July 25, 2024

आंखों की रोशनी को बढ़ाए इन घरेलू नुस्खे से,चश्मे से तुरंत पीछा छुटेंगे

आंखों की रोशनी को बढ़ाए इन घरेलू नुस्खे से

आंखों की रोशनी को बढ़ाए इन घरेलू नुस्खे से

आंखों की रोशनी को बढ़ाए इन घरेलू नुस्खे से,चश्मे से तुरंत पीछा छुटेंगे कमजोर होने लगी है आंखों की रोशनी,तो आजमाएं ये कमाल के घरेलू नुस्खे, मिलेगा चश्मे से परमानेंट छुटकारा।आजकल लोग अपना ज्यादातर समय मोबाइल और लैपटॉप स्क्रीन के सामने बिताते हैं,जिसका असर उनकी आंखों की रोशनी पर पड़ता है। जिसने लोगों को चश्मा पहनने पर मजबूर कर दिया है। आजकल आंखों की रोशनी कमजोर होने की समस्या बहुत आम हो गई है।

आंखों की रोशनी को बढ़ाए इन घरेलू नुस्खे से,चश्मे से तुरंत पीछा छुटेंगे

Eyesight improvement home remedies in hindi Include Almond souf mishri in  diet to improve Eyesight naturally-3 चीजों को मिलाकर खाएं रोजाना, बढ़ जाएगी  आंखों की रोशनी और हट जाएगा चश्मा - India

आंखों की रोशनी को बढ़ाए इन घरेलू नुस्खे से,चश्मे से तुरंत पीछा छुटेंगे

इसके अलावा लोगों को कुछ देखते समय ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई,सूखी आंखें,देखने में असमर्थता जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है।आखो का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है।आंखों की रोशनी कमजोर होने के कई कारण हो सकते हैं,अगर आप कमजोर नजर की समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताएंगे जो आपकी आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकता है।

गन्ने का रस (sugarcane juice)

गन्ने का रस आंखों के लिए भी बहुत असरदार होता है।फास्फोरस,मैग्नीशियम,पोटैशियम और आयरन से भरपूर गन्ना आंखों की सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।वहीं आपकी आंखों की रोशनी बढ़ जाएगी.इसके अलावा गर्मियों में इसका सेवन करने से आपका शरीर ठंडा रहता है और पाचन तंत्र ठीक से काम करता है।

यह भी पढ़े सरसों की खेती से किसानों को होंगी अंधाधुन कमाई,जानें पुरी जानकारी

आंवला (Gooseberry)

पोषक तत्वों और विटामिन सी से भरपूर आंवला का सेवन आपकी आंखों के लिए रामबाण है।इसके नियमित सेवन से आपकी आंखों की रोशनी पहले की तरह सामान्य हो सकती है।इतना ही नहीं,आंवले का सेवन करने से आंखों की बीमारी उम्र से संबंधित मैक्यूलर डिजनरेशन भी ठीक हो जाती है और आंखों की रेटिना हमेशा स्वस्थ रहती है।

बादाम का तेल (Badam oil)

बादाम विटामिन ई का बहुत अच्छा स्रोत है,जो आंखों के लिए फायदेमंद है।बादाम का तेल अम्लीय होता है।रात को सोने से पहले नाभि पर बादाम का तेल लगाना आंखों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।बादाम को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह पीसकर इस पेस्ट को दूध में मिलाकर पी लें।इस नुस्खे से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।

तांबे के बर्तन में पानी पीना (drinking water in copper vessel)

आंखों की रोशनी को बढ़ाए इन घरेलू नुस्खे से,चश्मे से तुरंत पीछा छुटेंगे

Eat these things to increase eyesight will not wear glasses | आंखों की रोशनी  बढ़ाने खाएं यें चीजें, नहीं लगेगा चश्‍मा

तांबे के बर्तन में पानी पीना प्राचीन काल से ही स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है।तांबे के बर्तन में पानी पीने से आपकी त्वचा संबंधी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।तांबे के बर्तन में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं,जो आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाते हैं और इस बर्तन में पानी पीने से चश्मे से भी छुटकारा मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *