October 18, 2024

7th Pay Commission दिवाली से पहले 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी,65 लाख पेंशनर्स को मिला बड़ा तोहफा

दिवाली से पहले 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

दिवाली से पहले 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

7th pay commission DA Hike Today :दिवाली से पहले 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है। लंबे समय से महंगाई भत्ते (DA Hike) में बढौतरी का इंतजार कर रहे 48 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। कैबिनेट की बैठक में इसको लेकर फैसला किया गया है।

यह भी पढ़े आराध्या के संघर्ष की कहानी,32 लाख का पैकेज ठुकराते ही Google ने दिया बहुत ही अच्छा ऑफर

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

7th Pay Commission DA Hike

HR Breaking News, Digital Desk- DA Hike News : दिवाली से पहले केंद्र सरकार के एक करोड़ से ज्‍यादा कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स (central employees) के ल‍िए खुशखबरी आ गई है। महीनों से डीए हाइक (Dearness Allowance Hike ) को लेकर चल रहा इंतजार खत्‍म हो गया है।

इस तारीख से लागू होगा महंगाई भत्ता

बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में हुई कैब‍िनेट बैठक में कर्मचारियों का 4 प्रत‍िशत डीए और डीआर (DA Hike) बढ़ाने का फैसला क‍िया गया है। बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता (7th pay commission) एक जुलाई से लागू होगा। केंद्र सरकार की ओर से साल में दो बार अपने कर्मचारियों के डीए (Dearness Allowance) में बढौतरी की जाती है। इससे पहले जनवरी से महंगाई भत्ते में चार फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी। साथ ही रेलवे के कर्मचारियों को 78 दिन का परफॉरमेंस लिंक्ड बोनस देने का भी ऐलान किया है। इस फैसले से सरकार के 1,969 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इससे रेलवे के 11 लाख से अधिक कर्मचारियों को लाभ मिलेगा।

कैबिनेट बैठक में हुए ये 3 बड़े फैसले

7th pay commission latest updates da hike news dearness allowance modi  government employees samachar amh | 7th Pay Commission Updates : DA एरियर  को लेकर बड़ी खबर, जानें क्या कहा मोदी सरकार

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में ये बढ़ोतरी सातवें वेतन आयोग (7th pay commission) की सिफारिशों के अनुरूप की गई है। इससे केंद्र सरकार के 48.67 लाख कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनर्स को लाभ मिलेगा। DA में बढ़ोतरी से सरकारी खजाने पर सालाना 12857 करोड़ का बोझ पड़ेगा। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बाद में बताया कि प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट और सीसीईए की बैठक में आज चार अहम फैसले लिए गए।

केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 42% से बढ़ाकर 46% कर दिया गया है। साथ ही रेलवे के 11 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को 78 दिन का बोनस मिलेगा। तीसरा फैसला किसानों से जुड़ा हुआ है। कैबिनेट बैठक में रबी की छह फसलों का एमएसपी बढ़ाया गया है। सरकार ने तिलहन और सरसों में 200 रुपये, मसूर के लिए 425 रुपये, गेहूं के लिए 150 रुपये, जौ के लिए 115 रुपये, चने के लिए 105 रुपये और सनफ्लावर के लिए भी 150 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की है।

यह भी पढ़े रेलवे में नौकरी करने के इच्छुक 12वीं पास युवाओं के लिए खुशखबरी,जल्द करें आवेदन

महंगाई भत्ते के मिलेंगे 26,174 रुपये

7th Pay Commission: DA Hike : Latest News 2023

मंहगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का डीए (Central Employees DA Hike) बढ़कर 46 प्रतिशत हो गया है। अगर किसी कर्मचारी को महीने की 18,000 रुपये बेसिक पे मिलती है तो अभी उसका डीए 7560 रुपये है। 4 प्रतिशत बढौतरी के बाद कर्मचारी का महंगाई भत्ता 8,280 रुपये हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *