच केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी है। केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए एलटीसी (LTC) के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। नए बदलाव को तरह केंद्रीय कर्मचारियों को एलटीसी यात्रा के दौरान कई और सुविधाएं मिलेंगी।

LTC नियमों में बदलाव

कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DoPT) की ओर जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक केंद्र सरकार ने एलटीसी नियमों में तीन बड़े बदलाव किए हैं। इसमें टिकट बुकिंग के चार्ज से लेकर यात्रा के दौरान खाने का खर्च भी शामिल है।

सफर के दौरान खाने का पैसा भी मिलेगा

डीओपीटी (DoPT) की ओर जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक अब कर्मचारियों को एलटीसी यात्रा के तहत ट्रेन में सफर के दौरान खाने पर होने वाले खर्च का पैसा भी मिलेगा। यानी कर्मचारी एलटीसी के दौरान ट्रेन में रेलवे के खानपान की विकल्पों में से चुनाव कर सकेंगे और उन्हें खाने पर खर्च होने वाला पैसा भी मिलेगा।

हवाई टिकट कैंसिलेशन का चार्ज भी मिलेगा

7th Pay Commission: Here's how much DA hike central govt employees,  pensioners should expect in July? - BusinessToday

इसके साथ ही अगर कोई केंद्रीय कर्मचारी एलटीसी (DoPT) यात्रा के तहत हवाई टिकट बुक करता है और उन्हें किसी कारण इसे कैंसिल करवाना पड़ता है, तो उन्हें एयरलाइंस, एजेंट या प्लेटफ़ॉर्म पर लगे कैंसिलेशन चार्ज का शुक्ल भी सरकार की तरफ से मिलेगा।

यह भी पढ़े Maruti Suzuki Swift मारुति सुजुकी कर रही है नेक्स्ट जेनरेशन स्विफ्ट और डिजायर लाने की तैयारी,हाइब्रिड पावरट्रेन से होगी लैस

छोटे मार्गों के लिए बस और ट्रेन का किराया भी मिलेगा

7th Pay Commission: Central Government employees must know these key facts  on pension; check details | Business News – India TV

डीओपीटी (DoPT) के नोटिफिकेशन के अनुसार जो केंद्रीय कर्मचारी एलटीसी (LTC) हवाई यात्रा के अधिकारी नहीं हैं। उन्हें अब रिफंड के लिए IRCTC, BLCL, ATT के माध्यम से भी अपने टिकट बुक करने की आवश्यकता नहीं होगी। उन्हें सबसे छोटे मार्गों के लिए बस और ट्रेन का किराया भी मिलेगा। हालांकि इस दौरान टिकट कैंसिल करने पर कैंसिलेशन चार्ज कर्मचारी को देना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *